पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Top News Of 12 January 2021| Supreme Court Ban On Agricultural Laws, After India Racism, Team India Got Cheated In Brisbane And KoviShield Vaccine Will Get Thousand Rupees In The Market

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:कृषि कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, ब्रिस्बेन में टीम इंडिया से धोखा और 1000 रु में मिलेगी कोवीशील्ड

15 दिन पहले

नमस्कार! आंदोलन कर रहे किसान सुप्रीम कोर्ट की बनाई कमेटी से बातचीत करने नहीं जाएंगे। चौथे टेस्ट से पहले टीम इंडिया का 9वां प्लेयर इंजर्ड हुआ है। बैंक ने डोनाल्ड ट्रम्प का पर्सनल अकाउंट बंद कर दिया है। बहरहाल शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है

  • BSE का मार्केट कैप 197.46 लाख करोड़ रुपए रहा। 51% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही
  • 3,253 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। 1,682 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,409 के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर...

  • लोहड़ी के मौके पर दिल्ली बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसान कृषि कानूनों की कॉपी जलाएंगे।
  • अमेरिकी संसद में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी।

देश-विदेश

कृषि कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट का ब्रेक
संसद से साढ़े तीन महीने पहले पास हुए तीन कृषि कानूनों के अमल पर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को रोक लगा दी। कृषि कानूनों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने चार सदस्यों की कमेटी भी बना दी। यह कमेटी किसानों से बातचीत करेगी। कमेटी में भारतीय किसान यूनियन से भूपेंद्र सिंह मान, इंटरनेशनल पॉलिसी एक्सपर्ट डॉ. प्रमोद कुमार जोशी, एग्रीकल्चर इकोनॉमिस्ट अशोक गुलाटी और शेतकरी संघटना, महाराष्ट्र के अनिल घनवट शामिल हैं। कमेटी में कोई रिटायर्ड जज शामिल नहीं है।

किसानों को सुप्रीम कोर्ट की कमेटी नामंजूर
सुप्रीम कोर्ट ने किसानों से बातचीत के लिए 4 मेंबर्स की कमेटी बनाई है। लेकिन, किसानों ने साफ कह दिया है कि यह कमेटी सरकार की पक्षधर है और इसके मेंबर्स कृषि कानूनों की वकालत करते रहे हैं। हम ऐसी कमेटी के सामने बातचीत के लिए नहीं जाएंगे। किसान संगठनों ने 26 जनवरी को शांतिपूर्ण रैली निकालने की बात फिर दोहराई है। उन्होंने रैली में हिंसा की अफवाहों को भी गलत करार दिया है।

ब्रिस्बेन में टीम इंडिया से धोखा
सिडनी टेस्ट में नस्लभेदी टिप्पणी का सामना करने वाली टीम इंडिया के खिलाड़ियों को अब नई मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। चौथा टेस्ट खेलने के लिए ब्रिस्बेन पहुंची इंडियन टीम को जिस होटल में ठहराया गया है, वहां बेसिक सुविधाएं भी नहीं हैं। BCCI के एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी को बताया है कि भारतीय टीम को ब्रिस्बेन के होटल में रूम सर्विस और हाउस कीपिंग जैसी सुविधाएं भी नहीं मिलीं। जिम बहुत बेसिक था और यह अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा नहीं करता था। होटल में खिलाड़ियों को स्वीमिंग पूल के इस्तेमाल की इजाजत भी नहीं दी गई है।

चौथे टेस्ट से पहले टीम इंडिया को 9वां झटका
ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम इंडिया को 15 जनवरी से ब्रिस्बेन में चौथा और आखिरी टेस्ट खेलना है। इसके पहले प्लेइंग-11 को लेकर ही मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। ऑस्ट्रेलिया टूर पर अब तक 9 खिलाड़ी इंजर्ड हो चुके हैं। इनमें मोहम्मद शमी, उमेश यादव, लोकेश राहुल, हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह और मयंक अग्रवाल शामिल हैं। इनमें से 6 खिलाड़ी सीरीज से बाहर हो चुके हैं। हालांकि, पंत और अश्विन की चोट गंभीर नहीं है। चौथे टेस्ट में पंत बतौर बल्लेबाज खेल सकते हैं।

कोवीशील्ड बाजार में 1000 रु. में मिलेगी
पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) से कोवीशील्ड के 56.5 लाख डोज देश के 13 शहरों के लिए रवाना हो गए हैं। इस मौके पर SII के CEO अदार पूनावाला ने कहा कि हम सरकार की रिक्वेस्ट पर शुरुआती 10 करोड़ डोज 200 रुपए के स्पेशल प्राइस पर देंगे। हम आम आदमी, जरूरतमंदों, गरीबों और हेल्थकेयर वर्कर्स को सपोर्ट करना चाहते हैं। इसके बाद हम बाजार में ये वैक्सीन एक हजार रुपए के दाम पर बेचेंगे। उन्होंने कहा कि हम हर महीने 7 से 8 करोड़ डोज तैयार करेंगे।

