नमस्ते ट्रम्प / अमेरिकी डेलिगेशन में इवांका भी रहेंगी; अफसरों ने कहा- 24 फरवरी को मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन नहीं होगा

अहमदाबाद में ट्रम्प के स्वागत के लिए होर्डिंग लगाया गया। अहमदाबाद में ट्रम्प के स्वागत के लिए होर्डिंग लगाया गया।
X
अहमदाबाद में ट्रम्प के स्वागत के लिए होर्डिंग लगाया गया।अहमदाबाद में ट्रम्प के स्वागत के लिए होर्डिंग लगाया गया।

  • स्पेशल कमिश्नर ऑफ पुलिस अजय तोमर ने कहा- स्टेडियम के आसपास सुरक्षा के सभी उपाय किए गए
  • कमिश्नर ने कहा- राज्य के अन्य जिलों से आने वाले लोगों के लिए बसों की व्यवस्था की गई है

दैनिक भास्कर

Feb 21, 2020, 09:25 PM IST

अहमदाबाद (गुजरात). अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे। यहां के मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। लेकिन अहमदाबाद के अफसरों का कहना है कि मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन नहीं होगा। यह बात गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष धनराज नाथवानी ने कही। खबर है कि ट्रम्प के साथ उनके हाईलेवल डेलिगेशन में उनकी बेटी इवांका भी रहेंगी। स्पेशल कमिश्नर ऑफ पुलिस अजय तोमर ने कहा कि स्टेडियम के आसपास सुरक्षा के सभी जरूरी उपाय कर लिए गए हैं। इससे पहले खबर थी कि वे नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम में शामिल होने से पहले साबरमती आश्रम भी जाएंगे, लेकिन उनके कार्यक्रम में बदलाव किया गया।

स्टेडियम के आसपास के इमारतों की निगरानी होगी

कमिश्नर ने कहा- स्टेडियम के पास की सभी इमारतों की निगरानी की जाएगी। पुलिस वहां मौजूद भीड़ को नियंत्रित करेगी और सभी की पूरी तरह से जांच की जाएगी। राज्य के कई जिलों से लोग कार्यक्रम में शामिल होंगे। उन्हें यहां लाने के लिए बस की व्यवस्था की गई है। बस के साथ ही दोपहिया और चार पहिया वाहनों की पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है।

स्टेडियम तैयार करने में 800 करोड़ रु. खर्च

इस दौरान सिंगर कैलाश खेर, पार्थिव गोहिल, पुरुषोत्तम उपाध्याय, किंजल दवे और कीर्तिदान गढ़वी समेत अन्य कलाकार भी प्रस्तुति देंगे। दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम को तैयार करने में 800 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। 63 एकड़ में बने इस स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार लोग एक साथ बैठकर क्रिकेट देख सकेंगे। मुख्य मैदान के अलावा, दो अन्य मैदान भी तैयार किए गए हैं। इसमें 3000 कारों के अलावा एक हजार दोपहिया वाहनों की पार्किंग हो सकेगी।

अगले साल इंग्लैंड के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट खेला जाएगा
टीम इंडिया अपना पहला मैच अगले साल इंग्लैंड के खिलाफ नए स्टेडियम में खेलेगी। इंग्लैंड जनवरी-फरवरी 2021 में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए भारत आएगा। सीरीज का दूसरा मैच मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा।

ट्रम्प के दौरे से जुड़ी खास बातें

  • ट्रम्प के दौरे से पहले  स्वदेशी एंटी ड्रोन प्रणाली अहमदाबाद में तैनात की गई है। इसे डीआरडीओ ने विकसित किया है। हाल ही में ‘किल सिस्टम’ से लैस इस प्रणाली ने ड्रोन्स को मार गिराने का सफल परीक्षण किया था। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, इस प्रणाली में ड्रोन्स को डिटेक्ट करने और उन्हें मारे गिराने की खूबियां हैं। इस साल गणतंत्र दिवस परेड में इसे पहली बार शामिल किया गया था।
  •  ट्रम्प के दौरे से पहले शुक्रवार को अहमदाबाद एयरपोर्ट के बाहर तैनात सुरक्षा बलों द्वारा मॉक ड्रिल की गई। अमेरिकी राष्ट्रपति के 22 किमी. लंबे रोड शो रूट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। गुजरात पुलिस के साथ एसपीजी, एटीएस और रैपिड एक्शन फोर्स के जवान तैनात किए गए हैं। स्टेडियम में सुरक्षा के लिहाज से पहले ही कई तकनीक और प्रणालियां मौजूद हैं।
  • अहमदाबाद एयरपोर्ट के निदेशक मनोज गंगाल ने कहा- 24 फरवरी को सभी फ्लाइट समय से उड़ान भरेंगी। यात्रियों को तय समय से तीन घंटे पहले आने के लिए कहा गया है। यात्रियों को अपनी फ्लाइट से संबंधित सभी कागज साथ लाने होंगे। अमेरीकी राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए सभी कर्मचारियों की एडवांस लीव कैंसिल कर दी गई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना