पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Top News Of 6 Jan 2021| 1 Crore Patient Recover| Thousands Of Birds And Farmers Will Be Killed Due To Bird Flu Tractor Rally

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:भारत में 1 करोड़ बार हारा कोरोना, बर्ड फ्लू के चलते मारे जाएंगे हजारों पक्षी और किसान निकालेंगे ट्रैक्टर रैली

2 महीने पहले

नमस्कार! एक सर्वे के मुताबिक, 69% लोगों को कोरोना वैक्सीन पर पूरा भरोसा नहीं है। लव जिहाद कानून पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। महाराष्ट्र का मिनर्वा थिएटर चौथी बार बिकने को तैयार है। बहरहाल शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है

  • BSE का मार्केट कैप 192.50 लाख करोड़ रुपए रहा। 48% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,233 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। 1,550 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,555 के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर...

  • कोरोना वैक्सीनेशन से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सभी राज्यों और UT के स्वास्थ्य मंत्रियों से चर्चा करेंगे।
  • पंजाब सरकार ने स्कूल खोलने का फैसला किया है। 5वीं से 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल आज खुल जाएंगे।
  • आस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया सिडनी में तीसरा टेस्ट मैच खेलेगी। उप कप्तान रोहित शर्मा ओपनिंग करेंगे।

देश-विदेश

भारत ने कोरोना को 1 करोड़ बार हराया
नए साल में देश के लिए अच्छी खबर है। एक तरफ कोरोना की दो वैक्सीन मिलने जा रही है, दूसरी तरफ कोरोना को हराने वालों का आंकड़ा 1 करोड़ के पार हो गया है। मतलब देश में अब तक 1.03 करोड़ लोगों को कोरोना हुआ और इनमें से 96.3% लोग ठीक भी हो गए। 1.4% मरीजों की मौत हुई, जबकि 2.2% मरीजों का इलाज चल रहा है। मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में 191 देशों में से 112वें नंबर पर होने के बावजूद हमारे यहां दुनिया के टॉप-20 संक्रमित देशों के मुकाबले सबसे तेज रिकवरी रेट है। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, स्पेन जैसे देशों को पछाड़कर भारत में हर 100 मरीज में से 96 ठीक हो रहे हैं।

69% लोग कोरोना वैक्सीन को लेकर हिचके
भारत में कोरोनावायरस के लिए वैक्सीनेशन 13-14 जनवरी से शुरू हो सकता है। दो वैक्सीन कोवीशील्ड और कोवैक्सिन को अप्रूवल भी मिल चुका है। इसके बाद भी एक सर्वे में 69% लोगों ने वैक्सीन के लिए हिचक दिखाई है। यह सर्वे लोकलसर्कल्स ने जनवरी में कराया। इसमें 8,723 लोगों ने हिस्सा लिया। वहीं, बच्चों को वैक्सीन लगवाने के सवाल पर 56% पैरेंट्स ने कहा कि वे तीन और महीने इंतजार करना चाहेंगे। 12% पैरेंट्स ने तो सीधे-सीधे कह दिया कि वे अपने बच्चों को वैक्सीन नहीं लगवाने वाले।

पांच राज्यों में फैला बर्ड फ्लू
देश में कोरोना का असर कम हो रहा है, लेकिन कई राज्यों में बर्ड फ्लू का असर बढ़ता जा रहा है। देशभर में 10 दिन में 4.84 लाख 775 पक्षियों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय मंत्री संजीव बालयान के मुताबिक राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और केरल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। वहीं, केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा प्रवासी पक्षियों की वजह से भारत में बर्ड फ्लू फैला है। इस बीच, मध्यप्रदेश ने दक्षिण भारत से पोल्ट्री उत्पाद मंगाने पर रोक लगा दी है, तो केरल ने बर्ड फ्लू को राज्य आपदा घोषित कर दिया है। यहां हजारों पक्षी को मारा जाएगा।

हम किसानों के हालात समझते हैं: सुप्रीम कोर्ट
किसान आंदोलन का बुधवार को 42वां दिन था। इधर, सुप्रीम कोर्ट में कृषि कानूनों को रद्द करने की अर्जी पर सुनवाई 11 जनवरी तक टल गई। चीफ जस्टिस एस ए बोबडे की बेंच ने सरकार से कहा कि स्थिति में कोई सुधार नहीं है। साथ ही कहा कि हम किसानों की हालत समझते हैं। किसानों और सरकार के बीच 9वें दौर की बातचीत 8 जनवरी को होनी है। इससे पहले, किसानों ने आज दिल्ली के चारों तरफ ट्रैक्टर मार्च निकालने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि यह मार्च 26 जनवरी को होने वाली ट्रैक्टर परेड का ट्रायल होगा।

लव जिहाद कानून के खिलाफ याचिका
सुप्रीम कोर्ट बुधवार को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के विवादास्पद लव जिहाद कानून पर सुनवाई को तैयार हो गया। हालांकि, कोर्ट ने दोनों राज्यों के कानूनों पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। अब शीर्ष अदालत ने अगली सुनवाई 4 हफ्ते बाद तय की है। कोर्ट ने दोनों राज्यों को नोटिस जारी कर 4 हफ्ते में जवाब मांगा है। कानून के खिलाफ दायर याचिका में कहा गया है कि इससे संविधान का बेसिक स्ट्रक्चर प्रभावित हुआ है। मुख्य मुद्दा यह है कि क्या संसद को संविधान के पार्ट-3 के तहत दिए गए मूलभूत अधिकारों में परिवर्तन करने का अधिकार है।

