• Hindi News
  • National
  • Uddhav Said On Balasaheb's Birth Anniversary Shiv Sena Wasted 25 Years In Alliance, Never Used Hindutva For Power

गठबंधन पर शिवसेना V/S भाजपा:उद्धव बोले- 25 साल बर्बाद कर दिए, फडणवीस का जवाब- शिवसेना जन्मी भी नहीं थी, मैं तब BJP से पार्षद था

मुंबईएक वर्ष पहले

महाराष्ट्र में गठबंधन टूटने पर शिवसेना और भाजपा एक बार फिर आमने-सामने हैं। उद्धव ठाकरे ने कहा कि BJP के साथ गठबंधन की वजह से शिवसेना के 25 साल बर्बाद हुए हैं। इस पर भाजपा नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पलटवार किया। फडणवीस बोले कि शिवसेना के चौथे नंबर पर जाने से उद्धव आहत हैं। मैं उन्हें याद दिला दूं कि जब शिवसेना का जन्म भी नहीं हुआ था, तब मैं मुंबई से भाजपा का पार्षद था।

दरअसल उद्धव ने रविवार को बाला साहेब ठाकरे की 96वीं जयंती पर हुए वर्चुअल कार्यक्रम में कहा था कि शिवसेना ने कभी भी सत्ता के लिए हिंदुत्व का इस्तेमाल नहीं किया। BJP के नेतृत्व वाला NDA (नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस) कमजोर पड़ गया है, क्योंकि अकाली दल और शिवसेना जैसी पुरानी पार्टियां पहले ही इससे अलग हो चुकी हैं।

बता दें कि 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद शिवसेना ने BJP से नाता तोड़ लिया और महा विकास अघाड़ी (MVA) सरकार बनाने के लिए एनसीपी और कांग्रेस के साथ गठबंधन किया।

BJP पर उद्धव के 2 बड़े बयान
1. इस्तेमाल करके छोड़ देती है भाजपा

उद्धव ने कहा कि हमने BJP को उनकी राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पूरे दिल से समर्थन किया। हमें उम्मीद थी कि जब BJP केंद्र में होगी तो शिवसेना महाराष्ट्र में नेतृत्व करेंगी, लेकिन हमें धोखा दिया गया और हमारे घर में ही खत्म करने की कोशिश की गई, इसलिए हमें गठबंधन तोड़ना पड़ा। BJP अपनी सुविधा के हिसाब से अपने सहयोगियों का इस्तेमाल करती है और उन्हें छोड़ देती है।

2. अमित शाह की चुनौती स्वीकार की
उद्धव ने कहा था कि BJP का मतलब हिंदुत्व नहीं होता। शिवसेना ने BJP को छोड़ा है हिंदुत्व को नहीं। गृह मंत्री अमित शाह ने शिवसेना को अपने बलबूते चुनाव लड़ने की चुनौती दी थी। हमने ये चुनौती स्वीकार की है। शिवसेना अब महाराष्ट्र के बाहर भी अपना दायरा बढ़ाएगी और राष्ट्रीय भूमिका में आएगी। BJP ईडी और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जैसी एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है, जो कि ठीक नहीं है।

बाला साहेब ठाकरे की 96वीं जयंती के मौके पर उद्धव ने शिवसेना कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।
बाला साहेब ठाकरे की 96वीं जयंती के मौके पर उद्धव ने शिवसेना कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।

उद्धव ने कहा कि हमने BJP को उनकी राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पूरे दिल से समर्थन किया। हमें उम्मीद थी कि जब BJP केंद्र में होगी तो शिवसेना महाराष्ट्र में नेतृत्व करेंगी, लेकिन हमें धोखा दिया गया।

2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद शिवसेना ने BJP से नाता तोड़ लिया और महा विकास अघाड़ी (MVA) सरकार बनाने के लिए एनसीपी और कांग्रेस के साथ गठबंधन किया।

भाजपा ने पूछा शिवसेना से सवाल
फडणवीस ने उद्धव से पूछा- जब राम जन्मभूमि का आंदोलन चल रहा था, तब BJP कार्यकर्ताओं ने गोलियों और लाठियों का सामना किया था। उस समय शिवसेना के लोग कहां थे।