पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बंगाल में वोटिंग का आखिरी चरण:35 सीटों पर 76.07% मतदान; उत्तर कोलकाता में ऑडिटोरियम के पास बम फेंका गया, चुनाव आयोग ने रिपोर्ट मांगी

कोलकाता3 महीने पहले

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के 8वें और आखिरी चरण में 35 सीटों पर मतदान समाप्त हो गया है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक,अंतिम चरण में 76.07% मतदान हुआ इस फेज में 283 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। मुस्लिम बहुल आबादी वाले जिलों में सबकी नजर अल्पसंख्यक वोटों पर थी। इस हिसाब से देखा जाए तो इस बार ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC) और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला है। पिछले सात फेज में TMC और भाजपा ही आमने-सामने रही हैं।

वोटिंग के बीच उत्तर कोलकाता महाजती सदन ऑडिटोरियम के पास बम फेंकने की घटना हुई। चुनाव आयोग पर इसकी रिपोर्ट मांगी है।

सुरक्षा के लिए केंद्रीय बलों की 753 कंपनियां
आठवें चरण में हिंसा रोकने के लिए चुनाव आयोग ने केंद्रीय सुरक्षाबल की 753 कंपनियां तैनात की थीं। सबसे ज्यादा हिंसा के लिए जाने जाने वाले बीरभूम, मुर्शिदाबाद और मालदा जिले में सबसे ज्यादा जवान तैनात किए गए थे। बीरभूम जिले में केंद्रीय सुरक्षाबलों की 224 कंपनियां तैनात की गई। मुर्शिदाबाद में 212, मालदा में 110 और कोलकाता उत्तर में 95 कंपनियां तैनात की गई थीं। इन 35 सीटों पर कुल 84 लाख 77 हजार 728 मतदाता थे।

चुनाव आयोग की नई गाइडलाइन: न जीत का जश्न मनेगा, न जुलूस निकलेगा
मद्रास हाईकोर्ट की फटकार के बाद चुनाव आयोग (EC) ने चुनावी कार्यक्रमों में कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर सख्ती दिखाई है। आयोग ने 2 मई को आने वाले पांच राज्यों के नतीजों पर एक आदेश दिया है। इसमें कहा गया है कि वोटों की काउंटिंग के दौरान या नतीजे आने के बाद किसी तरह का जुलूस नहीं निकाला जाएगा और न ही जश्न मनाया जाएगा।

नतीजों के बाद कोई भी उम्मीदवार सिर्फ दो लोगों के साथ ही अपनी जीत का सर्टिफिकेट लेने जा सकता है। 2 मई को तमिलनाडु, केरल, पुड्डुचेरी, असम और पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव के परिणाम आने हैं।

खबरें और भी हैं...