पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • West Bengal Election | Centre VS Mamata Banerjee, One More TMC MLA Resigns From The Party

केंद्र vs बंगाल:भाजपा नेताओं की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का ममता सरकार को नोटिस, कहा- अगली सुनवाई तक कोई एक्शन न लें

कोलकाता6 महीने पहले

बंगाल में भाजपा नेताओं पर क्रिमिनल केस दर्ज करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई हुई। इसमें कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार को नोटिस जारी कर आदेश दिया है कि अगली सुनवाई तक प्रदेश में भाजपा नेताओं पर सख्ती न की जाए। मामले की अगली सुनवाई जनवरी में होगी।

यह याचिका बीजेपी के बंगाल प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय, सांसद अर्जुन सिंह और अन्य लोगों ने दायर की है। इसमें कहा गया है कि बंगाल में उनके ऊपर चल रहे केस रद्द किए जाएं या उन्हें दूसरे राज्यों में ट्रांसफर किया जाए। याचिका में कहा गया है कि ये केस झूठे और जानबूझकर लगाए गए हैं।

तृणमूल के एक और विधायक ने छोड़ी पार्टी

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। एक तरफ भाजपा उनकी घेराबंदी में जुटी है, वहीं, करीबी साथी उनका साथ छोड़ रहे हैं। शुक्रवार को पार्टी के एक और विधायक शीलभद्र दत्ता ने पार्टी छोड़ दी।

शुभेंदु अधिकारी और जितेंद्र तिवारी के बाद दत्ता पार्टी छोड़ने वाले तीसरे विधायक हैं। अधिकारी ने विधानसभा से भी इस्तीफा दिया था। तीनों ने पिछले तीन दिन में ही ममता से किनारा किया है। TMC के एक और नेता कबीरुल इस्लाम ने पार्टी की माइनोरिटी सेल के जनरल सेक्रेटरी की पोस्ट से इस्तीफा दे दिया है।

शाम 6.30 बजे लॉ एंड ऑर्डर पर मीटिंग हुई

आज शाम 6.30 बजे केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग की। इसमें राज्य में लॉ एंड ऑर्डर पर बात हुई। पहले इस मीटिंग के लिए केंद्र सरकार ने बंगाल के मुख्य सचिव और पुलिस चीफ को दिल्ली तलब किया था। उन्हें आज शाम 5.30 बजे तक पेश होने का आदेश था।

जवाब में राज्य सरकार ने कोरोना के कारण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग का सुझाव दिया। इसे मान लिया गया। BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर हमले के बाद केंद्र ने पिछले हफ्ते भी दोनों अधिकारियों को तलब किया था। तब राज्य सरकार ने अधिकारियों को भेजने से इनकार कर दिया था।

CM ममता बनर्जी ने मीटिंग बुलाई

विधायकों के लगातार साथ छोड़ने से परेशान ममता बनर्जी ने आज एक मीटिंग बुलाई है। हालांकि, पार्टी के सूत्रों का कहना है कि यह इमरजेंसी नहीं, रेग्युलर मीटिंग का ही हिस्सा है। हर शुक्रवार को पार्टी चेयरपर्सन नेताओं से मिलती हैं।

गृहमंत्री अमित शाह आज काेलकाता पहुंचेंगे

ममता ने पार्टी की मीटिंग गृह मंत्री अमित शाह के बंगाल दौरे से एक दिन पहले बुलाई है। शाह आज रात कोलकाता पहुंच जाएंगे। 19 और 20 दिसबंर को वे बंगाल में रहेंगे। यहां वे एक रैली करेंगे। बताया जा रहा है कि इस दौरान वे मंदिर में दर्शन करेंगे और रोड शो करेंगे।

ऐसी भी अटकलें हैं कि अमित शाह के मिदनापुर में रहने के दौरान TMC के बागी शुभेंदु अधिकारी को भाजपा में शामिल किया जा सकता है।

केजरीवाल ने कहा- केंद्र के फैसले फेडरलिज्म पर हमला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल से IPS अधिकारियों के तबादले पर केंद्र की खिंचाई की। उन्होंने कहा कि यह संघवाद पर हमला है। सोशल मीडिया पर उन्होंने लिखा कि मैं बंगाल प्रशासन में केंद्र सरकार के जबरन दखल की निंदा करता हूं। चुनाव से ठीक पहले पुलिस अधिकारियों को डेपुटेशन पर बुलाना राज्यों के अधिकारों पर अतिक्रमण है।

जितेंद्र तिवारी बोले-सरकार ने सिक्योरिटी वापस ली

TMC के बागी विधायक जितेंद्र तिवारी शुक्रवार को दो और नेताओं के साथ आसनसोल से कोलकाता के लिए रवाना हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि जब राज्य सरकार को लगा कि मेरी जिंदगी कीमती है, तो मुझे सुरक्षा दे दी। अब सरकार को लगता है कि मेरे जीवन की कोई कीमत नहीं है तो मेरी सिक्योरिटी हटा दी गई है।