पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Indian Evacuation News: Vande Bharat Mission Flight Timings Latest News Day Three Today Updates | Dhaka To Delhi Flights, Flights From Sharjah To Lucknow

वंदे भारत मिशन का तीसरा दिन:खाड़ी देशों से केरल आए दो भारतीय पॉजिटिव, ये जिन विमानों में आए उनमें 9 बच्चों समेत 363 लोग थे

नई दिल्ली5 महीने पहले
ये तस्वीर कोझिकोड एयरपोर्ट की है। रियाद से वंदे भारत मिशन की स्पेशल फ्लाइट 153 लोगों को लेकर शुक्रवार को कोझिकोड पहुंची थी।
  • शनिवार को ढाका से 129 भारतीयों को लेकर पहली फ्लाइट दिल्ली पहुंची
  • शारजाह से 182 भारतीयों को लेकर फ्लाइट लखनऊ एयरपोर्ट पहुंची
  • मलेशिया से 177 भारतीयों को लेकर फ्लाइट त्रिची एयरपोर्ट पहुंची
  • कुवैत से एक फ्लाइट 163 यात्री और दूसरी फ्लाइट से 177 यात्री लेकर लौटी

कोरोनावायरस की वजह से विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के मिशन वंदे भारत का आज तीसरा दिन है। केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने बताया कि मिशन के पहले दिन (7 मई) को खाड़ी देशों से लौटे दो भारतीयों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें से एक दुबई से कोझिकोड और दूसरा अबू धाबी से कोच्चि आया था। अबू धाबी से आई पहली फ्लाइट के 181 भारतीयों में से 5 लोगों में कोरोना के लक्षण मिले थे। ये जिन विमानों में आए उनमें 9 बच्चों समेत 363 लोग थे। केरल में कोरोना मरीजों की संख्या 505 हो गई है। इससे पहले मिशन के दूसरे दिन यानी शुक्रवार को 5 उड़ानों से भारतीयों की वापसी हुई।  

शनिवार को पहली फ्लाइट ढाका से आई। यह करीब 3.45 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड हुई। इसमें 129 लोग आए। इसके बाद रात 8 बजकर 56 मिनट पर दूसरी फ्लाइट शारजाह से लखनऊ एयरपोर्ट पहुंची। इसमें 182 यात्री थे, जिनमें 2 बच्चे हैं। सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की गई।

यात्री में संक्रमण के लक्षण मिले, तो टेस्ट करवाएंगे- अधिकारी

देर रात कुवैत से हैदराबाद की एयर इंडिया की फ्लाइट भी लैंड हो गई। इसमें 163 यात्री सवार थे। जबकि कुवैत से एक और एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट 177 भारतीयों को लेकर कोच्चि पहुंची। इनमें 4 बच्चे भी शामिल थे। सायबराबाद कमिश्नरेट के पुलिस कमिश्नर ने कहा, 'यदि किसी यात्री में कोरोना संक्रमण के लक्षण मिलते हैं तो उसे टेस्ट के लिए राज्य के अस्पताल में भेजा जाएगा।'

देर रात करीब पौने बारह बजे एक विशेष विमान मलेशिया के कुआलालंपुर से त्रिची पहुंचा। इसमें 177 भारतीय सवार थे। सभी की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की गई। इसके बाद क्वारैंटाइन सेंटर भेजा जाएगा। इस बीच एक विमान मस्कट से कोच्चि पहुंचा।

कुआलालंपुर से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही स्क्रीनिंग भी की गई।
कुआलालंपुर से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही स्क्रीनिंग भी की गई।

ये 2 फ्लाइट और आएंगी

कहां से आएगीकहां पहुंचेगीपहुंचने का समय
लंदनमुंबईरात 1.30 बजे
दोहाकोच्चिरात 1.40 बजे

(इस शेड्यूल में बदलाव हो सकते हैं)

मिशन का दूसरा पक्ष कार्टूनिस्ट की नजर से

वंदे भारत मिशन से इमरजेंसी वाले लोगों को मदद मिल रही

वंदे भारत मिशन में सरकार बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं, बीमारों या फिर उन लोगों को प्राथमिकता दे रही है जिनके घर में किसी की मौत हो गई है या फिर कोई गंभीर रूप से बीमार है। विदेश में फंसे ऐसे भारतीयों को वंदे भारत मिशन से बड़ा सहारा मिल रहा है। मस्कट से कोच्चि आ रहे एक यात्री ने बोर्डिंग से पहले बताया- "काम के दौरान मेरी आंख में चोट लग गई थी। मस्कट में डॉक्टरों ने ऑपरेशन करने से मना कर दिया, उन्होंने केरल में ऑपरेट करवाने की सलाह दी। मैं भारतीय दूतावास का आभारी हूं कि उन्होंने भारत लौटने में मेरी मदद की।"

यह तस्वीर मस्कट एयरपोर्ट की है, वहां से कोच्चि की फ्लाइट में सवार होने से पहले इस व्यक्ति ने भारतीय दूतावास का आभार जताया।
यह तस्वीर मस्कट एयरपोर्ट की है, वहां से कोच्चि की फ्लाइट में सवार होने से पहले इस व्यक्ति ने भारतीय दूतावास का आभार जताया।

मस्कट से कोच्चि आ रही एक महिला ने कहा-  मेरी मां आईसीयू में हैं। मैं भारत सरकार और मस्कट में भारतीय दूतावात की आभारी हूं कि उन्होंने भारत लौटने में मदद की।

8 मई को 5 उड़ानों से लोग भारत लौटे
वंदे भारत मिशन के दूसरे दिन यानी 8 मई को पहली फ्लाइट दोपहर 12 बजे दिल्ली पहुंची। इस फ्लाइट में सिंगापुर से 234 लोग आए। दूसरी फ्लाइट ढाका से 167 मेडिकल स्टूडेंट को लेकर श्रीनगर आई। तीसरी फ्लाइट रियाद से 153 लोगों को लेकर कोझिकोड पहुंची। बहरीन से कोच्चि और दुबई से चेन्नई आई उड़ानों में 182-182 लोग आए।

वंदे भारत मिशन के तहत आ रहे भारतीयों को एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के बाद 14 दिन के सेल्फ क्वारैंटाइन में भेजा जा रहा है।
वंदे भारत मिशन के तहत आ रहे भारतीयों को एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के बाद 14 दिन के सेल्फ क्वारैंटाइन में भेजा जा रहा है।

7 मई को दो उड़ानें आईं
मिशन के पहले दिन यानी 7 मई को पहली फ्लाइट अबू धाबी से 181 भारतीयों को लेकर कोच्चि पहुंची। इनमें से 5 लोगों में कोरोनावायरस के लक्षण दिखने पर उन्हें आइसोलेशन वार्ड में भेज दिया गया। दूसरी फ्लाइट दुबई से 182 यात्रियों को लेकर कोझिकोड आई।

वतन वापसी के मिशन में सरकार बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को प्राथमिकता दे रही है।
वतन वापसी के मिशन में सरकार बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को प्राथमिकता दे रही है।

दूसरा फेज 15 मई से शुरू होगा
वंदे भारत मिशन के तहत भारत लौट रहे लोगों को फ्लाइट का किराया और क्वारैंटाइन का खर्च खुद उठाना होगा। पहले फेज में 14 मई तक 12 देशों से 14 हजार 800 भारतीयों को लाने का प्लान है। मिशन का दूसरा फेज 15 मई से शुरू होगा। इस फेज में सेंट्रल एशिया और यूरोपीय देशों जैसे- कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, रूस, जर्मनी, स्पेन और थाईलैंड से भारतीयों को लाया जाएगा।

मालदीव से 698 लोग समुद्र के रास्ते आ रहे
विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए सरकार ने ऑपरेशन समुद्र सेतु भी शुरू किया है। इसके पहले फेज में नेवी का जहाज आईएनएस जलाश्व मालदीव से 698 लोगों को लेकर शुक्रवार को रवाना हो चुका है। इसके 10 मई को कोच्चि पहुंचने की उम्मीद है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें