पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Those Who Accurately Predicted The Second Wave Of Corona Said The Third Wave Will Start This Month, 1.50 Lakh Cases Will Come Daily In October

संभल जाएं:कोरोना की दूसरी लहर की सटीक भविष्यवाणी करने वाले एक्सपर्ट बोले- देश में इसी महीने आएगी थर्ड वेव

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश में कोरोना की दूसरी लहर की सटीक भविष्यवाणी करने वाले विशेषज्ञाें ने थर्ड वेव (तीसरी लहर) आने की भविष्यवाणी कर दी है। रिसर्च में कहा गया है कि इसी महीने यानी अगस्त के दूसरे-तीसरे हफ्ते के बीच ही कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़नी शुरू हो जाएगी।

विशेषज्ञों के मुताबिक यह तीसरी लहर की शुरुआत होगी, जो इसी साल अक्टूबर में रोजाना एक से डेढ़ लाख नए मरीजों तक पहुंच जाएगी। इस दौरान थर्ड वेव पीक पर होगी।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना को लेकर यह ताजा भविष्यवाणी एक्सपर्ट्स ने मैथमैटिकल मॉडल पर की है। रिसर्च में IIT हैदराबाद और कानपुर के मधुकुमल्ली विद्यासागर और मनिंद्र अग्रवाल शामिल थे। बता दें कि दूसरी लहर को लेकर दोनों विशेषज्ञों का अंदेशा सटीक बैठा था।

दूसरी लहर जैसी घातक नहीं होगी तीसरी लहर
विशेषज्ञों के मुताबिक, दूसरी लहर के मुकाबले तीसरी लहर ज्यादा खतरनाक नहीं होगी। दूसरी लहर के दौरान एक दिन में संक्रमण के 4 लाख से ज्यादा केस दर्ज किए जा रहे थे, लेकिन इस बार यह आंकड़ा 1 लाख के आसपास ही होगा। स्थिति थोड़ी और बिगड़ी को आंकड़ा 1.5 लाख तक जा सकता है। तीसरी लहर में कितने केस बढ़ेंगे? इस सवाल पर विशेषज्ञों ने कहा कि यह केरल, महाराष्ट्र और ज्यादा केस वाले राज्यों पर निर्भर करेगा। हालांकि यह दूसरी लहर जितनी भयावह नहीं होगी।

कोविड प्रोटोकॉल और वैक्सीन ही उपाय
लोगों को फिर भी सतर्कता बरतनी ही होगी। यानी वैक्सीन के साथ कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करना होगा। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और पब्लिक गेदरिंग से लोगों को बचना होगा। इसके साथ ही वैक्सीनेशन भी तेज करना होगा, ताकि खतरे को ज्यादा से ज्यादा हावी होने से रोका जा सके।

ICMR ने भी अगस्त में ही थर्ड वेव का दावा किया था
इससे पहले, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने भी अगस्त में ही थर्ड वेव आने का दावा किया था। संस्था के डॉ. समीरन पांडा ने कहा था कि अगर कोरोना की तीसरी लहर आती है, तो यह अगस्त के अंत के आसपास किसी भी समय आएगी। डॉ. पांडा ने यह भी कहा, तीसरी लहर कब आएगी और कितनी गंभीर हो सकती है, ये सभी सवाल परिस्थितियों पर निर्भर करते हैं जो पूरी तरह से समझ से परे हैं।

अब तक 4.24 लाख लोगों की मौत
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार सोमवार को भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 40,134 नए मामले सामने आए। 422 लोगों ने जान गंवाई है। फिलहाल संक्रमण की कुल संख्या 3.16 करोड़ के पार है। इनमें 4.24 लाख लोगों की जान गई है। देश में सक्रिय मामलों की संख्या 4.13 लाख है। अब तक 3.08 करोड़ लोग महामारी से उबर चुके हैं। ठीक होने की दर 97.35% है।

36 दिन से 50 हजार से कम केस आए
देश में लगातार 36 दिन से रोजाना 50 हजार से कम नए मामले सामने आए हैं। वैक्सीन के 46 करोड़ से ज्यादा डोज लगाए जा चुके हैं। केंद्र सरकार ने दिसंबर तक बड़ी आबादी को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य रखा है। केरल, महाराष्ट्र और पूर्वोत्तर क्षेत्रों सहित 10 राज्यों में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने अपनी टीम इन राज्यों में भेजी है, जो वायरस को रोकने के लिए काम कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...