• Hindi News
  • National
  • Unvaccinated People More Than Twice Reinfected Corona Virus Fully Vaccinated Study

कोरोना वैक्सीन न लगवाने वाले सतर्क हो जाएं:वैक्सीनेशन नहीं कराने पर वायरस से दोबारा संक्रमित होने का खतरा दोगुना, रीइन्फेक्टेड लोगों पर स्टडी में खुलासा

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना वैक्सीन न लगवाने वालों के दोबारा संक्रमित होने का खतरा वैक्सीनेशन करा चुके लोगों की तुलना में दोगुना है। अमेरिकी संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की स्टडी में यह खुलासा हुआ है। इसमें 246 ऐसे एडल्ट्स को शामिल किया गया था, जो इस साल मई और जून में दोबारा इन्फेक्टेड हुए थे।

फाइजर, मॉडर्ना या जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों की तुलना में बिना टीकाकरण वालों के दोबारा संक्रमित होने की संभावना 2.34 गुना थी। संक्रमित होने के बाद शरीर में बनी एंटीबॉडी भी कम समय तक रही और इसके पीछे कोविड-19 के नए वैरिएंट को जिम्मेदार माना गया है।

वैक्सीन की जरूरत को सपोर्ट करती है स्टडी
लैब्स की स्टडी से पता चला कि कोरोना संक्रमण से रिकवर हो चुके लोगों के खून के सैंपल में बीटा वैरिएंट के खिलाफ एंटीबॉडी कमजोर थी। इस स्टडी के नतीजे हर किसी को वैक्सीन लेने की जरूरत का सपोर्ट करते हैं।

वैक्सीन लगवा चुके लोग भी फैला सकते हैं संक्रमण
कुछ दिनों पहले एक अमेरिकी स्टडी में खुलासा हुआ कि वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोग भी वैक्सीन न लगवाने वालों की तरह ही डेल्टा वैरिएंट को फैला सकते हैं। CDC के डायरेक्टर डॉ. रोशेल पी वालेंस्की ने बताया कि वैक्सीनेशन करा चुके लोगों की नाक और गले में उतना ही वायरस होता है, जितना कि टीकाकरण न कराने वालों में, जिससे ये आसानी से फैल जाता है।

गंभीर रूप से बीमार होने से बचाती है वैक्सीन
हालांकि, इसमें यह भी बताया गया कि वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोग सुरक्षित हैं। वैक्सीन गंभीर रूप से बीमार होने से 90% तक बचाती है, लेकिन इससे वायरस के संक्रमण और ट्रांसमिशन से बचाव कम होता है। यही वजह है कि वैक्सीनेशन के बाद भी लोग कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित हुए।

शुक्रवार को दुनिया भर में कोरोना के 6.93 लाख नए केस मिले
दुनिया भर में कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। शुक्रवार को दुनिया में संक्रमण के 6.93 लाख नए मामले दर्ज किए गए हैं। इस दौरान 4.55 लाख लोगों ने बीमारी को मात दी है और 10,139 संक्रमितों की इससे जान गई है।

अमेरिका में फिर तेजी से बढ़ रहे मामले
अमेरिका में शनिवार को 1.30 लाख नए कोरोना मरीज दर्ज किए गए। यह 5 फरवरी को दर्ज किए गए 1.31 लाख मामलों के बाद एक दिन में नए मरीजों का सबसे ज्यादा आंकड़ा है। यहां पर कुल कोरोना मरीजों की संख्या 3.64 करोड़ हो गई है। बीते 6 दिन में ही यहां 6.40 लाख लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

खबरें और भी हैं...