प्रोटोकॉल विवाद में फंसे 4 खिलाड़ी टीम में
कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने के आरोपों का सामना कर रहे टीम इंडिया के 5 में से 4 खिलाड़ियों को सिडनी टेस्ट में जगह मिल गई है। सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा टेस्ट आज से शुरू होगा। मेलबर्न के एक रेस्टोरेंट में खाना खाने पर रोहित शर्मा, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, नवदीप सैनी और पृथ्वी शॉ विवादों में आ गए थे। इनमें से पृथ्वी के अलावा चारों खिलाड़ियों को टीम में चुन लिया गया है। टीम में 2 बदलाव किए गए हैं। मयंक अग्रवाल की जगह उप-कप्तान रोहित शर्मा शुभमन के साथ ओपनिंग करेंगे। वहीं, तेज गेंदबाज नवदीप सैनी टेस्ट डेब्यू करेंगे। उन्हें उमेश यादव की जगह शामिल किया गया है।

ISRO साइंटिस्ट के गंभीर आरोप
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) के सीनियर एडवाइजर और शीर्ष वैज्ञानिक डॉ. तपन मिश्रा ने आरोप लगाया है कि उन्हें तीन साल में तीन बार जहर देकर मारने की कोशिश की गई। डॉ. मिश्रा 31 जनवरी 2021 को रिटायर हो रहे हैं। इससे पहले 5 जनवरी को सोशल मीडिया पोस्ट में उन्होंने खुलासा किया कि बाहरी लोग नहीं चाहते कि ISRO, इसके वैज्ञानिक आगे बढ़ें और कम लागत में टिकाऊ सिस्टम बनाएं। डॉ. मिश्रा ने इसे तंत्र की मदद से किया अंतरराष्ट्रीय जासूसी हमला बताया है। उन्होंने डॉ. विक्रम साराभाई की रहस्यमय मौत का हवाला देकर केंद्र सरकार से जांच की मांग की है।

मिनर्वा थिएटर को खरीदार की तलाश
महाराष्ट्र का गौरव कहे जाने वाले मिनर्वा थिएटर को एक बार फिर बेचने की कोशिश की जा रही है। IDBI बैंक ने इसे बेचने के लिए टेंडर जारी किया है। टेंडर में आवेदन भेजने की अंतिम तारीख 25 जनवरी है। इसकी रिजर्व प्राइस 57 करोड़ रुपए रखी गई है। इससे पहले भी तीन बार इसे बेचने की कोशिश की जा चुकी है। यह थिएटर 15,975 वर्ग फुट में फैला है। 2006 में ओसियन ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन नेविल तुली ने जब इसे खरीदा था, तब आईडीबीआई ने इस पर 40 करोड़ रुपए का लोन दिया था। ब्याज समेत यह लोन बढ़कर 2013 में 84.8 करोड़ रुपए हो गया।

एक्सप्लेनर
असम में मदरसे बंद करने का कानून

असम में 30 दिसंबर को एक बिल पास हुआ है। इस बिल को 13 दिसंबर को ही कैबिनेट की मंजूरी मिली थी। विधानसभा में पास होती ही बिल अब कानून बन चुका है। इस कानून के तहत 1 अप्रैल 2021 से राज्य के सभी सरकारी मदरसे और संस्कृत केंद्रों को बंद कर दिया जाएगा। असम में कुछ ही महीनों में विधानसभा चुनाव भी होने हैं, ऐसे में इसे एक बड़ा चुनावी दांव कहा जा रहा है। असम सरकार का कानून क्या है? धार्मिक शिक्षा पर संविधान क्या कहता है? ऐसे ही सवालों के बारे में जानिए...

पढ़िए पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
एक आइडिया से 12 लाख रु. महीने की कमाई

आज कहानी दिल्ली के केशव राय की। कहते हैं, 'लोगों की प्रॉब्लम के सॉल्यूशन दीजिए, आपका बिजनेस अपने आप खड़ा हो जाएगा।' कुछ यही काम केशव ने भी किया। उन्होंने दो बार स्टार्टअप शुरू किया लेकिन फेल हो गए। पिताजी से जो पैसे उधार लिए थे, वो भी डूब गए। तीसरी बार एक ऐसा आइडिया लाए, जो मार्केट में था ही नहीं। इस बार सक्सेस भी मिली और पैसा भी। अब महीने का 10 से 12 लाख रुपए कमाते हैं। केशव की पूरी जर्नी, उनसे ही जानिए।

पढ़िए पूरी खबर...

वाड्रा से ED और IT की पूछताछ
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा से इनकम टैक्स (IT) डिपार्टमेंट और इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) के अफसरों ने लगातार दो दिन पूछताछ की। बेनामी संपत्ति के मामले में यह पूछताछ की गई थी। उन पर मनी लॉन्ड्रिंग का भी आरोप है। वे इस समय अग्रिम जमानत पर हैं। वाड्रा ने बुधवार को कहा कि पूछताछ के लिए आई IT और ED की टीम मेरे ऑफिस से 23 हजार डॉक्युमेंट ले गई है। शुरुआत से अब तक हमने जो भी काम किया है वह ऑन रिकॉर्ड है। उसका टैक्स दिया गया है। कोई टैक्स चोरी नहीं की गई है। टीम ने जो भी सवाल पूछे, मैंने उनका जवाब दिया।

सुर्खियों में और क्या है...

  • भारत 8 महीने बाद टॉप-10 कोरोना संक्रमित देशों की लिस्ट से बाहर हो गया है। देश में अब सिर्फ 2.22 लाख मरीज बचे हैं।
  • कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते जर्मनी में कड़े प्रतिबंधों के साथ लॉकडाउन 31 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है।
  • अमेरिका में कोरोना की नई लहर के बीच 31 जनवरी को लॉस एंजिलिस में होने वाले 63वें एनुअल ग्रैमी अवॉर्ड्स टाल दिए गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

और पढ़ें