पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Corono Vaccine News Updates| Comedian Bharti Singh News | Dainik Bhaskar Top News Morning Briefing Today

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:NCB ने कॉमेडियन भारती की कस्टडी मांगी; किसानों को विदेशों से भी मिला समर्थन और क्रिसमस से पहले आई वैक्सीन

2 महीने पहले

नमस्कार!
आखिरकार टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में आखिरी वनडे जीत लिया। हालांकि, सीरीज 2-1 से गवां दी। वहीं, फिल्म सिटी को लेकर महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में तनाव बढ़ रहा है। सीएम उद्धव बोले- हिम्मत है तो इंडस्ट्री ले जाकर दिखाएं। योगी ने कहा कि कुछ ले नहीं जा रहे। नई फिल्म सिटी बना रहे। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है

  • BSE का मार्केट कैप 177.11 लाख करोड़ रुपए रहा। करीब 55% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,085 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,719 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,202 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर मौजूद किसानों और केंद्र सरकार के बीच आज फिर बातचीत होगी।
  • नई दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की मुलाकात होगी। यह अहम मुलाकात किसानों से सरकार की बातचीत के पहले होगी।

देश-विदेश
विदेशों में भी शुरू हुई किसानों के लिए लड़ाई

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली बॉर्डर पर किसान आंदोलन जारी है। इसे दुनियाभर से समर्थन मिल रहा है। कनाडा, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड समेत कई देशों में बसे पंजाबी सोशल मीडिया पर किसान आंदोलन का सपोर्ट कर रहे हैं। सोशल मीडिया से इस आंदोलन को बढ़ाने की कोशिश की जा रही है।

NCB ने NDPS कोर्ट से भारती-हर्ष की कस्टडी मांगी
NCB ने कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिंबाचिया की जमानत के खिलाफ NDPS की स्पेशल कोर्ट में अपील की है। बॉलीवुड में ड्रग्स कनेक्शन की जांच कर रही NCB ने दोनों को कस्टडी में लेकर पूछताछ की इजाजत मांगी है। NCB की अपील पर NDPS कोर्ट ने भारती और हर्ष को नोटिस जारी किया।

ब्रिटेन में क्रिसमस से पहले कोरोना वैक्सीन
ब्रिटेन तीन ट्रायल से गुजर चुकी किसी कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने वाला दुनिया का पहला देश बना। इसने अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक की जॉइंट कोरोना वैक्सीन को अप्रूवल दिया। उम्मीद है कि क्रिसमस से पहले 8 लाख डोज के साथ ब्रिटेन के लोगों को टीके लगने शुरू हो जाएंगे।

कोहली ने सचिन का एक और रिकॉर्ड तोड़ा
कप्तान कोहली ने तीसरे वनडे में 23 रन बनाते ही सबसे तेज 12 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा। सचिन ने 12 हजार रन बनाने के लिए 309 मैच खेले थे जबकि कोहली ने अब तक 251 वनडे में करीब 60 की औसत से 12,040 रन बनाए हैं।

मास्क न लगाने वालों पर गुजरात हाईकोर्ट सख्त
गुजरात हाईकोर्ट ने कहा है कि राज्य में मास्क नहीं पहनने वालों को 5-15 दिनों तक कोरोना सेंटर में 5-6 घंटे सेवा करनी पड़ेगी। बिना मास्क पकड़े जाने वाले लोगों की उम्र और मेडिकल हिस्ट्री को देखकर सजा तय होगी। गुजरात में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच भी कई लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं।

भास्कर डेटा स्टोरी
दिवाली के बाद बढ़े कोरोना मरीज, सच कुछ और

खूब हल्ला मचा कि दिवाली ने कोरोना बढ़ा दिया। पाबंदियां लगनी शुरू हुईं। नेता और जिम्मेदार भी यही कहने लगे। लेकिन क्या वाकई ऐसा हुआ? आंकड़े तो दो बातें कह रहे हैं। क्योंकि 1 से 14 नवंबर तक रोजाना औसतन 45,454 नए मरीज मिल रहे थे जबकि 15 से 30 नवंबर के बीच रोज औसतन 41,292 संक्रमित सामने आए।

पढ़ें पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
गरीब बच्चों को 10 रु में ट्यूशन पढ़ाते हैं पति-पत्नी

यह कहानी अनिर्वाण नंदी और उनकी पत्नी पौलमी चाकी नंदी की है। अनिर्वाण IIT खड़गपुर में सीनियर रिसर्च फेलो हैं और पौलमी सोशल साइंस और इकोनॉमी में रिसर्च एसोसिएट हैं। दोनों बच्चों को महज दस रुपए में ट्यूशन पढ़ाते हैं। मोबाइल लाइब्रेरी के जरिए किताबें उधार देते हैं। महिलाओं को फ्री सैनेटरी पैड भी बांटते हैं।

पढ़ें पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है...

  • कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन 7वें दिन भी जारी रहा। किसानों को मनाने में मंत्री नाकाम रहे। आज फिर बातचीत होगी।
  • केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर ने कहा- स्वामीनाथन कमेटी की 201 अनुशंसाओं में से 200 को मोदी सरकार ने लागू किया। सरकार की सोच, किसानों का शोषण बंद हो।
  • देश में कोरोना के एक्टिव केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 4.27 लाख हुई। यह पीक के बाद सबसे कम है। 17 सितंबर को 10.17 लाख एक्टिव केस थे।
  • इजराइल में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की गठबंधन सरकार खतरे में है। गठबंधन सहयोगी बेनी गेंट्ज ने नेतन्याहू पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया है।
  • अमेरिकी अटॉर्नी जनरल ने कहा- जस्टिस डिपार्टमेंट को जांच में ऐसे कोई सबूत नहीं मिले, जो यह साबित करे कि धांधली की वजह से चुनाव नतीजा बदल सकता था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser