• Hindi News
  • National
  • Mumbai Rains, Weather Forecast Today News Updates: HEAVY RAIN ALERT In MP, Chhattisgarh, Maharashtra, Gujarat

मानसून / मुंबई में अगले 48 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी, ओडिशा के 8 जिलों में रेड अलर्ट



Mumbai Rains, Weather Forecast Today News Updates: HEAVY RAIN ALERT In MP, Chhattisgarh, Maharashtra, Gujarat
X
Mumbai Rains, Weather Forecast Today News Updates: HEAVY RAIN ALERT In MP, Chhattisgarh, Maharashtra, Gujarat

  • मुंबई में 112 साल के दौरान सबसे ज्यादा बारिश, पुणे और ठाणे में बारिश ने 118 साल का रिकॉर्ड तोड़ा   
  • छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, विदर्भ, मध्य प्रदेश और नागालैंड में भारी बारिश की चेतावनी  

Dainik Bhaskar

Jul 30, 2019, 03:25 PM IST

नई दिल्ली. मुंबई में फिर से भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई और उसके आसपास के क्षेत्रों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा गुजरात के तट पर भी मौसम खराब हो सकता है। मछुआरों को सलाह दी गई है कि अगले कुछ दिनों तक समुद्र की तरफ न जाएं। छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, विदर्भ, मध्य प्रदेश और नागालैंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी है।   
 

ओडिशा के 8 जिलों में भारी बारिश की संभावना

  1. मौसम विभाग ने सोमवार को ओडिशा के आठ जिलों मल्कानगिरी, नवरंगपुर, कोरापुट, कालाहांडी, नौपाड़ा, बोलनगीर, कंधमाल और सोनेपुर में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना जताते हुए 'रेड अलर्ट' जारी किया है।

  2. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक अगले तीन घंटों में हिमाचल प्रदेश के कुल्लू, मंडी, कांगड़ा, बिलासपुर, सिरमौर, सोलन और शिमला जिलों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। 
     

  3. नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी शाम तक भारी बारिश की संभावना है। स्काइमेट की रिपोर्ट के मुताबिक विदर्भ और मराठवाड़ा में अगले 48 घंटों तक मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी। कोंकण और गोवा में भी जोरदार बारिश हो सकती है।   
     

  4. भारी बारिश के कारण विदर्भ के चंद्रपुर जिले में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। महाराष्ट्र के अन्य शहरों जैसे गढ़चिरौली और नासिक में भी भारी बारिश हुई है। 235 मिमी बारिश के साथ महाबलेश्वर को लगातार दूसरे दिन देश के सबसे ज्यादा बारिश वाले स्थान के रूप में देखा गया है।

  5. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक मुंबई में जुलाई 1907 में 1500 मिमी बारिश हुई थी। वहीं इस महीने 28 जुलाई तक शहर में 1492 मिमी बारिश हुई है, जो 1907 से केवल 8 मिमी कम है। ठाणे और पुणे में क्रमशः 28 जुलाई तक 1,975.6 मिमी और 827.7 मिमी बारिश हुई, जो पिछले 118 सालों में दर्ज की गई सबसे अधिक बारिश है। इन शहरों में ऐसी बारिश 1901 में हुई थी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना