• Hindi News
  • National
  • Today History Aaj Ka Itihas 13 February | Galileo Galilei Face Charges Of Heresy For Advocating Copernican Theory And Sarojini Naidu Birth Anniversary

आज का इतिहास:पृथ्वी सूरज का चक्कर लगाती है यह बताने वाले गैलीलियो गैलिली पर मुकदमा चला; इसी कारण उनकी जान गई

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पोलैंड के एक गणितज्ञ थे निकोलस कॉपर्निकस। उन्होंने सबसे पहले कहा था कि पृथ्वी सूरज के चक्कर लगाती है, लेकिन उन्होंने इस बात को सिर्फ कहा, लिखा नहीं। लिखा इसलिए नहीं, क्योंकि उन्हें चर्च का डर था। कॉपर्निकस के निधन के 21 साल बाद 15 फरवरी 1564 को इटली के पीसा में जन्म हुआ- गैलीलियो गैलिली का। इन्होंने एक किताब लिखी, जिसका नाम था 'डायलॉग'। इस किताब में गैलीलियो ने लिखकर दावा किया कि पृथ्वी सूरज का चक्कर लगाती है।

यही बात चर्च को बुरी लग गई। गैलीलियो पर मुकदमा ठोक दिया गया। अपनी लिखी बातों को गलत बताने के लिए उन्हें रोम बुलाया गया। आज ही के दिन 1634 को गैलीलियो रोम की चर्च के सामने पेश हुए थे। गैलीलियो उस वक्त अपने दावे पर अड़े रहे और कहते रहे कि उन्होंने जो लिखा है, वो सही है। लिहाजा उन्हें जेल में डाल दिया गया।

बाद में उन्होंने चर्च के सामने अपने लिखे के लिए माफी मांग ली। उनकी सजा कम कर दी गई, लेकिन उन्हें घर में ही नजरबंद कर दिया गया। उनकी किताबों को छापने पर रोक लगा दी गई। नजरबंदी के दौरान ही 8 जनवरी 1642 को उनकी मौत हो गई।

300 साल बाद चर्च ने मानी थी गलती

गैलीलियो की मौत के करीब 350 साल बाद अक्टूबर 1992 को पोप जॉन पॉल ने माना कि चर्च गलत था और गैलीलियो सही थे। उनका कहना था कि चर्च ने ठीक नहीं किया। स्टीफन हॉकिंग्स और अल्बर्ट आइंस्टीन जैसे वैज्ञानिक उन्हें "फादर ऑफ मॉडर्न साइंस' कहा करते थे।

देश की पहली महिला राज्यपाल सरोजिनी नायडू का जन्म

देश की महिला नेताओं में से एक और स्वतंत्रता सेनानी सरोजिनी नायडू का जन्म आज ही के दिन 1879 में हुआ था। उनकी पहचान एक कवि के तौर पर भी है। 1925 में कानपुर में हुए कांग्रेस अधिवेशन में उन्हें अध्यक्ष चुना गया। 15 अगस्त 1947 को आजादी मिलने के बाद उन्हें यूनाइटेड प्रोविंस (अब उत्तर प्रदेश) का राज्यपाल चुना गया। सरोजिनी नायडू देश की पहली महिला राज्यपाल हैं। वो इस पद पर अपने निधन तक रहीं। उनका निधन 2 मार्च 1949 को हुआ था।

भारत और दुनिया में 13 फरवरी की महत्वपूर्ण घटनाएं इस प्रकार हैं:

2017: मलेशिया के कुआलालंपुर एयरपोर्ट पर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के भाई किम जोंग नाम की हत्या कर दी गई।

2010: महाराष्ट्र के पुणे में यहूदियों के प्रार्थना स्थल के पास एक बेकरी में हुए बम विस्फोट में 17 लोग मारे गए।

2001: मध्य अमेरिकी देश अल-सल्वाडोर में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया। 400 लोगों की मौत।

2001: स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में स्टेफन केल नाम के व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा शुरू हुआ। उस पर आरोप था कि उसने जानबूझकर एक महिला को HIV संक्रमित किया।

1996: नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी ने नागरिक युद्ध की शुरुआत की।

1991: अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने इराक की राजधानी बगदाद पर बमबारी की। इसमें सैकड़ों लोग मारे गए।

1975: न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में आग लगी।