पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • UP Govt To Install 251 metre tall Statue Of Lord Ram In Ayodhya

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरयू किनारे स्थापित होगी भगवान श्रीराम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा, हाई पॉवर कमेटी ने लिया फैसला

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • योगी की अध्यक्षता में सोमवार को हाई पॉवर कमेटी की बैठक में लिया गया फैसला
  • बैठक में दो डिप्टी सीएम समेत कई आला अधिकारी रहे मौजूद 

लखनऊ. उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने अयोध्या में भगवान श्रीराम की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाने का निर्णय लिया है। प्रतिमा की ऊंचाई 251 मीटर होगी। अयोध्या में सरयू के किनारे सटी 100 हेक्टेयर भूमि पर प्रतिमा को स्थापित किया जाएगा। इस संबंध में सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय कमेटी की बैठक हुई। इसमें डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत कैबिनेट मंत्रियों ने प्रस्ताव पर फैसला लिया।

 

योगी ने कहा कि सरयू किनारे 100 हेक्टेयर भूमि पर भगवान श्रीराम की भव्य प्रतिमा स्थापित करने के कार्य को तेजी के साथ शुरू किया जाए। प्रतिमा के साथ-साथ अयोध्या के समग्र विकास के लिए पूरी योजना तैयार होनी चाहिए। इसमें भगवान श्रीराम पर आधारित डिजिटल म्यूजियम, इंटरप्रिटेशन सेंटर, लाइब्रेरी, पार्किंग, फूड प्लाजा, लैंडस्केपिंग के साथ-साथ पर्यटकों के मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था हो।

 

सीएम की अध्यक्षता में होगा ट्रस्ट का गठन
बैठक में तय हुआ कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक ट्रस्ट का गठन किया जाएगा। इसमें ट्रस्ट का नाम और उनके ट्रस्टी भी तय किए जाएंगे। इसके साथ ही राजकीय निर्माण निगम के डिजाइन कंसल्टेंट के चयन के लिए पूर्व में की गई कार्यवाही को निरस्त करते हुए नए सिरे से प्रक्रिया का अनुमोदन भी किया गया।

 

गुजरात सरकार से तकनीकी सहायता लेने के लिए एमओयू होगा

प्रदेश सरकार ने प्रतिमा स्थापना की तैयारियां शुरू कर दी हैं। उत्तर प्रदेश सरकार तकनीकी सहायता और सुझावों के लिए गुजरात सरकार के साथ एमओयू करेगी। निर्माण कार्य के लिए राजकीय निर्माण निगम की अलग इकाई स्थापित करने पर भी विचार चल रहा है। प्रस्तावित साइट का जियोलाजिकल, हाइड्रोलॉजिकल और सीस्मिक (भूकंप) सर्वे कराया जाएगा।  (नीरी) से एन्वायरमेंट असेसमेंट एंड फिजिबिलिडी स्टडी के साथ आईआईटी कानपुर भी इसमें सहयोग प्रदान करेगा। इस कार्य के समन्वय और क्रियान्वयन के लिए वित्त, नगर विकास, वन, पर्यावरण, लोक निर्माण, सिंचाई, ऊर्जा, औद्योगिक और आवास विकास के लिए एक-एक नोडल अधिकारी भी नामित किए जाएंगे।

 

अभी तक चीन में गौतम बुद्ध की सबसे ऊंची प्रतिमा
भगवान राम की प्रस्तावित प्रतिमा की ऊंचाई 251 मीटर होने से यह विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी। अभी तक चीन में स्थापित गौतम बुद्ध की प्रतिमा विश्व में सबसे ऊंची है। इसकी ऊंचाई 208 मीटर है। गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा की ऊंचाई 182 मीटर है। न्यूयॉर्क में स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी की ऊंचाई 93 मीटर है। मुंबई में निर्माणाधीन बाबा साहब की मूर्ति की ऊंचाई 137.2 मीटर है, जबकि छत्रपति शिवाजी महराज की प्रतिमा 212 मीटर ऊंची बनाई जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser