पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Today Latest News Stories In Brief Update; Jyotiraditya Scindia, Shivraj Singh Chouhan, JEE Main NEET Exam Dates To Train Time Punctuality

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:क्या विजयाराजे की तरह सिंधिया का कद भी भाजपा में बढ़ेगा? NEET और JEE पर क्या आज फैसला आएगा?

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फोटो 1980 की है। सबसे दाएं बैठी हैं राजमाता विजयाराजे सिंधिया। उनके साथ हैं अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी और मदनलाल खुराना। विजयाराजे ने 1967 में 36 विधायकों के साथ कांग्रेस छोड़ दी थी और जनसंघ में आ गई थीं।

1. सबसे पहले बात मध्यप्रदेश की...
गुरुवार को जब मध्यप्रदेश में मंत्रियों का शपथ ग्रहण हुआ, तो यह समझ आ गया कि शिवराज ने आखिर कैसे विष पिया और अमृत कहां बंट गया। राजभवन में शपथ लेने के लिए मंच पर जो 28 नेता बैठे थे, उनमें से एक तिहाई यानी 9 नेता सिंधिया खेमे से थे।

शिवराज की सरकार में ज्योतिरादित्य सिंधिया जितने मजबूत हो गए हैं, उतने तो वे कमलनाथ सरकार में भी नहीं रहे। कमलनाथ की टीम में उनके 6 मंत्री थे। शिवराज की टीम में 11 मंत्री हैं। इनमें 2 मंत्री तो पहले से जमे हुए हैं।

अब आगे क्या होना है? यह समझने के लिए 53 साल पीछे चलते हैं। 1967 में डीपी मिश्र की कांग्रेस सरकार गिराने के बाद विजयाराजे सिंधिया का जनसंघ और बाद में भाजपा में दखल बढ़ा और बढ़ता चला गया। क्या अब उसी तरह ज्योतिरादित्य का भी कद भाजपा में बढ़ेगा? ...ये तो वक्त बताएगा। 

2. 10वीं-12वीं की परीक्षाएं तो रद्द हो गईं, NEET और JEE पर आज क्या फैसला आएगा?
पिछले दिनों सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं रद्द कर दी थीं। बचे हुए सब्जेक्ट्स की मार्किंग के लिए नई असेसमेंट स्कीम के बारे में बताया था। अब सवाल यह है कि मेडिकल एंट्रेंस के लिए 26 जुलाई को होने वाली NEET और इंजीनियरिंग एंट्रेंस के लिए 18 से 23 जुलाई के बीच होने वाली JEE का क्या होगा?

इस पर आज स्थिति साफ हो सकती है। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कह गए हैं कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और एक्सपर्ट्स की कमेटी इस पर गौर कर रही है। शुक्रवार यानी आज ही वह अपनी सिफारिशें सौंप देगी। 

3. चौंकाने वाली खबर तो ये है...
देश में ट्रेनें वक्त पर चल रही हैं। सरकार यही कह रही है। भरोसा नहीं है, तो कीजिए। रेलवे के इतिहास में 1 जुलाई को ऐसा पहली बार हुआ, जब ट्रेनों की पंक्चुअलिटी 100% हो गई। हालांकि, ये मामला रोज का नहीं है। 1 जुलाई से पहले 23 जून को ट्रेनों ने 99.54% पंक्चुअलिटी हासिल की थी। यानी सौ में से सौ नंबर लाने में महज 0.46 की कमी रह गई, लेकिन एक पेंच है।

रेलवे रोज 12 हजार ट्रेनें चलाता है पर कोरोना की वजह से अभी 230 ट्रेनें चल रही हैं। यानी कुल क्षमता का 2% से भी कम और इसने 100% नतीजा हासिल किया है।

4. नवी मुंबई में आज से हार्ड लॉकडाउन
मुंबई के पास नवी मुंबई, पनवेल और उल्हासनगर में आज से 10 दिनों का लॉकडाउन फिर शुरू हो रहा है। इसे हार्ड लॉकडाउन कह रहे हैं। हार्ड इसलिए क्योंकि यहां के लोग अपने घर की सीढ़ियां उतरकर सड़क तक भी नहीं आ पाएंगे। सिर्फ जरूरी सेवाएं चालू रहेंगी। जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग ही सड़कों पर नजर आएंगे। बसें, टैक्सी, रिक्शा नहीं चलेंगे।

यह सब तब हो रहा है, जब महाराष्ट्र सरकार ‘मिशन बिगेन अगेन’ चला रही है। यानी जिंदगी को पटरी पर लाने की कोशिश। सख्ती की वजह एक ही है। एक महीने में नवी मुंबई में कोरोना के मरीज तीन गुना हो गए। 

5. इस जवान को देश का सलाम!
बीते बुधवार को देश ने कश्मीर के 3 साल के बच्चे की रुला देने वाली तस्वीर देखी। सोपोर में आतंकी हमला हुआ। एक बुजुर्ग की मौत हो गई। उनका 3 साल का पोता उनके सीने पर बैठा रहा। सीआरपीएफ के जवान पवन कुमार चौबे ने उसे बचा लिया। पवन बनारस के पास गोल ढमकवां गांव के रहने वाले हैं।

सीआरपीएफ के एक अफसर ने गुरुवार को पवन के माता-पिता को सम्मानित किया। पवन की मां ने बताया, ‘जब मेरे बेटे ने 3 साल के मासूम को दादा के शव के पास रोते हुए देखा, तो वह कोहनी के बल सरकते हुए 80 मीटर दूर गया और बच्चे को सीने से चिपकाकर लाैट आया।’ ...सलाम उसे। 

6. सुशांत सुसाइड केस में भंसाली, कंगना से भी पूछताछ होगी
सुशांत सिंह राजपूत को सुसाइड किए 19 दिन हो गए हैं। 30 लोगों से पूछताछ हो चुकी है। पूछताछ की कड़ी में अब बड़े लोगों के नाम भी आने लगे हैं। डायरेक्टर संजय लीला भंसाली और एक्ट्रेस कंगना रनोट से पूछताछ होने वाली। भंसाली उन 8 लोगों में भी शामिल हैं, जिन पर बिहार में केस दर्ज किया गया है। 

7. आज का दिन कैसा रहेगा?
आखिर में अब देखते हैं कि आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा? आज 3 जुलाई है। यानी न्यूमरोलॉजी के हिसाब से मूलांक भी 3 है। इसका भाग्यांक 5 है। दिन का अंक 6, महीने का अंक 7 और चलित अंक 2 और 7 है। न्यूमेरोलॉजिस्ट डॉ. कुमार गणेश के मुताबिक, अगर आपका अंक 1, 4 और 6 है और आप कारोबार करते हैं तो आपके लिए दिन अच्छा है। आपका अंक 8 है और आईटी सेक्टर से जुड़े हैं, तो आपके प्रमोशन के आसार हैं। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें