• Hindi News
  • National
  • Two Western Disturbances Will Come Between 1st And 6th; Chances Of Rain In Entire Central And North India Including Rajasthan, MP

दिसंबर से और बढ़ेगी ठंड:1 से 6 तारीख के बीच आएंगे दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस; राजस्थान, MP समेत पूरे मध्य और उत्तर भारत में बारिश के आसार

नई दिल्ली6 महीने पहले

देश के दक्षिणी राज्यों में हुई जोरदार बारिश के बाद अब उत्तर और मध्य भारत में भी बरसात की आशंका बढ़ रही है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 1 से 6 दिसंबर के बीच दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) दस्तक दे सकते हैं। ऐसे में राजस्थान, MP समेत पूरे उत्तर-मध्य भारत में बारिश के आसार बन रहे हैं।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि पिछला वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 23-24 अक्टूबर को आया था। अब यह 2-3 दिसंबर के आसपास आएगा, उत्तर भारत में बारिश होगी। पहाड़ों पर भी बारिश होगी। हवा भी चलेगी, इसलिए प्रदूषण और स्मॉग की स्थिति में सुधार होगा।

5-6 दिसंबर को दिल्ली एनसीआर में बारिश होगी
5-6 दिसंबर को एक और पश्चिमी विक्षोभ आएगा, इस दौरान दिल्ली में बारिश होगी। 2 दिसंबर को NCR में एक या दो स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है। 5-6 दिसंबर को बारिश संभावना अधिक है। इस दौरान पहाड़ और मैदान दोनों जगहों पर बारिश होगी।

ओडिशा और आंध्र प्रदेश में हाेगी भारी बारिश
एक अन्य सिस्टम से तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में लंबे समय तक बारिश हुई, सोमवार से इसमें कमी देखी गई है। जेनामणि ने आगे बताया कि जहां तक ​​बाकी क्षेत्रों की बात है, 30 नवंबर को दक्षिण अंडमान सागर में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। 2 दिसंबर तक डिप्रेशन रहेगा। इसके कारण ओडिशा और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश होगी।

गुजरात में 1 दिसंबर को ओरेंज अलर्ट
जेनामणि ने कहा कि हमने हमने 1 दिसंबर के लिए गुजरात के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कोंकण, मध्य महाराष्ट्र में भी बारिश होगी। इस दौरान 1-2 दिसंबर को मुंबई में भी हल्की-फुल्की बारिश होगी। साथ ही मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

...तो और बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत के राज्यों में बारिश होने के बाद ठंड तेजी से बढ़ेगी। पहाड़ों पर भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में पहाड़ से लेकर मैदान तक ठंड तेजी से बढ़ेगी। अच्छी बात यह है कि दिल्ली समेत तमाम शहरों में स्मॉग और प्रदूषण वाली स्थिति से लोगों को निजात मिलेगी। पहाड़ों पर बर्फबारी की भी आशंका जताई गई है।

इन राज्यों में बारिश होगी
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र, दक्षिण-पश्चिमी मध्यप्रदेश और दक्षिणी राजस्थान में 30 नवंबर की रात तेज हवाओं के साथ शुरू होने वाला बारिश का दौर 2 दिसंबर तक चलेगा। गुजरात में एक और दो दिसंबर को गरज व बिजली के साथ भारी बारिश की संभावना है।

पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक व दो दिसंबर को तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के साथ जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में भी तेज बारिश की संभावना है। यहां कुछ दिनों में बर्फबारी भी होगी।