• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; PM Narendra Modi Gujarat | Rajasthan Himachal Pradesh UP MP Delhi Mumbai News

भास्कर अपडेट्स:जस्टिस रितुराज अवस्थी विधि आयोग के चेयरपर्सन नियुक्त, पांच सदस्य भी नियुक्त

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रिटायर्ड हाईकोर्ट जज जस्टिस रितुराज अवस्थी को विधि आयोग का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है। जस्टिस केटी संकरन, प्रोफेसर आनंद पालीवाल, प्रोफेसर डीपी वर्मा,प्रोफेसर राका आर्या और एम करुणानिथी आयोग के सदस्य नियुक्त किए गए हैं। कानून मंत्री किरेन रिजिजु ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

आज की अन्य बड़ी खबरें यहां पढ़ें...

श्री गुरु नानक देव की जयंती पर हुए समारोह में शामिल हुए PM मोदी, बोले गुरु ने जीने का मार्ग दिखाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री गुरु नानक देव की 553वीं जयंती पर सोमवार शाम दिल्ली में हुए एक समारोह में हिस्सा लिया। इस मौके पर मोदी ने कहा कि गुरु नानक देव जी ने हमें जीवन जीने का मार्ग दिखाया था। प्रकाश पर्व का जो बोध, महत्व सिख परंपरा में रहा, आज देश उसी तन्मयता से कर्तव्य और सेवा परंपरा को आगे बढ़ा रहा है

छत्तीसगढ़ में सड़क हादसे में तीन युवकों की मौत, कंटेनर से जा टकराई हाई स्पीड बाइक

छत्तीसगढ़ के पेंड्रा जिले में सड़क हादसे में तीन युवकों की मौत हो गई। तीनों एक मोटरसाइकिल पर सवार होकर पेंड्रा रोड से गुजर रहे थे, जब सड़क किनारे खड़े कंटेनर से उनकी कार टकरा गई। हादसा रविवार रात हुआ जब तीनों कोरबा से पेंड्रा की तरफ आ रहे थे। बाइक की स्पीड बहुत ज्यादा थी। बाइक चलाने वाले युवक का नियंत्रण खो गया और बाइक कंटेनर से जा टकराई। तीनों युवकों की मौक पर ही मौत हो गई।

असम में भारत-भूटान बॉर्डर के पास सड़क हादसे में सेना के जवान की मौत, 4 घायल

असम में सेना का वाहन भारत-भूटान बॉर्डर पर तमुलपुर के पास घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में एक सैनिक की मौत हो गई, जबकि चार सैनिक घायल हो गए। गुवाहाटी में डिफेंस प्रवक्ता ने बताया कि घायलों को आर्मी बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

दिल्ली में ट्रकों की एंट्री से बैन हटाया गया; 9 नवंबर से फिर खुलेंगे स्कूल, वर्क फ्रॉम होम भी खत्म

राजधानी दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर कुछ दिन पहले लगाए गए प्रतिबंधों को अरविंद केजरीवाल सरकार ने सोमवार को हटा दिया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर लगी रोक हटा ली गई है। साथ ही वर्क फ्रॉम होम के निर्देश भी खत्म कर दिए गए हैं।

इसके अलावा राय ने कहा कि हाईवे, सड़क, फ्लाईओवर, ओवरब्रिज, पाइपलाइन, बिजली से संबंधित निर्माण कार्य पर लगी रोक को हटा दी गई है। अब 9 नवंबर से प्राथमिक स्कूलों को भी खोलने की अनुमति दे दी गई है। पर्यावरण मंत्री ने बताया कि निजी तोड़फोड़ और निर्माण कार्य पर रोक लगी रहेगी।

पुणे में विमान रनवे से लौटा, तकनीकी खराबी की वजह से पायलट ने रोकी उड़ान

टेक्निकल इश्यू की वजह से सोमवार सुबह एयर एशिया की फ्लाइट उड़ान नहीं भर सकी। रिपोर्ट के मुताबिक एयर एशिया इंडिया की फ्लाइट i5-1427 पुणे से बेंगलुरु जा रही थी। विमान का ब्रेक फैन मिनिमम इक्विपमेंट लिस्ट (MEL) के तहत चल रहा था, जिस वजह से रनवे से वापस बुलाया गया। घटना के वक्त विमान में 180 लोग सवार थे। DGCA ने जांच के आदेश दिए हैं।

एलन मस्क का नया ऐलान- अगर पैरोडी अकाउंट है तो साफ लिखें, नहीं तो सस्पेंड होगा

ट्विटर अकाउंट सस्पेंशन पर एलन मस्क ने नया ऐलान किया है। ​मस्क ने सोमवार सुबह लगातार कई ट्वीट किए। उन्होंने पहले ट्वीट में लिखा- अगर कोई पैरोडी अकाउंट है तो उस पर साफ लिखा होना चाहिए कि वो पैरोडी अकाउंट है, नहीं तो उसे सस्पेंड कर दिया जाएगा। पहले अकाउंट्स को सस्पेंड करने से पहले चेतावनी दी जाती थी, लेकिन अब चेतावनी नहीं दी जाएगी और अकाउंट को डायरेक्ट सस्पेंड कर दिया जाएगा।

मस्क ने अगले ट्वीट में कहा- अगर कोई ट्विटर यूजर नाम बदलता है तो उसका ब्लू टिक टेंपरेरी रूप से हटा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ट्विटर को इनफार्मेशन का अब तक का सबसे एक्यूरेट सोर्स बनने की जरूरत है। यही हमारा मिशन है।

इंडियन एयरफोर्स में आज से अग्निवीर वायु के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 23 नवंबर लास्ट डेट

इंडियन एयरफोर्स में आज से अग्निवीर वायु के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। IAF भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाना होगा। उम्मीदवार 23 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकेंगे।

कोवैक्सीन की 5 करोड़ खुराक हो सकती हैं बेकार, जनवरी में एक्सपायरी डेट, खरीदार नहीं

भारत बायोटेक के पास कोरोना से बचाव की कोवैक्सीन के करीब 5 करोड़ डोज रखी हैं। इनकी एक्सपायरी डेट जनवरी में है। मांग कम होने के कारण इनका कोई खरीदार नहीं है। कंपनी ने दो खुराक वाले टीके का उत्पादन रोक दिया है।

टाटा की गाड़ियां आज से 0.9% महंगी, कंपनी बोली- कच्चा माल महंगा होने से दाम बढ़ाना जरूरी

ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स 7 नवंबर से कारों समेत सभी यात्री वाहनों के दाम बढ़ा रही है। कंपनी की ओर से जारी बयान में किसी मॉडल का जिक्र नहीं किया गया है, लेकिन औसतन 0.9% बढ़ोतरी की बात कही गई है। कंपनी ने कहा कि कच्चा माल महंगा हुआ है। इसलिए दाम बढ़ाने जरूरी हैं।

पुर्तगाल में महिला ने फ्लाइट के क्रू पर हमला किया, विमान की आपात लैंडिंग

ब्रिटेन के गैटविक से पुर्तगाल के मैडेरिया जा रहे एक विमान में महिला यात्री ने हंगामा कर दिया। वह नशे में थी। उसने क्रू और अन्य यात्रियों पर हमला कर दिया। इस वजह से विज एयरलाइन के विमान की पुर्तगाल में आपात लैंडिंग कराई गई। यहां पुलिस ने महिला को गिरफ्तार कर लिया। विमान छह घंटे की देरी से मैडेरिया पहुंचा।

ओडिशा में 650 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, इनमें ज्यादातर चेतना नाट्य मंडली के सदस्य

ओडिशा में 650 नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। ये लोग ओडिशा और आंध्र प्रदेश की सीमा पर स्थित गांवों के रहने वाले हैं। हथियार डालने वाले नक्सलियों में ज्यादातर मलकानगिरी जिले के स्वाभिमान अंचल की स्थानीय ग्राम समितियों या चेतना नाट्य मंडली के सदस्य हैं। यह इलाका ओडिशा का लाल गलियारा माना जाता था। बता दें कि चेतना नाट्य मंडली प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) से जुड़ा संगठन है।

पूर्व अफगान राष्ट्रपति करजई के भाई को तालिबान ने बंधक बनाया, एयरपोर्ट से पकड़ा

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई के भाई महमूद करजई को तालिबान ने बंधक बना लिया है। अफगान की न्यूज एजेंसी खामा प्रेस के मुताबिक, महमूद को काबुल हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया था। महमूद कंधार प्रांत के शहर ऐनो मीना में एक प्रमुख शेयर होल्डर है।

जनरल बिपिन रावत को उत्तराखंड गौरव सम्मान, धामी सरकार ने की घोषणा

देश के पहले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ रहे जनरल बिपिन रावत को (मरणोपरांत) उत्तराखंड गौरव सम्मान दिया जाएगा। इसके अलावा उत्तराखंड सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, केंद्रीय फिल्म सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष और गीतकार प्रसून जोशी, मशहूर संगीतकार स्व गिरीश चंद्र तिवारी गिर्दा और साहित्यकार स्व वीरेन डंगवाल को भी इस सम्मान से नवाजेगी। 9 नवंबर को उत्तराखंड स्थापना दिवस के कार्यक्रम में पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

दो दिन के रूस दौरे पर विदेश मंत्री जयशंकर, रूसी विदेश मंत्री और डिप्टी PM से मिलेंगे

विदेश मंत्री जयशंकर आज से दो दिन के रूस दौरे पर जाएंगे। वहां वो रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और डिप्टी PM से मिलेंगे। इस दौरान जयशंकर बाइलैटरल रिलेशन और इंटरनेशनल एजेंडे पर चर्चा कर सकते हैं।