• Hindi News
  • National
  • Malegaon Bomb Blast: Today History Aaj Ka Itihas 8 September | International Literacy Day Significance

आज का इतिहास:55 साल पहले अमेरिका में पहली बार प्रसारित हुआ था स्टार ट्रैक, जो दुनिया का सबसे बड़ा मीडिया फ्रेंचाइज बना

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

साइंस-फिक्शन यानी साई-फाई शोज के दीवानों के लिए आज का दिन बेहद खास है। 1966 में आज ही के दिन अमेरिकी चैनल NBC पर स्टार ट्रैक सीरीज का पहला एपिसोड टेलीकास्ट किया गया था। शुरुआत में इस सीरीज के केवल 3 सीजन ही बनाए गए थे, जो इतने पॉपुलर हुए कि स्टार ट्रैक अमेरिकी इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का सबसे फेमस ब्रांड बन गया।

स्टार ट्रैक राइटर और प्रोड्यूसर जीन रॉडनबरी के दिमाग की उपज है। जीन राइटर से पहले एयरफोर्स पायलट थे। उन्होंने 23वीं सदी के आविष्कारों को ध्यान में रखकर स्टार ट्रैक को तैयार किया था। यूनाइटेड फेडरेशन ऑफ प्लेनेट्स ने स्टारशिप यूएसएस एंटरप्राइज बनाया था, जिसके क्रू मेंबर्स के स्पेस एक्सप्लोरेशन के एडवेंचर्स पर इस शो की कहानी आगे बढ़ती है।

तीसरे सीजन के दौरान स्टार ट्रैक की कास्ट का प्रमोशनल फोटो।
तीसरे सीजन के दौरान स्टार ट्रैक की कास्ट का प्रमोशनल फोटो।

शुरुआत में बने 3 सीजन को फिलहाल ओरिजिनल सीरीज नाम से जाना जाता है। स्टार ट्रैक की ओरिजिनल सीरीज के अलावा नौ स्पिन-ऑफ टीवी सीरीज और 6 फिल्मों की एक फिल्म फ्रेंचाइजी भी शामिल है। कई मीडिया में इसके अलग-अलग एडॉप्टेशन भी हुए हैं।

2008: मालेगांव बम ब्लास्ट

8 सितंबर का दिन भारत के इतिहास में एक काले अध्याय के रूप में याद किया जाता है। इसी दिन 2008 में महाराष्ट्र के मालेगांव में बम ब्लास्ट हुआ था।

इस हमले में करीब 37 लोगों मारे गए थे। साथ ही 125 से अधिक लोग घायल हुए थे। विस्फोट उस समय हुआ था, जब मुस्लिम धर्म के लोग जुमा की नमाज अदा करने मस्जिद की ओर जा रहे थे। तभी दोपहर 1 बजकर 15 मिनट पर धमाका हुआ।

मालेगांव में ब्लास्ट के बाद घटनास्थल का मंजर।
मालेगांव में ब्लास्ट के बाद घटनास्थल का मंजर।

मामले की शुरुआती जांच महाराष्ट्र के एंटी-टेररिज्म स्क्वॉड (एटीएस) ने की थी। एटीएस ने अपनी जांच में सिमी को आरोपी ठहराया। सीबीआई ने भी इसी दावे की पुष्टि की, लेकिन बाद में जब मामले की जांच का जिम्मा राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंपा गया तो एनआईए ने विस्फोट के पीछे अभिनव भारत ग्रुप को जिम्मेदार ठहराया।

एनआईए ने इस मामले में 2013 में दाखिल चार्जशीट में अभिनव भारत ग्रुप के 4 सदस्यों को आरोपी बनाया।

आज विश्व साक्षरता दिवस

पूरी दुनिया में आज साक्षरता दिवस मनाया जा रहा है। इसकी शुरुआत 26 अक्‍टूबर 1966 को हुई जब संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्‍को) ने ऐलान किया कि हर साल 8 सितंबर को विश्व साक्षरता दिवस मनाया जाएगा। इस दिन को मनाने के पीछे उद्देश्य वैश्विक अशिक्षा का मुकाबला करना और समाज में बदलाव के लिए शिक्षा को एक टूल की तरह इस्तेमाल करना है। विश्‍व साक्षरता दिवस का विचार 1965 में तेहरान में आयोजित अशिक्षा के उन्मूलन पर एक विश्व सम्मेलन के दौरान आया था। 1967 से हर साल 8 सितंबर को इस दिन को दुनियाभर में मनाया जाने लगा।

हर साल इसे अलग-अलग थीम के साथ मनाया जाता है। कोरोना की वजह से उपजे ऑनलाइन शिक्षा के माहौल से बढ़ते डिजिटल डिवाइड को कम करना इस साल की थीम का केंद्र है। इस साल की थीम है - “ह्यूमन सेंट्रिक रिकवरी के लिए लिटरेसी: डिजिटल डिवाइड को कम करना।”

1974: प्रेसिडेंट फोर्ड ने निक्सन को माफ किया

आज ही के दिन 1974 में अमेरिकी इतिहास का सबसे रोचक किस्सा हुआ था। अमेरिका के 38वें राष्ट्रपति गेराल्ड आर फोर्ड ने प्रोक्लेमेशन 4311 जारी किया। इसमें उन्होंने आज ही के दिन 1974 में रिचर्ड निक्सन को अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर उनकी भूमिका में किए गए अपराधों के लिए माफ किया था। अगस्त 1974 में निक्सन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

राष्ट्रपति फोर्ड निक्सन की माफी की घोषणा करते हुए।
राष्ट्रपति फोर्ड निक्सन की माफी की घोषणा करते हुए।

निक्सन अमेरिकी इतिहास में इकलौते राष्ट्रपति हैं, जिन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा। वाटरगेट स्कैंडल में उनकी भूमिका को देखते हुए उनके खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू हुई थी। यह माफी भी विवादित थी। कई विशेषज्ञ मानते हैं कि इसने फोर्ड की अक्षमता को साबित किया और इसी वजह से वे दो साल बाद हुए चुनावों में हार गए थे।

8 सितंबर के दिन को इतिहास में इन महत्वपूर्ण घटनाओं की वजह से भी याद किया जाता है...

2009ः भारत ने विमान वाहक पोत एडमिरल गोर्शकोव को नई सुविधाओं से तैयार करने के लिए रूस को 10 करोड़ 20 लाख डॉलर दिए।

1991ः मैसिडोनिया गणराज्य स्वतंत्र हुआ।

1962ः चीन ने भारत की पूर्वी सीमा में घुसपैठ किया।

1960ः पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पति फिरोज गांधी का निधन हुआ।

1952ः जेनेवा में काॅपीराइट के लिए पहले विश्व सम्मेलन में भारत समेत 35 देशों ने किए हस्ताक्षर।

1951ः जापान ने 48 देशों के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए।

1933ः हिन्दी फिल्मों की मशहूर गायिका आशा भोंसले का जन्म हुआ।

1926ः संगीतकार, फिल्म निर्माता भारत रत्न भूपेन हजारिका का जन्म हुआ था।

1320ः गाजी मलिक दिल्ली का सुल्तान बना।

खबरें और भी हैं...