• Hindi News
  • National
  • Uttarakhand Disaster Video; Tapovan Dam Update | Dramatic Footage Of Glacier Burst Caught On Camera

उत्तराखंड का ये VIDEO देखा क्या:तपोवन में बांध की ओर आ रहा है पानी और मलबा, लोग जान बचाने के लिए भाग रहे; ओहो... सब बह गए

देहरादून/दिल्लीएक वर्ष पहले

चमोली में 7 फरवरी को आई आपदा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में ये साफ दिख रहा है कि किस तरह जल स्तर बढ़ने के बाद नदियों ने रास्ते में पड़ने वाली हर चीज को तबाह कर दिया। इस वीडियो में कुछ वर्कर्स यहां बने बांध पर पानी और मलबे से बचने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन वो बच नहीं पाए।

NTPC की साइट पर कुछ वर्कर्स बांध के किनारे खड़े थे और उम्मीद कर रहे थे कि मौत का ये सैलाब उनकी तरफ ना आए। अचानक पानी और मलबा उनकी तरफ मुड़ा। ये मजदूर बचने के लिए एक किनारे से दूसरे किनारे की तरफ भागे पर बच नहीं सके। ये पानी उन्हें बहा ले गया और वो गहरी खाई में जा गिरे। ये वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

यही मलबा और पानी NTPC की टनल में घुस गया
वीडियो में जो मलबा और पानी दिख रहा है, वही यहां NTPC की ढाई किलोमीटर लंबी टनल में घुस गया। यहां 39 वर्कर्स भीतर फंसे हुए हैं। इन्हें बचाने का काम चौथे दिन भी जारी है। आर्मी, ITBP, NDRF और SDRF की टीमें पूरी ताकत से रेस्क्यू में जुटी हुई हैं। बावजूद अब तक सिर्फ 120 मीटर हिस्से की सफाई हो सकी है।

टनल में वर्कर्स की तलाश के लिए ड्रोन का इस्तेमाल भी किया
कुछ रिपोर्ट्स में रेस्क्यू की मॉनीटरिंग कर रहे अफसरों के हवाले से बताया गया है कि NTPC की टनल में ड्रोन से तलाशी की कोशिश की गई थी, लेकिन वहां जगह पर्याप्त नहीं थी इसलिए ये कारगर नहीं रहा। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि टनल की जमीन दलदली बन गई है और ऐसे में रेस्क्यू वर्कर्स को काफी परेशानी हो रही है। केवल भारी मशीनें और गाड़ियां ही यहां से मलबा हटा पा रही हैं।

हालांकि, एक अच्छी बात ये है कि टनल से जितना मलबा निकाला जा रहा है, उतना ही मलबा अपने आप भी बाहर आ जा रहा है। 70-80 मीटर मलबा हटाने के बाद शायद मलबा ही न हो।

तपोवन में NTPC पावर प्रोजेक्ट के पास बना ये वही डैम है, जिस पर खड़े मजदूरों ने खुद को बचाने की कोशिश की थी। आपदा के बाद ये बांध तबाह हो गया है।
तपोवन में NTPC पावर प्रोजेक्ट के पास बना ये वही डैम है, जिस पर खड़े मजदूरों ने खुद को बचाने की कोशिश की थी। आपदा के बाद ये बांध तबाह हो गया है।
खबरें और भी हैं...