पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • West Bengal Election 2021 Phase 7 Polling LIVE Update; Mamata Banerjee TMC BJP Party | Vidhan Sabha Voting Percentage Latest News Today

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बंगाल में 7वें फेज की वोटिंग खत्म:34 सीटों पर 75.06% वोटिंग, मतदान के बीच चुनाव आयोग ने पुलिस अधिकारियों का ट्रांसफर किया

कोलकाता10 दिन पहले

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के सातवें चरण की वोटिंग खत्म हो गई है। इस चरण में 34 सीटों पर मतदान हुआ। यहां कुल 284 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें 37 महिला उम्मीदवार भी मैदान में हैं। इस दौरान 75.06% मतदान हुआ। मुर्शिदाबाद और दक्षिण दिनाजपुर में सबसे ज्यादा 80% से ज्यादा वोटिंग दर्ज की गई है। मालदा में 78.76% और पश्चिम बर्धमान में 70.24% वोट डाले गए हैं।

कोलकाता में मतदान करने आई महिला वोटर की थर्मल स्कैनिंग करती महिला मतदान कर्मचारी।
कोलकाता में मतदान करने आई महिला वोटर की थर्मल स्कैनिंग करती महिला मतदान कर्मचारी।

दो अधिकारियों का ट्रांसफर
चुनाव आयोग ने मतदान के बीच सोमवार को बंगाल के कुछ पुलिस अफसरों का ट्रांसफर किया है। आयोग ने डायरेक्टोरेट ऑफ इकोनॉमिक ऑफेंस में इंस्पेक्टर शांतानु सिन्हा बिस्वास का जलापाईगुड़ी के DIG ऑफिस में ट्रांसफर किया है। उन पर BJP ने पोस्टल बैलेट में हेरफेर करने का आरोप लगाया था। आसनसोल-दुर्गपुर के असिस्टेंट कमिश्नर श्रीमंत कुमार बंदोपाध्याय को बोलपुर में सब डिवीजनल ऑफिसर बनाकर भेजा गया है। बोलपुर के SDPO शुभेंद्र कुमार कुछ दिन पहले कोरोना पॉजिटिव हुए थे।

BJP के पोलिंग एजेंट का आरोप- बूथ से भगाया
मालदा के बखरा में BJP के पोलिंग एजेंट शंकर साकर ने आरोप लगाया था कि TMC के लोगों ने उसे जबरदस्ती बूथ नंबर 91 से भगा दिया। शंकर ने कहा कि TMC के स्थानीय कार्यकर्ताओं ने कहा कि मैं यहां वोटर नहीं हूं, इसलिए मुझे यहां से जाना होगा।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के मतदान केंद्र पर लगी वोटर्स की लाइन।
पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के मतदान केंद्र पर लगी वोटर्स की लाइन।

प्रत्याशियों की मौत के बाद दो सीटों पर चुनाव रद्द
जिन 34 सीटों पर मतदान हो रहा है, वे 5 जिलों में हैं। इनमें दक्षिण दिनापुर और मालदा जिले की 6-6, मुर्शिदाबाद की 9, कोलकाता की 4 और बर्दवान की 9 विधानसभा सीटें शामिल हैं। आठवें और आखिरी चरण में 35 विधानसभा सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होना है। नतीजे 2 मई को आएंगे। पहले सोमवार को 36 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन मुर्शिदाबाद जिले की शमशेरगंज और जंगीपुर सीट से प्रत्याशियों के देहांत के बाद चुनाव आयोग ने इन सीटों पर चुनाव स्थगित कर दिये थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की है कि कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए वोटिंग करें।

खदहड़ से तृणमूल कैंडिडेट की कोरोना से मौत
इससे पहले रविवार सुबह खदहड़ विधानसभा से तृणमूल के उम्मीदवार काजल सिन्हा का कोरोना से देहांत हो गया था। उन्हें 22 अप्रैल को संक्रमित होने के बाद बेलियाघाटा के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके निधन पर TMC प्रमुख ममता बनर्जी ने शोक जताया है।

ममता ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लिखा कि मैं बहुत दुखी हूं, हैरान हूं। काजल सिन्हा, जो हमारे खदहड़ से उम्मीदवार थे, कोरोना की वजह से उनका निधन हो गया। वे बहुत सालों से राजनीति में थे और तृणमूल कांग्रेस के प्रतिबद्ध सदस्य थे। हम उन्हें हमेशा याद करेंगे। उनके परिवार और समर्थकों के प्रति हमारी संवेदना है।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चुनाव आयोग ने की थी सख्ती
इससे पहले गुरुवार को चुनावी कैंपेन के दौरान राजनीतिक दलों की तरफ से कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने पर इलेक्शन कमीशन ने सख्त रुख अपनाया था। EC ने बंगाल में चुनाव प्रचार के लिए नई गाइडलाइन जारी की थी। इसके तहत रोड शो, पद यात्रा, साइकिल रैली या बाइक रैली को इजाजत नहीं दिए जाने के निर्देश थे। सभा में 500 से ज्यादा लोग इकट्ठा होने पर रोक थी। इसको लेकर राजनीतिक दलों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने पर EC ने फटकार भी लगाई थी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

और पढ़ें