• Hindi News
  • National
  • West Bengal School Hijab Controversy; Rapid Action Force Deployed | Howrah News

कर्नाटक के बाद अब पश्चिम बंगाल में हिजाब पर बवाल:दो छात्र गुटों के बीच जमकर मारपीट, रैपिड एक्शन फोर्स तैनात

हावड़ा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पश्चिम बंगाल के हावड़ा के एक सरकारी स्कूल में हिजाब और भगवा स्कार्फ को लेकर दो छात्र गुटों के बीच जमकर मारपीट हुई। विवाद इतना बढ़ गया कि स्‍कूल में चल रही परीक्षा रद्द करनी पड़ी। हावड़ा के धूलागढ़ में तनाव के बाद रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती की गई है।

इससे पहले जनवरी में कर्नाटक में हिजाब को लेकर विवाद को शुरू हुआ था। यहां उडुपी में 6 मुस्लिम छात्राओं को हिजाब पहनने के कारण कॉलेज में क्लास रूम में बैठने से रोक दिया गया था। कॉलेज मैनेजमेंट ने नई यूनिफॉर्म पॉलिसी को इसकी वजह बताई थी।

क्या है पूरा मामला
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंगलवार को कुछ छात्राएं हिजाब पहनकर परीक्षा देने पहुंची थीं। तभी दूसरे छात्रों के ग्रुप ने इसपर आपत्ति जताई और उन्हें परीक्षा के दौरान इसे न पहनने के लिए कहा। इसके बाद कुछ हिंदू छात्रों ने भगवान शिव के ग्राफिक्स वाली टी-शर्ट और भगवा स्कार्फ पहनकर विरोध जताना शुरू कर दिया।

हिंदू छात्रों की मांग थी कि जैसे दूसरे ग्रुप की लड़कियों को हिजाब पहनने की अनुमति दी गई है, ठीक वैसे ही उन लोगों को भगवा स्कार्फ के साथ अंदर जाने की परमिशन दी जाए। इसका एक मुस्लिम लड़की ने विरोध किया और कहा कि ये स्कूल यूनिफॉर्म का हिस्सा नहीं है तो इन लड़कों ने पूछा कि उसने हिजाब क्यों पहना है। इसके बाद दोनों पक्षों के लड़के और लड़कियों के बीच बहस और उसके बाद मारपीट शुरू हो गई।

स्कूल मैनेजमेंट का निर्देश- यूनिफॉर्म में स्कूल आना होगा
मामला इतना बढ़ गया कि छात्रों ने स्कूल में तोड़फोड़ शुरू कर दी। जब टीचर्स ने उन्हें रोकने की कोशिश की, तो उन्हें भी धकेल दिया गया। जिसके बाद परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गईं। रिपोर्टस के मुताबिक एक 11वीं के छात्र ने बताया कि स्थिति ऐसी हो गई थी कि माना जा रहा है कि कहीं स्कूल मैनेजमेंट प्री-बोर्ड सहित सारी परीक्षा रद्द न कर दें।

घटना के बाद स्कूल मैनेजमेंट ने एक बैठक की। जिसमें यह निर्णय लिया गया कि छात्रों को अब अपने स्कूल यूनिफॉर्म में स्कूल आना होगा।

बंगाल के मुर्शिदाबाद में हिजाब को लेकर हुआ था विवाद
इससे पहले पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में स्थित एक हाई स्कूल की छात्रा को टीचर ने हिजाब और बुर्का पहनकर आने से मना कर दिया था। छात्रा के परिजनों और स्थानीय लोगों को जब ये बात पता चली तो उन्होंने स्कूल में जमकर तोड़फोड़ की। मामले की जानकारी के बाद पहुंची पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद स्थिति पर काबू पाया गया।

हिजाब विवाद से जुड़ी ये खबर भी पढ़ें...
कर्नाटक में हिजाब कंट्रोवर्सी पर ड्रेस कोड की बात उठी, लेकिन कॉलेजों में तो यह जरूरी ही नहीं

कर्नाटक के बाद अन्य राज्यों में भी मुस्लिम लड़कियों के हिजाब को लेकर विवाद की गूंज सुनाई दे रही है। यहां तक कि सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील मुद्दे पर अब देश के अन्य हिस्सों में भी राजनीतिक घमासान मच गया है, लेकिन आपको बता दें कि इस विवाद में जिस ड्रेस कोड की बात हो रही है, कॉलेजों में तो वह जरूरी ही नहीं है। पूरी खबर यहां पढ़ें...