• Hindi News
  • National
  • UGC AICTE Warns Beware Of Joint Courses Offered By Edu tech Companies colleges; Where The Institute Is Not Allowed To Run The Course Of Any Franchise

ऑनलाइन कोर्स से सावधान:UGC ने कहा- एडटेक कंपनियों-कॉलेजों के जॉइंट कोर्स से सतर्क रहें छात्र, इन्हें ऑनलाइन कोर्स की इजाजत नहीं

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) और ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने यूनिवर्सिटी, कॉलेजों सहित अन्य शिक्षण संस्थानों को एडटेक कंपनियों के साथ मिलकर फ्रेंचाइजी मॉडल में ऑनलाइन कोर्स चलाने पर चेतावनी दी है। दोनों उच्च शिक्षा नियामकों ने कहा है कि यूनिवर्सिटी, कॉलेज या संस्थान को किसी भी फ्रेंचाइजी के साथ मिलकर पाठ्यक्रम चलाने की अनुमति नहीं है। यह नियमों का उल्लंघन है।

एजुकेशन रेगुलेटर की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है, 'यह हाल ही में UGC के संज्ञान में आया है कि कुछ एडटेक कंपनियां समाचार पत्र / सोशल मीडिया / टेलीविजन आदि में विज्ञापन दे रही हैं कि वे UGC से मान्यता प्राप्त कुछ संस्थानों के साथ मिलकर डिग्री और डिप्लोमा ऑफर कर रहे हैं। इस तरह के फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट की अनुमति नहीं है और और नियमों को तोड़ने वाली एडटेक कंपनियों के साथ-साथ संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।' छात्र-अभिभावकों को सलाह दी गई है कि दाखिले से पहले UGC और AICTE की वेबसाइट पर मान्यता स्थिति की जांच जरूर करें।

इस महीने की शुरुआत में केंद्र सरकार ने भी सावधान किया था
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने इस महीने की शुरुआत में एडवाइजरी जारी की थी। इसमें कहा था कि माता-पिता, छात्रों और शिक्षा के सभी हितधारकों को एजु-टेक कंपनियों की दी जा रही ऑनलाइन सामग्री और कोचिंग का चयन करते समय सावधान रहना होगा।