• Hindi News
  • National
  • up news lucknow cm yogi adityanath to flag off country first corporate train tejas express

सुविधा / लखनऊ-दिल्ली के बीच पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस शुरू, 6 घंटे में सफर पूरा होगा; लेट होने पर 250 रु. तक मुआवजा



तेजस ट्रेन को हरी झंडी दिखाते मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ। तेजस ट्रेन को हरी झंडी दिखाते मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ।
लखनऊ से दिल्ली जाने वाली देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस। लखनऊ से दिल्ली जाने वाली देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस।
X
तेजस ट्रेन को हरी झंडी दिखाते मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ।तेजस ट्रेन को हरी झंडी दिखाते मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ।
लखनऊ से दिल्ली जाने वाली देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस।लखनऊ से दिल्ली जाने वाली देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस।

  • मुख्यमंत्री योगी ने तेज को हरी झंडी दिखाई, प्रधानमंत्री मोदी और आईआरसीटीसी की पूरी टीम को बधाई दी
  • ट्रेन कैंसिल होने पर टिकट रद्द कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी, केवल दो स्टॉपेज होंगे

Dainik Bhaskar

Oct 04, 2019, 02:43 PM IST

लखनऊ. देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को शुक्रवार की सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चारबाग जंक्शन पर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन हफ्ते में 6 दिन लखनऊ से दिल्ली के बीच चलेगी। सफर छह घंटे 10 मिनट में पूरा करेगी।

 

 

इस मौके पर योगी ने कहा, ‘‘नवरात्रि में देश की पहली निजी ट्रेन की शुरुआत हुई है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आईआरसीटीसी की पूरी टीम को बधाई देता हूं। यह ट्रेन सिर्फ लखनऊ से दिल्ली तक ही सीमित नहीं होनी चाहिए। आगरा, वाराणसी और अन्य जगहों से भी चलनी चाहिए। आगरा से वाराणसी तक फास्ट ट्रेन कॉरिडोर बनाया जाए, राज्य सरकार जमीन का खर्च उठाएगी। इसी तरह इको टूरिज्म जगहों पर टॉय ट्रेन का संचालन किया जाए, जिसके राज्य सरकार मदद करेगी।’’   

 

ट्रेन से जुड़ी कुछ खास बातें 

  1. ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को 250 रुपए तक मुआवजा मिलेगा। अगर ट्रेन 1 घंटा लेट होती है तो 100 रुपए और 2 घंटे लेट होने पर 250 रुपए रिफंड मिलेगा। आईआरसीटीसी इसके लिए ई-वॉलेट या अगली टिकट बुकिंग पर छूट देने के विकल्प पर काम कर रही है। आईआरसीटीसी को दो तेजस ट्रेनों के संचालन की अनुमति मिली है।
  2. ट्रेन लखनऊ से सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर चलेगी। दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर दिल्ली पहुंचेगी। केवल दो स्टॉपेज कानपुर और गाजियाबाद होंगे। वहीं, वापसी में दिल्ली से 3:35 बजे रवाना होगी और रात 10:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी।
  3. तेजस दोनों ओर से मंगलवार को छोड़कर हफ्ते के हर दिन यानी सोम, बुध, गुरु, शुक्र, शनि और रविवार को चलेगी। इस ट्रेन में एसी और एग्जीक्यूटिव चेयरकार, दो तरह की बोगियां होगीं।
  4. आईआरसीटीसी ने कहा- दिल्ली-लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों को 25 लाख रुपए का रेल यात्रा बीमा मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा।
  5. आईआरसीटीसी ने लखनऊ-दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्‍सप्रेस की टिकट कैंसिलेशन फीस भी घटाई है। अगर किसी व्यक्ति की टिकट वेटिंग में है और वह ट्रेन छूटने के 4 घंटे पहले टिकट कैंसिल करता है तो उससे सिर्फ 25 रुपए का शुल्क वसूला जाएगा। यह 25 रुपए टिकट की कीमत से काटे जाएंगे। शेष राशि ऑनलाइन रिफंड कर दी जाएगी। दूसरी भारतीय ट्रेनों में टिकट कैंसिल होने पर 65 रुपए शुल्क लगता है।
  6. अगर ट्रेन कैंसिल होती है तो यात्री को टिकट कैंसिल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, न उसे टीडीएस के लिए फाइल करना होगा। आईआरसीटीसी यात्री के पैसे रिफंड कर देगी।

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना