• Hindi News
  • National
  • Agra Meerut Noida Kanpur Coronavirus Cases Today | Uttar Pradesh Lockdown News Update | Uttar Pradesh Coronavirus District Wise Breakup Latest In Lucknow Varanasi Aligarh Firozabad

यूपी: लॉकडाउन फेज-4 का सातवां दिन / संक्रमितों की संख्या 6000 के पार; सरकार ने आईसोलेशन वार्ड में मोबाइल रखने पर लगाया प्रतिबंध वापस लिया

शनिवार सुबह मध्य प्रदेश के ग्वालियर से एक स्पेशल ट्रेन से श्रमिक प्रयागराज पहुंचे। यहां घरों जाने के लिए स्टेशन के बाहर बच्चों के साथ बैठे बसों का इंतजार कर रहे हैं। प्रशासन की तरफ से थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही उन्हें भेजा जाएगा। शनिवार सुबह मध्य प्रदेश के ग्वालियर से एक स्पेशल ट्रेन से श्रमिक प्रयागराज पहुंचे। यहां घरों जाने के लिए स्टेशन के बाहर बच्चों के साथ बैठे बसों का इंतजार कर रहे हैं। प्रशासन की तरफ से थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही उन्हें भेजा जाएगा।
X
शनिवार सुबह मध्य प्रदेश के ग्वालियर से एक स्पेशल ट्रेन से श्रमिक प्रयागराज पहुंचे। यहां घरों जाने के लिए स्टेशन के बाहर बच्चों के साथ बैठे बसों का इंतजार कर रहे हैं। प्रशासन की तरफ से थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही उन्हें भेजा जाएगा।शनिवार सुबह मध्य प्रदेश के ग्वालियर से एक स्पेशल ट्रेन से श्रमिक प्रयागराज पहुंचे। यहां घरों जाने के लिए स्टेशन के बाहर बच्चों के साथ बैठे बसों का इंतजार कर रहे हैं। प्रशासन की तरफ से थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही उन्हें भेजा जाएगा।

  • सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों की उपस्थिति 33% से बढ़ाकर 50% की गई, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स भी खुलेंगे
  • यूपी में बीते 24 घंटे में 288 मामले सामने आए, शनिवार को 3 संक्रमितों की मौत हुई

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 10:44 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार को कोविड-19 के आइसोलेशन वार्ड में मोबाइल रखने पर बैन का आदेश वापस ले लिया है। सरकार ने पहले आदेश दिया था कि आइसोलेशन में जाने वाले मरीज मोबाइल नहीं ले जाएगा। आलोचना होने के बाद सरकार ने अब यह आदेश वापस ले लिया है। नए आदेश में सरकार ने कहा है कि अब आइसोलेशन वार्ड में जने से पहले मरीज का मोबाइल और चार्जर सैनिटाइज किया जाएगा। वे किसी दूसरे मरीज के साथ अपना मोबाइल और चार्जर शेयर नहीं करेंगे। इसके साथ ही छुट्‌टी होने पर एक बार फिर से उनका मोबाइल और चार्जर सैनिटाइज किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 6 हजार को पार कर गया। अब यहां इस बीमारी के 6017 मरीज हैं। पिछले 5 दिन में 1000 से ज्यादा मरीज बढ़े हैं। 19 मई तक 4926 मामले थे। अचानक यह बढ़ोतरी प्रवासी मजदूरों की वजह से हुई है। शनिवार तक राज्य में 1423 प्रवासी संक्रमित पाए गए।

बीते 24 घंटे में 288 नए केस सामने आए। फिरोजाबाद, अलीगढ़ और बुलंदशहर में एक-एक मौत हुई। इसके साथ ही राज्य में इस बीमारी से मरने वालों का आंकड़ा 155 हो गया। अब तक 3406 मरीज ठीक भी हैं। शुक्रवार की तरह शनिवार को भी जौनपुर में सबसे ज्यादा 32 कोरोना संक्रमित मिले। इस बीच, उत्तर प्रदेश सरकार ने सरकारी ऑफिसों में अब उपस्थिति 33% से बढ़ाकर 50% करने का आदेश जारी किया है।  

योगी आदित्यनाथ ने कहा- अगर राज्यों को उत्तर प्रदेश के प्रवासी कर्मचारी वापस चाहिए तो अनुमति लेनी होगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अगर किसी राज्य को उत्तर प्रदेश के कर्मचारी वापस चाहिए तो सरकार की अनुमति लेनी होगी। राज्यों को कर्मचारियों के सामाजिक और कानूनी अधिकारों की रक्षा करनी होगी। कोविड-19 की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण विभिन्न राज्यों की ओर से मजदूरों का ठीक से ध्यान न रखे जाने से नाराज सीएम आदित्यनाथ ने कहा कि हम उनके रोजगार के लिए एक आयोग बनाने जा रहे हैं। हम उन्हें प्रदेश में ही रोजगार देंगे। ये श्रमिक ही हमारे सबसे बड़े संशाधन हैं। सभी प्रवासी श्रमिकों को उनके टैलेंट के आधार पर रजिस्टर किया जा रहा है।

पूर्व सांसद डिम्पल यादव ने फैजाबाद रोड पर जा रहे प्रवासी मजदूरों को खाने का पैकेट बांटा। इस मौके पर सपा के कार्यकर्ता भी मौजूद थे।
पूर्व सांसद डिम्पल यादव ने फैजाबाद रोड पर प्रवासी मजदूरों को खाने के पैकेट बांटे। इस मौके पर सपा के कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।

कल से शॉपिंग कॉप्लेक्स खुलेंगे

लखनऊ में मंगलवार से शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में 33% दुकानें खोली जाने लगेंगी। अभी मॉल खोलने की अनुमति नहीं है। कॉम्प्लेक्स में 65 साल से अधिक और 10 साल से कम उम्र वालों को प्रवेश नहीं मिलेगा। दुकान में एक बार में अधिकतम 3 ग्राहक जा सकेंगे। बिना सैनिटाइज किए कॉम्प्लेक्स खोलने की अनुमति नहीं होगी। शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के मेन गेट पर थर्मल स्कैनर और सैनिटाइजर रखवाना अनिवार्य होगा।

कल से घरेलू उड़ानें शुरू होंगी

दो महीने बाद सोमवार से घरेलू उड़ानें शुरू हो रही हैं। लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यात्रियों और स्टाफ पर निगरानी के लिए एयरपोर्ट प्रशासन ने एक मूवेबल कैमरा लगाया है। सीआईएसएफ के जवान कैमरे से ही यात्रियों की आईडी और टिकट की जांच दूर बैठे ही कर सकेंगे। एयरपोर्ट प्रशासन ने यात्रियों से कहा है कि वह अपने ई-बोर्डिंग पास के साथ मास्क, सैनिटाइजर जरूर रखें।

ऑफिसों में 3 शिफ्ट में काम होगा

राज्य में सरकारी ऑफिसों में 50% कर्मचारियों की उपस्थिति अनिवार्य कर दी है। पहले यह 33% थी। आदेश में कहा गया है कि रोस्टर ऐसे तैयार हो कि कर्मचारी अल्टरनेट डे पर दफ्तर आएं। विभाग प्रमुखों को हर दिन आना होगा। नई व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। इसके लिए कर्मचारी 3 शिफ्ट में आएंगे। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक, दूसरी शिफ्ट 10 बजे से शाम 6 बजे तक और तीसरी शिफ्ट 11 बजे से शाम 7 बजे तक होगी।

सुल्तानपुर में 15 कोरोना पाॅजिटिव मिले

जिले में शनिवार को 15 कोरोना पाॅजिटिव मिले। इनमें जिला अस्पताल के 6 कर्मचारी भी शामिल हैं। यहां अब तक 62 संक्रमित मिले हैं। इनमें से 56 का इलाज चल रहा है। यहां दिल्ली से लौटे 2 भाइयों ने गांव के बाहर करीब 600 मीटर की दूरी पर मचान बनाकर खुद को क्वारैंटाइन किया है। ये दोनों अयोध्या तक ट्रक से आए थे। 

अब तक 155 संक्रमितों की मौत हुई
प्रदेश में अब तक सबसे ज्यादा 33 मौतें आगरा में हुईं। इसके बाद मेरठ में 21, मुरादाबाद, अलीगढ़ में 11-11, कानपुर नगर में 9, फिरोजाबाद में 7, नोएडा में 5, झांसी, मथुरा, संतकबीर नगर, वाराणसी में 4-4, प्रयागराज, अयोध्या, गोरखपुर में 3-3, गाजियाबाद, बस्ती, लखनऊ, जौनपुर, प्रतापगढ़, जालौन, मैनपुरी, एटा, बुलंदशहर में 2-2, अमरोहा, श्रावस्ती, बरेली, कानपुर देहात, बिजनौर, ललितपुर, हापुड़, महोबा, आजमगढ़, कुशीनगर, रायबरेली, महाराजगंज, अम्बेडकरनगर, उन्नाव, चित्रकूट में एक-एक मौत हुई है।

शनिवार को सामने आए 288 संक्रमित केस

बुलंदशहर, रायबरेली, मुजफफरनगर, झांसी, हाथरस, मऊ, कानपुर देहात, कुशीनगर, महोबा में एक-एक, गाजीपुर, प्रयागराज, शामली, कन्नौज, फर्रुखाबाद, चंदौली में 2-2,
सिद्धार्थनगर, पीलीभीत, शाहजहांपुर 3-3, कानपुर नगर, संभल, अयोध्या, अंबेडकरनगर में 4-4, महाराजगंज, मिर्जापुर में 5-5, मुरादाबाद, अलीगढ़, बिजनौर में 6-6
आगरा, अमेठी, बरेली, गोरखपुर, इटावा में 9-9, हरदोई में 10, लखनऊ 11, गाजियाबाद, वाराणसी में 12-12, मेरठ में 16, नोएडा में 17, सुल्तानपुर में 18, रामपुर में 25 और जौनपुर में 32 मरीज शमिल हैं। 

सुल्तानपुर के एक गांव के बाहर ही मचननुमा झोपड़ी बनाकर दो युवक अपने आपको क्वारैँटाइन करके रह रहे हैं। ये दोनों युवक हाल ही में दिल्ली से लौटे हैं।
सुल्तानपुर के एक गांव में 2 युवकों ने बस्ती से बाहर मचान बनाकर खुद को क्वारैंटाइन किया है। दोनों दिल्ली से लौटे हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना