पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Weather Today, Cold Wave Latest Update; Delhi NCR, Jammu And Kashmir, Rajasthan, Haryana, Punjab

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहाड़ों में रिकॉर्डतोड़ सर्दी:श्रीनगर में टेम्परेचर माइनस 7.8 डिग्री, आठ साल में सबसे कम; शीतलहर की चपेट में पूरा उत्तर भारत

नई दिल्ली11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कश्मीर में पारा लगातार शून्य से नीचे बना हुआ है। इससे श्रीनगर में डल झील जम चुकी है। - Dainik Bhaskar
कश्मीर में पारा लगातार शून्य से नीचे बना हुआ है। इससे श्रीनगर में डल झील जम चुकी है।

उत्तर भारत में ठंड अपने चरम पर है। जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी श्रीनगर में बुधवार को आठ साल का सबसे कम टेम्परेचर माइनस 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी दिल्ली में भी कई दिन से शीतलहर चल रही है। पश्चिमी हिमालय से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण यहां का न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया है। घने कोहरे की वजह से यहां विजिबिलिटी 50 मीटर तक रह गई।

दिल्ली में घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी 50 मीटर तक रह गई है।
दिल्ली में घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी 50 मीटर तक रह गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, देश के मैदानी इलाकों में सबसे कम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस गंगानगर (राजस्थान) में दर्ज किया गया। अगले तीन से चार दिन उत्तर और पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने का अनुमान है।

हिमाचल के लाहौल स्पीति में बर्फ की मोटी परत जमी है। यहां अभी इस तरह की स्थिति बनी रहेगी।
हिमाचल के लाहौल स्पीति में बर्फ की मोटी परत जमी है। यहां अभी इस तरह की स्थिति बनी रहेगी।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी के कुछ इलाकों और उत्तराखंड में अगले तीन दिन तक कोल्ड डे या सीवर कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी। यहां शीतलहर की वजह से हालात गंभीर हो सकते हैं।

कैलाॅन्ग में तापमान -11.4 डिग्री सेल्सियस

मौसम विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के कैलॉन्ग और काल्पा में तापमान में गिरावट आई है। राज्य की राजधानी शिमला में 5.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। शिमला के मौसम विभाग डायरेक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि लाहौल और स्पीति एडमिनिस्ट्रेटिव सेंटर कैलॉन्ग का तापमान शून्य से 11.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

काल्पा का तापमान शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। उत्तर प्रदेश में भी कई शहरों में शीत लहर की स्थिति है। यहां घना कोहरा भी छाया रहा। यहां चूर में सबसे कम 3.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

साउथ इंडिया में भारी बारिश का अनुमान

इस बीच, अगले 24 घंटों के दौरान साउथ तमिलनाडु, साउथ केरल और लक्षद्वीप में तेज बारिश और कहीं बूंदाबांदी की संभावना है। बुधवार को भी तमिलनाडु के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हुई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser