• Hindi News
  • National
  • Weather Changes । After Tauktae Cyclone । Various States । Heavy Rains In Maharashtra । Gujarat Rajasthan Madhyapradesh & Delhi

पश्चिम से निपटे, अब पूरब से खतरा:ओडिशा की ओर बढ़ रहा बंगाल की खाड़ी में बना तूफान यास; महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात में ताऊते के चलते भारी बारिश

नई दिल्ली6 महीने पहले
फोटो गुजरात के राजकोट की है। यहां भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण कई मकानों को नुकसान पहुंचा है।

महाराष्ट्र और गुजरात में तबाही मचाने वाले तूफान ताऊ ते के कारण 5 राज्यों का मौसम बदल गया है। राजस्थान से लेकर दिल्ली और मध्यप्रदेश तक बारिश हो रही है। मंगलवार को गुजरात की 96 तहसीलों में भारी बारिश हुई। यहां अभी भी 3850 गांवों में अंधेरा छाया हुआ है। महाराष्ट्र के मुंबई में बारिश के कारण निचले इलाकों में पानी भर गया है। राजस्थान के भी कई जिलों में बारिश हो रही है तो वहीं मध्य प्रदेश के भोपाल में भी मंगलवार रात रुक-रुककर बारिश हुई है।

इस बीच एक ओर तूफान को लेकर चेतावनी जारी की गई है। यह तूफान बंगाल की खाड़ी में बन रहा है। विंडी के मुताबिक, 27 मई की रात 11 बजे तूफान यास ओडिशा के चांदीपुर के करीब टकराएगा। इधर, मौसम विभाग ने भी बुधवार सुबह बताया कि कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो चुका है। यदि ये अगले एक-दो दिन में गहराया, तभी तूफान बनेगा। इसे ओमान का दिया नाम यास मिलेगा।

गुजरात: 20 हजार से ज्यादा कच्चे मकानों को नुकसान
गुजरात से ताऊ ते तूफान अब राजस्थान की तरफ आगे बढ़ गया है। मंगलवार को सबसे ज्यादा बारिश उमरगांव (14 इंच) दर्ज की गई। तूफान के कारण 5958 गांवों में अंधेरा छा गया था। इसमें से 2101 गांवों में बिजली आ गई है। 3850 गांवों में बिजली सप्लाई शुरू नहीं हो सकी है। 2 लाख से अधिक पेड़ गिरने का अनुमान है। गुजरात के कई जिलों में करीब 112 रास्तों पर आवागमन प्रभावित हुआ है। 20 हजार से ज्यादा कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचा है। सबसे ज्यादा नुकसान गुजरात के अमरेली, गिर-सोमनाथ, जूनागढ़, पोरबंदर, राजकोट, भावनगर, बोटाद जिलों में हुआ है।

गुजरात के सोमनाथ जिले के ऊना में तेज हवा चलने से कार पर गिरी अस्थाई छत।
गुजरात के सोमनाथ जिले के ऊना में तेज हवा चलने से कार पर गिरी अस्थाई छत।

महाराष्ट्र: मुंबई के निचले इलाकों में भरा पानी
तूफान ताऊ ते के चलते हुई बारिश से मुंबई के निचले इलाकों में पानी भर गया। इस बीच मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर ने सड़कों पर घूमकर स्थिति का जायजा लिया। शहर के दादर, वर्ली, लोअर परेल, माटुंगा और माहिम सहित मुंबई के पश्चिमी उपनगरीय इलाकों में भारी बारिश हुई। वहीं, मुंबई में वर्ली सी फेस, शिवाजी पार्क, मरीन ड्राइव पर समुद्र तट पर ऊंची लहरें उठीं।

राजस्थान: 15 शहरों में भारी बारिश
महाराष्ट्र और गुजरात में तबाही मचाने वाले तूफान ताऊ ते का असर राजस्थान में देखा जा रहा है। मंगलवार को जयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, सवाई माधोपुर सहित 15 जिलों में जोरदार बारिश हुई। मौसम विभाग ने बुधवार को उदयपुर और सिरोही सहित 20 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

राज्सथआन के जयपुर में तेज हवा चलने से धराशायी हुआ पेड़।
राज्सथआन के जयपुर में तेज हवा चलने से धराशायी हुआ पेड़।
फोटो राजसथान के उदयपुर की है। यहां तेज हवाएं चलने के साथ बूंदाबंदी होने की आशंका है।
फोटो राजसथान के उदयपुर की है। यहां तेज हवाएं चलने के साथ बूंदाबंदी होने की आशंका है।

मध्यप्रदेश: भोपाल में रुक-रुककर बारिश
मध्य प्रदेश के भोपाल में कई जगहों पर मंगलवार रात रुक-रुककर बारिश हुई। यहां रात 8:30 बजे तक 2 मिमी बारिश दर्ज की गई। बुधवार को तूफान का असर कम होने की संभावना है। इसके बाद गुरुवार से तापमान धीरे-धीरे बढ़ सकता है। बुधवार को भी कई इलाकों में भारिश हो सकती है।

दिल्ली-NCR में बूंदाबांदी
दिल्ली-NCR क्षेत्र में बुधवार को बारिश की संभावना जताई गई है। इस दौरान तापमान गिरकर 30 से 33 डिग्री के बीच रह सकता है। मंगलवार को लगातार दूसरे दिन दिल्ली में बादल छाए रहे। नोएडा और गाजियाबाद में बूंदाबांदी भी हुई। मौसम विभाग ने फरीदाबाद के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां बुधवार को आंधी के साथ बारिश की संभावना है।