भारत और पाक के बीच बेहद खराब हालात, उम्मीद है ये दुश्मनी जल्द खत्म होगी: ट्रम्प

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • ट्रम्प ने कहा- मौजूदा घटनाक्रम के चलते भारत और पाकिस्तान के बीच खतरनाक स्थितियां बनीं
  • \'भारत के करीब 50 लोग मारे गए, मैं उनकी स्थिति समझ सकता हूं\'
  • भारतीय अमेरिकियों ने भी न्यूयॉर्क स्थित पाक कॉन्सुलेट पर किया प्रदर्शन

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच बेहद खराब हालात हैं। अमेरिकी प्रशासन दोनों देशों के संपर्क में है। उम्मीद है ये दुश्मनी जल्द खत्म होगी। 20 फरवरी को भी ट्रम्प ने भारत-पाक के संबंधों पर बयान दिया था। उन्होंने दोनों देशों के बीच की स्थिति को भयावह बताया था। इस बीच न्यूयॉर्क स्थित पाक कॉन्सुलेट के सामने भारतीय अमेरिकियों ने प्रदर्शन किया।

1) ‘भारत-पाक के संबंध सुधारने की कोशिशें जारी’

ओवल ऑफिस में रिपोर्टर्स से बात करते हुए ट्रम्प ने कहा, "मौजूदा वक्त में भारत और पाकिस्तान के बीच स्थितियां बदतर हो चुकी हैं। खतरनाक हालात हैं। हम दोनों देशों की दुश्मनी रोकना चाहते हैं। इसके चलते कई लोग मारे जा चुके हैं। इसके लिए हम लगातार कोशिश कर रहे हैं।"

रिपोर्टर्स ने पुलवामा हमले में 40 भारतीय जवानों के शहीद होने पर ट्रम्प से सवाल पूछा था। ट्रम्प ने कहा, "भारत काफी सख्त नजर आ रहा है। हमले में उसके 50 लोग मारे गए। मैं इसे अच्छी तरह समझ सकता हूं। हमारे अफसर दोनों देशों से बात कर रहे हैं।"

अमेरिकी राष्ट्रपति के मुताबिक, "दोनों देशों के बीच काफी संतुलन बनाकर चलने की जरूरत है। हाल ही में जो भी हुआ, उसके चलते भारत और पाक के बीच कई समस्याएं खड़ी हो गई हैं।"

इस बीच भारतीय अमेरिकियों ने न्यूयॉर्क स्थित पाकिस्तान कॉन्सुलेट पर प्रदर्शन किया। लोगों ने पोस्टर पर लिखा- "पाकिस्तान वैश्विक आतंकी देश है", "पाकिस्तान को वस्तुओं का निर्यात करना चाहिए, आतंक का नहीं।"

 

ट्रम्प ने कहा कि पाक से अमेरिकी रिश्ते सुधरे हैं। हम पाक के अफसरों और नेताओं से लगातार बात कर रहे हैं। हमने पाक को 1.3 अरब डॉलर (करीब 9 हजार करोड़ रुपए) का भुगतान रोक दिया है। 

बकौल ट्रम्प, "पाकिस्तान ने अन्य राष्ट्रपतियों के कार्यकाल में अमेरिका से बहुत फायदा उठाया। हम उसे एक साल में 1.3 अरब डॉलर दे रहे थे। हमने इसे खत्म कर दिया, क्योंकि वे ठीक तरह से हमारी मदद नहीं कर रहे थे।"  

खबरें और भी हैं...