पाकिस्तान-चीन की जुगलबंदी से खतरा
सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा है कि पाकिस्‍तान और चीन की जुगलबंदी हमारे लिए बड़ा खतरा पैदा करती है। इसकी अनदेखी नहीं की जा सकती। उत्तर की सीमाओं पर हम पूरी तरह चौकस हैं और किसी भी चुनौती का सामना करने को तैयार हैं। पश्चिमी सीमा पर पाकिस्तान आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है, लेकिन हमने उसे साफ-साफ कहा है कि यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। पलटवार का हमारा अधिकार सुरक्षित है। इसकी जगह और समय हम तय करेंगे। हमारा वार अचूक होगा। जनरल नरवणे ने मंगलवार को सेना की सालाना प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोल रहे थे।

हादसे के 6 दिन बाद मिला कैप्टन का शव
जोधपुर के तखत सागर जलाशय में 6 दिन पहले डूबे सेना के कैप्टन अंकित गुप्ता का शव आखिरकार मंगलवार दोपहर मिल गया। उन्हें खोजने के लिए सेना ने देशभर से अपने विशेषज्ञों, गोताखोरों और कमांडोज को बुलाया था। पिछले पांच दिन में टीम उन्हें नहीं खोज सकी थीं। लेकिन, मंगलवार को दोपहर बाद उनका शव तखत सागर की गहराई में एक जगह फंसा हुआ मिला। जानकारी के मुताबिक, कैप्टन गुप्ता का शव पत्थरों के बीच अटक गया था। इस वजह से वह पानी के ऊपर नहीं आ पाया।

एक्सप्लेनर
विजिबिलिटी कब घटती-बढ़ती है?

दिल्ली के पालम में सोमवार को जीरो-मीटर विजिबिलिटी दर्ज की गई। यानी कोहरा इतना घना था कि पास खड़े व्यक्ति का चेहरा भी ठीक से नहीं दिख पाए। वहीं, सफदरजंग में 200 मीटर की विजिबिलिटी दर्ज हुई। मतलब, 200 मीटर तक ही साफ दिखाई दे रहा था। जबकि, आमतौर पर 10 किमी की विजिबिलिटी को अच्छा माना जाता है। आमतौर पर प्रदूषण और सर्दियों के मौसम में कम विजिबिलिटी होती है। लेकिन ये विजिबिलिटी होती क्या है? इसे कैसे मापा जाता है? ये कितनी खतरनाक होती है? आइए समझते हैं...
पढ़िए पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
कॉमर्शियल खेती से लाखों की कमाई

बिहार के हाजीपुर के रहने वाले रोहित सिंह की पढ़ाई हिमाचल प्रदेश के एक सैनिक स्कूल से हुई। पिता चाहते थे कि वे आर्मी ऑफिसर बनें। लेकिन रोहित जॉब सीकर के बजाय जॉब गिवर बनना चाहते थे। चार साल पहले वे गांव लौटे और खेती शुरू कर दी। पारंपरिक खेती के बजाय नई तकनीक से कमर्शियल खेती शुरू की। आज वे तरबूज, खीरा, केला और कई सब्जियों की खेती कर रहे हैं। एक सीजन में उनकी कमाई 40 लाख रुपए से ज्यादा है।

पढ़िए पूरी खबर..

चौतरफा घिरते ट्रम्प
डोनाल्ड ट्रम्प के लिए अमेरिकी प्रेसिडेंट का पद छोड़ने का काउंटडाउन शुरू हो गया है। 20 जनवरी को जो बाइडेन राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। जिसके बाद ट्रम्प का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। पद से हटने के बाद ट्रम्प की कंपनियों के लिए आगे की राह कठिन हो सकती है। कैपिटल हिल पर हुए हमले के बाद लोग उनकी कंपनियों के साथ काम करने से बच रहे हैं। सिग्नेचर बैंक ने सोमवार (11 जनवरी) से ट्रम्प के पर्सनल अकाउंट्स को बंद करना शुरू कर दिया है। वहीं, कैपिटल हिल की घटना से ट्रम्प की प्रॉपर्टीज पर भी खतरा पैदा हो गया है।

सुर्खियों में और क्या है...

  • कोरोना मरीजों की संख्या घटने से भारत अब एक्टिव केस के मामले में दुनिया का 14वां देश हो गया है। अब तक भारत 12वें पायदान पर था।
  • चीन ने WHO के एक्सपर्ट्स की टीम को देश में वायरस फैलने की जांच की मंजूरी दे दी है। पिछले कई महीने से चीन ने यह मंजूरी नहीं दे रहा था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser