पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

UPSC प्री रिजल्ट:UPSC ने 20 दिन में प्रीलिम्स के रिजल्ट जारी किए; कोरोना के चलते 4 महीने देरी से हुई थी परीक्षा

नई दिल्ली6 महीने पहले
कोरोना महामारी के चलते 31 मई को होने वाली प्री की परीक्षा 4 अक्टूबर को हुई। -फाइल फोटो
  • मेंस एग्जाम के लिए डिटेल्स एप्लीकेशन फॉर्म-1 28 अक्टूबर से 11 नवंबर तक भरे जाएंगे
  • करीब 6 लाख कैंडिडेट्स ने प्री एग्जाम दिया था, मुख्य परीक्षा अगले साल 8 जनवरी से होंगे

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने 20 दिन में प्रीलिम्स के रिजल्ट जारी कर दिए। कोरोना महामारी के चलते 31 मई को होने वाली प्री की परीक्षा 4 अक्टूबर को हुई। रिजल्ट UPSC की वेबसाइट www.upsc.gov.in. पर देखा जा सकता है। इस साल करीब 6 लाख कैंडिडेट्स ने प्री परीक्षा दिया था।

सिविल सर्विस की परीक्षा में तीन स्टेज प्रीलिम्स, मेंस, और इंटरव्यू होते हैं। इस परीक्षा में चुने जाने वाले कैंडिडेट इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS), इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS), इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) और अन्य भारतीय सेवाओं के लिए चुने जाते हैं।

UPSC ने बयान जारी कर कहा कि सभी कामयाब कैंडिडेट्स को डिटेल्स एप्लिकेशन फॉर्म-1 (DAF-1) भरने के लिए कहा गया है। फॉर्म वेबसाइट https://upsconline.nic. के जरिए 28 अक्टूबर से 11 नवंबर 6 बजे शाम तक भरा जा सकता है। मेंस एग्जाम 8 जनवरी से शुरू होगा।

UPSC ने कहा- परीक्षा का टाइम टेबल ई-एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा शुरू होने से तीन-चार हफ्ते पहले आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। डीएएफ-1 भरने के बाद किसी भी तरह के बदलाव के लिए पोस्टल एड्रेस, ईमेल या फोन से संपर्क किया जा सकता है।

मार्क्स और कट-ऑफ फाइनल रिजल्ट के बाद जारी

बयान में कहा गया कि परीक्षा का मार्क्स, कट-ऑफ मार्क्स और आंसर की फाइनल रिजल्ट के बाद आयोग की वेबसाइट https://upsc.gov.in पर अपलोड की जाएगी। कैंडिडेट शाहजहां रोड स्थित धौलपुर हाउस में बने सुविधा केंद्र पर 10:00 बजे से शाम 5 बजे के बीच अपने रिजल्ट के बार में व्यक्तिगत रूप से या 011-23385271, 011-23098543 या 011-23381125 पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें