पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Narendra Modi In UAE Live, PM Modi Abu Dhabi UAE Visit Update: Narendra Modi UAE Highest Civilian Award Order Of Zayed

बहरीन में मोदी का सेरेमोनियल वेलकम हुआ, एयरपोर्ट पर लेने पहुंचे प्रधानमंत्री प्रिंस खलीफा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बहरीन में मोदी का सेरेमोनियल वेलकम किया गया।
  • प्रधानमंत्री मोदी को यूएई के सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर ऑफ जाएद से नवाजा गया
  • मोदी ने यूएई में व्यापारी वर्ग से बातचीत की, रुपे कार्ड लॉन्च किया
  • यूएई के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री मोदी के बीच द्विपक्षीय, अंतरराष्ट्रीय संबंधों पर बात हुई

अबु धाबी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को यूएई दौरा पूरा करने के बाद बहरीन के मनामा पहुंचने। वे बहरीन जाने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री हैं। बहरीन के प्रधानमंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा एयरपोर्ट पर मोदी को लेने पहुंचे। इसके बाद अल-गुदाइबिया पैलेस में मोदी का सेरेमोनियल वेलकम किया गया। इससे पहले यूएई से रवाना होने के वक्त क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद खुद मोदी को छोड़ने पहुंचे थे। मोदी मनामा में किंग हमद बिन इसा अल खलीफा से द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करेंगे। इसके बाद वे बहरीन में मौजूद खाड़ी के सबसे पुराने श्रीनाथजी हिंदू मंदिर के पुनर्निर्माण कार्यों को भी देखेंगे। एनएसए अजीत डोवाल दौरे पर मोदी के साथ हैं। 
 

मोदी ने यूएई में रुपे कार्ड लॉन्च किया
इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी को अबु धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जाएद अल नाह्यं ने शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जाएद’ से सम्मानित किया। मोदी को ‘ऑर्डर ऑफ जाएद’ से भी नवाजे जाने की घोषणा इस साल अप्रैल में हुई थी। इसका मकसद भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती देना है। यह सम्मान दुबई के संस्थापक शेख जाएद बिन सुल्तान अल नाह्यां के नाम पर रखा गया है। मोदी ने शनिवार को रूपे कार्ड भी जारी कर दिया। उन्होंने यहां व्यापारी वर्ग से मुलाकात की और उनसे भारत में निवेश करने का आग्रह किया।
 
इस दौरान मोदी ने कहा कि राजनीतिक स्थिरता, अनुमानित नीतिगत ढांचा भारत को निवेश के लिए आकर्षक बाजार बनाता है। यूएई में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने अमीरात पैलेस में रूपे कार्ड के लॉन्च के दौरान कहा कि मध्य पूर्व में संयुक्त अरब अमीरात पहला ऐसा देश है, जहां रूपे कार्ड की शुरुआत की गई। यूएई में अगले हफ्ते से प्रमुख दुकानों या मॉलों में इसे स्वीकार किया जाएगा।
 
मोदी ने अपने रूपे कार्ड का उपयोग कर लॉन्च के दौरान यहां लगाए गए एक दुकान छप्पन भोग से लड्डू खरीदे। छप्पन भोग के मालिक और प्रबंध निदेशक विनय वर्मा ने खलीज टाइम्स को बताया कि कार्ड का उपयोग कर उन्होंने एक किलोग्राम मोतीचूर के लड्डू खरीदे।
 

यूएई के 3 बैंक अगले हफ्ते से रूपे कार्ड जारी करना शुरू कर देंगे
राजदूत सूरी ने कहा कि यूएई में तीन बैंक अमीरात एनबीडी, बैंक ऑफ बड़ौदा और फैब अगले हफ्ते से इसे जारी करना शुरू कर देंगे। यूएई के मरक्यूरी पेमेंट सर्विसेज और भारत के नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन के बीच दोनों देशों बीच भुगतान प्लेटफॉर्म के लिए टेक्नोलॉजी इंटरफेस स्थापित करने के लिए एक एमओयू का आदान-प्रदान किया गया।
 
लुलु फाइनेंशियल ग्रुप के प्रबंध निदेशक अदीब अहमद ने कहा कि कम ट्रांजक्शन प्रॉसेसिंग शुल्क रूपे को बैंक, व्यापारियों और ग्राहकों के लिए आर्थिक रूप से अधिक उपयोगी बनाता है और समाज के एक बड़े हिस्से तक पहुंचने के लिए व्यापार द्वारा इसका अधिक से अधिक लाभ उठाया जा सकता है। यूएई में आने वाले पर्यटकों में भारतीय सबसे ज्यादा होते हैं, जो अब यहां रूपे कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे।
 
 
 

कश्मीर को भारत का आंतरिक मामला बता चुका है यूएई
भारत में यूएई के राजदूत अहमद अल बन्ना कश्मीर मुद्दे को भारत का आंतरिक मामला बता चुके हैं। उन्होंने हाल ही में कहा था कि यूएई को मोदी सरकार के जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले में कुछ भी गलत नहीं लगा है। यह पूरी तरह से भारत का आंतरिक मामला है। हम नहीं मानते हैं कि इसका मकसद राज्य की क्षेत्रीय विभिन्नता को कम करना है। 
 

पाकिस्तान अनुच्छेद 370 पर दुनिया से समर्थन मांग रहा
दूसरी तरफ पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के मामले पर दुनियाभर में भारत के खिलाफ माहौल बनाने में जुटा हुआ है। हालांकि अभी तक इस मामले में उसे चीन को छोड़कर किसी का साथ नहीं मिला है। ऐसे में एक इस्लामिक राष्ट्र का मोदी को सम्मानित करना इस पक्ष को और कमजोर करेगा। 
 

दुबई सबसे बड़ा बिजनेस हब
बीते चार सालों में यह तीसरा मौका है जब प्रधानमंत्री मोदी यूएई के दौरे पर हैं। खाड़ी देशों में दुबई को सबसे बड़ा बिजनेस हब माना जाता है। यहां बड़ी तादात में भारतीय पर्यटक भी पहुंचते हैं। यही कारण है कि बीते कुछ वर्षों में दोनों देशों ने बिजनेस बढ़ाने को लेकर लगातार बातचीत की है।
 


 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें