पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • US India Defence Deal | America Navy Hands Over 24 MH 60R Multi Role Helicopters (MRH) To India

भारत को मिले अमेरिकी हेलिकॉप्टर:नेवी के बेड़े में 2 MH-60R मल्टी रोल हेलिकॉप्टर शामिल; हर मौसम में ऑपरेशन की क्षमता बनाती है खतरनाक

नई दिल्‍ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अमेरिकी नौसेना ने भारतीय नौसेना को दो MH-60R मल्टी रोल हेलिकॉप्टर्स सौंप दिए हैं। भारतीय नौसेना विदेशी सैन्य बिक्री के तहत अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन कॉर्पोरेशन से 24 हेलिकॉप्टर खरीद रही है। इन सभी हैलिकॉप्‍टर्स की कुल कीमत 2.4 अरब डॉलर यानी करीब 1790 करोड़ रुपए बताई जा रही है। इस डील से भारत और अमेरिका की डिफेंस पार्टनरशिप और मजबूत होगी।

समुद्र में भारत की ताकत बढ़ेगी
सैन डिएगो के नेवल एयर स्टेशन नॉर्थ आइलैंड में हुए एक समारोह में अमेरिकी नौसेना ने भारतीय नौसेना को औपचारिक तौर पर हेलिकॉप्‍टर सौंप दिए। इस दौरान US नेवल एयर फोर्सेज के कमांडर वाइस एडमिरल केनेथ व्हाइटसेल और भारत के डिप्टी चीफ ऑफ नेवल स्टाफ वाइस एडमिरल रवनीत सिंह के बीच डॉक्यूमेंटेशन प्रोसेस पूरी की गई।

इस खास मौके पर अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजी सिंह संधू भी मौजूद रहे। उन्‍होंने कहा कि यह मल्‍टी रोल हेलिकॉप्‍टर भारतीय नौसेना की ताकत को और बढ़ाने में मददगार साबित होंगे। इनका नौसेना के बेड़े में शामिल होना भारत-अमेरिका द्विपक्षीय रक्षा संबंधों में महत्वपूर्ण कदम है। दोनों देशों की दोस्ती नई ऊंचाइयां छू रही है।

इस मौके पर अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजी सिंह संधू भी मौजूद रहे।
इस मौके पर अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजी सिंह संधू भी मौजूद रहे।

भारतीय पायलटों की ट्रेनिंग जारी
अमेरिका नौसेना से मिले MH-60R की खास बात यह है कि यह हर मौसम में काम करने में सक्षम है। इन्हें अलग-अलग मिशनों में मोर्चा संभालने के मकसद से बनाया गया है। इन हेलिकॉप्‍टर को ताकतवर हथियारों से लैस किया गया है। इसे चलाने के लिए भारतीय पायलट का पहला बैच अमेरिका में ट्रेनिंग ले रहा है।

पिछले साल फरवरी में डील को मंजूरी दी थी
रक्षा सूत्रों के मुताबिक, प्रस्तावित बिक्री भारत को एंटी सर्फेस और एंटी सबमरीन वॉर कैंपेन के लिए मजबूत बनाएगी। भारत की क्षमता कई लेवल पर बढ़ेगी। भारत सरकार ने तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ऐतिहासिक यात्रा से कुछ हफ्तों पहले फरवरी 2020 में हेलिकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी दी थी।

खबरें और भी हैं...