पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Weather: Punjab, Surat Under Dense Fog; Visibility So Low After 6 Years, Cold Day Conditions Like Patna

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ठंड और कोहरे ने बढ़ाई मुश्किल:पंजाब के सभी जिलों में धुंध, गुजरात में 6 साल बाद विजिबिलिटी 100 से कम; बिहार में ठंड बढ़ी

नई दिल्ली3 महीने पहले
गुजरात में 6 साल बाद घना कोहरा पड़ रहा है। सूरत की यह फोटो शनिवार को ली गई थी।

सर्दी कम होती नहीं दिख रही। झारखंड के रांची, बुढ़मू और कांके समेत कई इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। छत्तीसगढ़ के जशपुर में शनिवार को लगातार दूसरे दिन बर्फ जमती देखी गई। गुजरात के सूरत में 6 साल बाद घना कोहरा छाया है। बिहार की राजधानी पटना में कोल्ड डे जैसी स्थिति बन गई। देश में सबसे ज्यादा कोहरा पंजाब में छा रहा है। दिल्ली में उतरने वाली कई फ्लाइट्स में कोहरे की वजह से देरी हो रही है।

गुजरात: 100 मीटर से भी कम विजिबिलिटी
प्रदेश में 6 साल बाद घना कोहरा देखा जा रहा है। सूरत में शनिवार को विजिबिलिटी 100 मीटर से भी कम रह गई। एअर इंडिया की दिल्ली से सूरत आने वाली फ्लाइट को सुबह 7.50 बजे लैंड होना था। फ्लाइट 7.40 बजे जैसे ही सूरत एयरोस्पेस में पहुंची तो ATC ने बताया कि विजिबिलिटी 100 मीटर से भी कम है, जिससे इंतजार करना होगा। फ्लाइट ने 15 मिनट तक चार बार गो अराउंड किया। इसके बाद भी लैंडिंग की स्थिति नहीं बन पाई तो फ्लाइट को डायवर्ट कर अहमदाबाद में लैंड करवाना पड़ा। फिर 11 बजे के बाद फ्लाइट सूरत पहुंची।

दिल्ली में कोहरे से 130 फ्लाइट्स पर असर
कोहरे की वजह से दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 130 उड़ानों में देरी हुई। एयरपोर्ट के अधिकारियों के मुताबिक विजिबिलिटी कम होने की वजह से दिल्ली आने वाली 50 और यहां से अन्य शहरों के लिए जाने वाली 80 उड़ानों में देरी हुई।

फोटो दिल्ली के राजपथ की है, यहां घने कोहरे के बीच गणतंत्र दिवस के लिए परेड की रिहर्सल चल रही है।
फोटो दिल्ली के राजपथ की है, यहां घने कोहरे के बीच गणतंत्र दिवस के लिए परेड की रिहर्सल चल रही है।
दिल्ली में घने कोहरे के बीच पटरियों की जांच करता रेलवे कर्मचारी।
दिल्ली में घने कोहरे के बीच पटरियों की जांच करता रेलवे कर्मचारी।

पंजाब: पटियाला और लुधियाना में सबसे ज्यादा धुंध
पंजाब में अगले 48 घंटे धुंध और शीतलहर के अनुमान को देखते हुए यलो अलर्ट जारी किया गया है। पिछले तीन दिन से सुबह और शाम घनी धुंध पड़ रही है। देश के पांच शहरों में धुंध की वजह से हाइवे पर विजिबिलिटी 50 से 200 मीटर तक रह गई है। इनमें लुधियाना और पटियाला भी शामिल हैं। इनके अलावा अंबाला, गंगटोक और दार्जिलिंग शहर हैं। मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार को भी गहरी धुंध पड़ने का अनुमान जारी किया है। 21 जनवरी तक शीतलहर चलेगी और सुबह-शाम धुंध रहेगी।

पंजाब के संगरूर में सुबह काफी देर तक घना कोहरा छाया रहा।
पंजाब के संगरूर में सुबह काफी देर तक घना कोहरा छाया रहा।

छत्तीसगढ़: जशपुर नगर, कोरिया और दुर्ग में शीतलहर
दुर्ग समेत छत्तीसगढ़ के कई जिलों में शीतलहर चलने के साथ कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जशपुर और कोरिया में शनिवार को मिनिमम टेम्परेचर 3.2 डिग्री रहा। पेंड्रारोड का 7, अंबिकापुर 6, कोरबा में 7.7 डिग्री रहा। कवर्धा के चिल्फी घाटी में भी पाला पड़ रहा है, जबकि जशपुर में बर्फ जमने लगी है। इस बीच रायपुर का तापमान 12.2 से बढ़कर 13.8 डिग्री पहुंच गया।

कवर्धा के चिल्फी में बर्फ जम रही है। फोटो कार पर जमी बर्फ की है।
कवर्धा के चिल्फी में बर्फ जम रही है। फोटो कार पर जमी बर्फ की है।

बिहार: पटना में कोल्ड डे जैसे हालात, 22 तक गलन
पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं की वजह से पटना, गया और भागलपुर समेत बिहार के ज्यादातर जिलों में कोल्ड-डे जैसी स्थिति है। यहां दिन के तापमान में सामान्य के मुकाबले 3 से 6 डिग्री गिरावट दर्ज की गई। रात के तापमान में 2 से 4 डिग्री गिरावट आई। मौसम विभाग के मुताबिक 22 जनवरी तक यही स्थिति रहेगी।

फोटो पटना की बेली राेड की है, शनिवार को यहां घना कोहरा छाया।
फोटो पटना की बेली राेड की है, शनिवार को यहां घना कोहरा छाया।

झारखंड: रांची में पारा 6 डिग्री
रांची और कांके सहित राज्य के कई इलाकों में ठंड फिर बढ़ गई है। झारखंड के लातेहार, गढ़वा और पलामू में शनिवार को शीतलहर चली। रांची में मिनिमम टेम्परेचर 6.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। बुढ़मू में ओस की बूंदें जम गईं। अगले तीन-चार दिनों तक रांची का मिनिमम टेम्परेचर 10 से 12 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है।

रांची जिले के बुढ़मू में ओस की बूंदें जम गईं।
रांची जिले के बुढ़मू में ओस की बूंदें जम गईं।

हिमाचल में मौसम साफ: टेम्परेचर सामान्य से 7 डिग्री ज्यादा
हिमाचल में कुछ दिनों की बर्फबारी के बाद अब लगातार धूप निकल रही है। तापमान भी सामान्य से ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है। शनिवार को शिमला का मैक्सिमम तापमान 17.4 डिग्री रहा। यह सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा है। मिनिमम टेम्परेचर 7.6 डिग्री रहा।

कश्मीर में लगातार बर्फबारी के चलते पर्यटकों की संख्या बढ़ गई है।
कश्मीर में लगातार बर्फबारी के चलते पर्यटकों की संख्या बढ़ गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

और पढ़ें