पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Vaccine Crisis Continues In The Country, Only Then Vaccination In Central Government Vaccine Festival Instead Of Increasing Vaccination Decreased

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकार का टीका उत्सव फीका:देश में 4 दिन के कोरोना टीका उत्सव में वैक्सीनेशन बढ़ने की बजाय 12% घट गया, अब सरकार का दावा- 1.28 करोड़ को डोज दी

नई दिल्ली22 दिन पहले

देश में कोरोना वैक्सीन के संकट पर असमंजस बरकरार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 से 14 अप्रैल के बीच देशभर में कोरोना टीका उत्सव मनाने का ऐलान किया था। इसका खूब प्रचार-प्रसार भी किया गया। लेकिन covid19india.org के आंकड़े माने तो इस दौरान वैक्सीनेशन बढ़ने की बजाय 12% घट गया। हालांकि, केंद्र सरकार का दावा है कि इस बीच वैक्सीन की 1.28 करोड़ डोज दी गई है।

देशभर में वैक्सीन की कमी को लेकर कई राज्य खुलकर बोल चुके हैं। राज्य सरकारों ने जब वैक्सीन की कमी के बारे में बोला तो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन खुद आंकड़े पेश करने उतर आए। दावा किया था कि पूरे देश में कहीं भी वैक्सीन की कमी नहीं है। तमाम कोशिशों के बावजूद वैक्सीनेशन में आई कमी ने सरकार के दावे की पोल खोल दी है।

4 दिन और 3 अलग-अलग आंकड़े
covid19india.org के मुताबिक, टीका उत्सव के दौरान यानी 11 से 14 अप्रैल के बीच देशभर में वैक्सीन की 99.64 लाख डोज लगाई गई। इसके पहले 7 से 10 अप्रैल के बीच 1.13 करोड़, 3 से 6 अप्रैल के बीच 1.10 करोड़ और 30 मार्च से 2 अप्रैल के बीच 99.99 लाख वैक्सीन की डोज लगाई गई थी। आंकड़ों से साफ है कि टीका उत्सव में वैक्सीनेशन काफी घट गया, जबकि इस उत्सव का मकसद ही टीकाकरण को बढ़ाना था। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दो अलग-अलग आंकड़े हैं।
दावा-1 : ये आज यानी 15 अप्रैल को ही जारी किया गया। इसके अनुसार इस बीच 1.28 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई गई। टीका उत्सव के पहले दिन 29.33 लाख, दूसरे दिन 40.04 लाख, तीसरे दिन 26.46 लाख और चौथे दिन 33.13 लाख वैक्सीन लगाई गई।
दावा-2 : ये आंकड़ा हर दिन शाम को जारी होने वाले बुलेटिन का है। इसमें स्वास्थ्य मंत्रालय हर दिन हुए वैक्सीनेशन का आंकड़ा जारी करती है। इसके मुताबिक, इन 4 दिनों में 1.20 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई गई है। 11 अप्रैल की बुलेटिन में बताया गया कि टीका उत्सव के पहले दिन 27 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाया गया। दूसरे दिन 37 लाख, तीसरे दिन 25 लाख और चौथे दिन यानी 14 अप्रैल को 31.39 लाख वैक्सीन की डोज दी गई।

5 दिन पहले मोदी ने की थी देशभर से अपील
मोदी ने 11 अप्रैल को टीका उत्सव की शुरुआत करते हुए कहा था, 'आज 11 अप्रैल यानी ज्योतिबा फुले जयंती से हम देशवासी टीका उत्सव की शुरुआत कर रहे हैं। यह उत्सव 14 अप्रैल यानी बाबा साहेब आंबेडकर जयंती तक चलेगा।' उन्होंने लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील की थी। कहा था, 'मैं देशवासियों से आग्रह करता हूं कि वे 4 चीजों का पालन करें - जिन लोगों को टीका लगवाने में मदद की जरूरत है, उन्हें मदद करें। COVID उपचार में लोगों की मदद करें। मास्क पहनें और दूसरों को प्रेरित करें। कोई व्यक्ति पॉजिटिव पाया जाता है, तो इलाके में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाएं।'

स्वास्थ्य मंत्री का दावा- कहीं पर भी वैक्सीन की कमी नहीं
वैक्सीनेशन घटने के बीच हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा कि देश में टीकों की कोई कमी नहीं है। भारत सरकार हर राज्य को टीके देती है। यह राज्यों का काम है कि वे टीकाकरण केंद्रों पर समय से इसकी आपूर्ति करें।

इन राज्यों ने वैक्सीन की कमी का आरोप लगाया था
महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, पंजाब, तेलंगाना, राजस्थान और ओडिशा ने वैक्‍सीन की आपूर्ति में कमी का आरोप लगाया था। ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने इस बाबत डॉक्‍टर हर्षवर्धन को पत्र भी लिखा था। इस पत्र में कहा गया था कि वैक्‍सीन की कमी के कारण 700 टीकाकरण केंद्र को बंद करना पड़ा है। पंजाब के मुख्यमंत्री ने भी वैक्सीन की सप्लाई बढ़ाने की मांग की थी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

और पढ़ें