पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • UK Coronavirus Strain India Cases Latest Update; 38 People Found Corona Variant With Uk

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देश में नए स्ट्रेन के मामले बढ़े:अब तक 38 लोगों में UK वाला कोरोना वेरिएंट मिला, सरकार बोली- हालात काबू में

नई दिल्ली4 महीने पहले

देश में कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले बढ़कर 38 हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। मंत्रालय के मुताबिक, सोमवार को 9 लोगों में कोरोना के नए वेरिएंट की पुष्टि हुई। हालांकि किस राज्य में कितने मरीज मिले हैं, इसकी जानकारी अब तक नहीं दी गई है। वहीं, सरकार का कहना है कि हालात काबू में हैं। हालात से निपटने के लिए केंद्र सारे अरेंजमेंट कर लिए हैं।

सिंगल रूम आइसोलेशन में रखा गया
मिनिस्ट्री के मुताबिक, सभी संक्रमित मरीजों को सिंग रूम आइसोलेशन में रखा गया है। उनके संपर्क में आए लोगों की भी पहचान कर उन्हें आइसोलेट कर दिया गया है। सभी की सेहत पर करीब से नजर रख जा रही है।

किस लैब की जांच में, कितने मरीजों में नया स्ट्रेन मिला

लैबकितनों में नया स्ट्रेन मिला
NCDC (दिल्ली)8
IGIB (दिल्ली)11
NIMHANS (बेंगलुरु)10
CCMB (हैदराबाद)3
NIV (पुणे)5
NCBG कल्याणी (कोलकाता)1

ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक
सरकार ने ब्रिटेन जाने-आने वाली उड़ानों पर 7 जनवरी तक रोक लगा रखी है। इससे पहले फ्लाइट्स पर 31 दिसंबर तक रोक लगाई गई थी। इसके अलावा सरकार ने सभी इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट्स पर लगा प्रतिबंध 31 जनवरी तक बढ़ा दिया है। ये आदेश विशेष फ्लाइट्स और कार्गो की उड़ानों पर नहीं लागू होगा।

9 से 22 दिसंबर के बीच देश लौटे संक्रमितों की जीनोम सीक्वेंसिंग जरूरी
नए स्ट्रेन के मामले सामने आने के बाद से ही केंद्र सरकार अलर्ट मोड में है। हेल्थ मिनिस्ट्री ने 9 से 22 दिसंबर के बीच भारत आए इंटरनेशनल पैसेंजर्स, जो सिंप्टोमैटिक या संक्रमित पाए गए हैं, उनकी जीनोम सीक्वेंसिंग अनिवार्य कर रखी है।

वायरस का नया स्ट्रेन 70% ज्यादा तेजी से फैलता है
वायरस में लगातार म्यूटेशन होता रहता है, यानी इसके गुण बदलते रहते हैं। म्यूटेशन होने से ज्यादातर वेरिएंट खुद ही खत्म हो जाते हैं, लेकिन कभी-कभी यह पहले से कई गुना ज्यादा मजबूत और खतरनाक हो जाता है। यह प्रोसेस इतनी तेजी से होती है कि वैज्ञानिक एक रूप को समझ भी नहीं पाते और दूसरा नया रूप सामने आ जाता है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि कोरोनावायरस का जो नया रूप ब्रिटेन में मिला है वह पहले से 70% ज्यादा तेजी से फैल सकता है।

किन देशों में मिला नया स्ट्रेन?
कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के बारे में सबसे पहले ब्रिटेन में पता चला था। ब्रिटेन के अलावा इस नए स्ट्रेन के केस भारत, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, डेनमार्क, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, लेबनान, सिंगापुर और नाइजीरिया में सामने आ चुके हैं। उधर, दक्षिण अफ्रीका में भी कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन मिला है। यह ब्रिटेन वाले नए स्ट्रेन से अलग है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

और पढ़ें