• Hindi News
  • National
  • Vaishno Devi's Court Punishment After Removal Of Restrictions More Than 6 Lakh Devotees Came In September, Now More Than 25 Thousand Are Coming Daily, Special Navratri Festival In Katra Till October 15

बंदिशें हटने के बाद सजा वैष्णो देवी का दरबार:सितंबर में 6 लाख से ज्यादा श्रद्धालु आए, अब रोज 25 हजार से ज्यादा आ रहे हैं, 15 अक्टूबर तक कटड़ा में विशेष नवरात्रि पर्व

जम्मूएक वर्ष पहलेलेखक: मोहित कंधारी
  • कॉपी लिंक
पूर्ण वैक्सीनेशन या निगेटिव कोरोना रिपोर्ट पर यात्रा की अनुमति है। - Dainik Bhaskar
पूर्ण वैक्सीनेशन या निगेटिव कोरोना रिपोर्ट पर यात्रा की अनुमति है।

कोरोनाकाल की बंदिशों के हटने के बाद इस वर्ष नवरात्रि में वैष्णो देवी आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने लगी है। श्रद्धालुओं की भीड़ के प्रबंधन के साथ ही मंदिर और यात्रा मार्ग की सजावट और विशेष आयोजनों के साथ राज्य सरकार व वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने पूरी तैयारी कर रखी है। इस साल अब तक 36 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन के लिए आ चुके हैं। सितंबर में ही 6.4 लाख से ज्यादा लोगों ने दर्शन किए।

अभी प्रतिदिन औसतन 25 हजार लोग यहां पहुंच रहे हैं। पिछले वर्ष कोरोना लॉकडाउन के चलते नवरात्रि पर मंदिर की सजावट के अलावा कोई विशेष आयोजन नहीं किए गए थे। इस बार 7 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक कटड़ा में राज्य के पर्यटन विभाग और माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ओर से विशेष पर्व का आयोजन किया जा रहा है।

कटड़ा के एसडीएम अभिषेक शर्मा ने कहा कि इस बार पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए शहर के सौंदर्यीकरण के साथ ही कोरोना प्रोटोकाल का पालन करवाना प्रशासन की प्राथमिकता है। साथ ही मंदिर और पूरे यात्रा मार्ग पर सुरक्षा बलों की अतिरिक्त तैनाती की गई है।

चार देशों से मंगवाए गए फूलों से 400 कलाकारों ने सजाया देवी का दरबार

  • श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार ने बताया कि वैष्णो देवी की गुफा और अन्य मंदिरों को फूलों से सजाया गया है। इसके लिए 400 कलाकारों को लगाया गया है। थाईलैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा जैसे देशों से फूल मंगवाए गए हैं।
  • अटका आरती के दौरान भजन कार्यक्रम में गुरदास मान, सुखविंदर सिंह और अनुराधा पौडवाल जैसे कलाकार आएंगे। मंदिर में शत चंडी महायज्ञ होगा।
  • पूरे यात्रा मार्ग की मरम्मत कर दी गई है। भोजन-पानी की भी पूरी व्यवस्था की गई है।
  • वैक्सीनेशन या निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट वालों को यात्रा की अनुमति दी जा रही है। स्क्रीनिंग तेज करने के लिए अतिरिक्त काउंटर खोले गए हैं।