पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • UNLOCK 2 Updates: These Are The Benefits Of New Guidelines That Will Come Into Effect From July 1

अनलॉक-2 में नई सहूलियत:दुकानों पर 5 से ज्यादा लोगों को एंट्री मिल सकेगी, नाइट कर्फ्यू में ढील एक घंटे बढ़ी; अब सुबह 5 से रात 10 बजे तक बाहर रह सकेंगे

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नई दिल्ली के एक दुकान में सोमवार को खरीदारी करती महिला। यहां मॉल में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खरीदारी की इजाजत दी गई है।

केंद्र सरकार ने मंगलवार को अनलॉक-2 के लिए गाइडलाइन जारी की। अनलॉक-2 में कुछ सहूलियत दी गई हैं। गाइडलाइन के मुताबिक, दुकानों पर 5 से ज्यादा लोगों को एंट्री दी जाएगी। हालांकि, इस दौरान लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना होगा।

इसके अलावा सरकार ने नाइट कर्फ्यू में ढील को भी एक घंटे बढ़ा दिया है। अब लोग सुबह 5 बजे से रात 10 बजे तक बाहर रह सकेंगे। 

अनलॉक-1अनलॉक-2
नाइट कर्फ्यूरात 9 से सुबह 5 बजे तक बाहर निकलने पर पाबंदी थी।रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक निकलने पर पाबंदी। यानी लोग एक घंटा ज्यादा घर से बाहर रह सकेंगे।
केवल जरूरी सेवाओं के लिए छूट दी गई थी।शिफ्टों में काम करने वाले लोग भी जा सकते हैं। बसों, ट्रेनों और विमानों से उतरकर लोग घर जा सकेंगे।
दुकानेंएक वक्त में केवल 5 लोगों की इजाजत दी थी।अब 5 से ज्यादा लोग सामान खरीद सकते हैं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

घरेलू उड़ानों और ट्रेनों में और इजाफा होगा
नई गाइडलाइन में सरकार ने कहा है कि घरेलू उड़ानों और पैसेंजर ट्रेनों को अब सीमित तरीके से चलाया जा रहा है। इनमें और इजाफा किया जाएगा। 

अनलॉक-2 से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ सकते हैं..

1. स्कूल-कॉलेज और कोचिंग इंस्टिट्यूट 31 जुलाई तक बंद रहेंगे

2. महाराष्ट्र-तमिलनाडु में लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ाया गया

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें