• Hindi News
  • National
  • Voting In Puducherry Chennai To Choose The President Of France, French Citizens Cast Their Vote

चुनाव फ्रांस का वोटिंग इंडिया में:फ्रांस का राष्ट्रपति चुनने के लिए पुडुचेरी-चेन्‍नई में वोटिंग, फ्रांसिसी नागरिकों ने डाला वोट

3 महीने पहले

फ्रांस में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग हुई। भारत में केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी और चेन्‍न्‍ई में रह रहे फ्रांस के नागरिकों ने भी यहां वोटिंग में हिस्‍सा लिया। इन नागरिकों ने रविवार को मतदान किया। यूक्रेन संकट के बीच हो रहे इन चुनावों के नतीजों पर दुनिया की नजरें लगी हैं।
देश में कुल 4,564 फ्रांसिसी नागरिक

पुडुचेरी में सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हुआ जो शाम 7 बजे तक चला।
पुडुचेरी में सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हुआ जो शाम 7 बजे तक चला।

केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में रह रहे 4,564 फ्रांसीसी नागरिकों ने पहले चरण के चुनाव में वोट डाला। पुडुचेरी क्षेत्र में फ्रांस के महावाणिज्य दूतावास के परिसर में दो मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कराईकल और चेन्नई में भी एक-एक पोलिंग बूथ है। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ। यह शाम सात बजे खत्‍म हुआ।

इसलिए इंडिया में डाले गए वोट
दरअसल फ्रांस विभिन्‍न देशों में मौजूद अपने महावाणिज्य दूतावासों में रजिस्टर्ड वोटर्स को वोटिंग का अधिकार देता है। इस कानून के तहत महावाणिज्य दूतावास की मतदाता सूची में दर्ज फ्रांसीसी नागरिक उस देश में मतदान करते हैं जहां वे रह रहे हैं।
चूंकि पुडुचेरी पहले एक फ्रांसीसी उपनिवेश था। इस वजह से यहां रहने वाले फ्रांसीसी नागरिकों को वोटिंग का यह अधिकार मिला।
12 उम्मीदवारों में मुकाबला
उल्‍लेखनीय है कि फ्रांस के राष्‍ट्रपति चुनाव में 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। नियमानुसार यदि पहले चरण के मतदान में किसी भी उम्मीदवार को पूर्ण बहुमत नहीं मिला तो दूसरे चरण की नौबत आएगी।
रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी दशा में 24 अप्रैल को फ्रांस के दो शीर्ष उम्मीदवारों के बीच चुनावी मुकाबला होगा। मुख्य मुकाबला मौजूदा राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों और धुर दक्षिणपंथी मारीन ले पेन के बीच माना जा रहा है।