• Hindi News
  • National
  • West Bengal Odisha Coronavirus Lockdown Live | West Bengal Odisha Coronavirus Lockdown Live Corona Virus Covid 19 Cases In Kolkata Bhubaneswar Latest Today News Updates

बंगाल-ओडिशा: 21 दिन के लॉकडाउन का पहला दिन / भुवनेश्वर में पुलिस को फल और पानी देकर सैल्यूट किया, कोलकाता में ममता डॉक्टरों से मिलीं

तस्वीर भुवनेश्वर की है। यहां दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए एक मीटर की दूरी पर लोग कतार में दिखे। तस्वीर भुवनेश्वर की है। यहां दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए एक मीटर की दूरी पर लोग कतार में दिखे।
X
तस्वीर भुवनेश्वर की है। यहां दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए एक मीटर की दूरी पर लोग कतार में दिखे।तस्वीर भुवनेश्वर की है। यहां दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए एक मीटर की दूरी पर लोग कतार में दिखे।

  • ओडिशा में लॉकडाउन का पहला दिन सफल रहा, लोग एक मीटर की दूरी पर खड़े होकर खरीददारी कर रहे
  • कोलकाता में लॉकडाउन के बावजूद निजी कंपनियों द्वारा कर्मचारियों से ड्यूटी कराए जाने का मामला सामने आया 

दैनिक भास्कर

Mar 25, 2020, 07:47 PM IST

भुवनेश्वर से अनु शर्मा. ओडिशा के लोगों ने कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए 21 दिनों के लॉकडाउन का समर्थन किया। लोगों ने इस चुनौती को गंभीरता से लेते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का संकल्प लिया। राजधानी भुवनेश्वर में लॉकडाउन का पहला दिन पूरी तरह से सफल रहा। सड़कों पर सुबह से ही सन्नाटा रहा। दुकानों पर ताले नजर आए। प्रशासन ने 21 दिनों के लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए प्रमुख सड़कों के बीचों-बीच बैरिकेडिंग कर दी है। इस दौरान सड़क पर दिखने वाले इक्का-दुक्का वाहनचालकों को पहचान पत्र देखने के बाद आगे रवाना किया जा रहा है। सड़कों पर एम्बुलेंस, डॉक्टर, पुलिस प्रशासन और मीडिया की गाड़ियां ही नजर आ रही हैं। 

पुलिस प्रमुख जगहों पर चेकिंग अभियान भी चला रही है।

भुवनेश्वर में लोग सोशल डिस्टेंसिंग के तहत दुकानों पर एक मीटर की दूरी पर कतार बनाकर राशन एवं अन्य जरूरी सामानों की खरीददारी कर रहे हैं। बैंक, एटीएम, दवा की दुकानें और पेट्रोल पम्प ही खुले हैं। पहले दिन रेड क्रॉस सोसाइटी के लोग जगह-जगह ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को पानी की बोतल, फल एवं अन्य जरूरी सामान बांटते कर उन्हें सैल्यूट कर रहे है। 

भुवनेश्वर की सभी प्रमुख सड़कों पर बैरिकेडिंग की गई है।

मीडियाकर्मी सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर माइक को डंडे के सहारे बांधकर लोगों से बात करते नजर आ रहे हैं। प्रशासन सभी जिलों के ग्रामीण इलाकों में लाउडस्पीकर से लोगों को घरों में रहने और लॉकडाउन का पालन करने की अपील कर रहा है।


मुख्यमंत्री पटनायक और बीजद-भाजपा विधायकों ने तीन महीने का वेतन आपदा फंड में दान किया
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी राज्य के लोगों से अपने घरों में परिवार के साथ रहने का अनुरोध किया है। साथ ही कोरोनावारयस से लड़ने के लिए बार-बार हाथ धोने और अन्य जरूरी बातों का अमल करने की भी अपील की। पटनायक ने अपना तीन महीने का वेतन मुख्यमंत्री राहत फंड में जमा किया। बीजद और भाजपा के विधयाकों ने भी तीन-तीन महीने का वेतन आपदा फंड में दान किया है। 

पश्चिम बंगाल: कोलकाता पुलिस ने लॉकडाउन तोड़ने वाले 1302 लोगों को गिरफ्तार किया

कोलकाता से भोलेनाथ साहा. भारत में लॉकडाउन का पहला दिन कोलकाता समेत पूरे पश्चिम बंगाल में कामयाब दिखा। कोलकाता की प्रमुख जगहों एस्प्लेनेड, टॉलीगंज, मैदान इलाका, हावड़ा ब्रिज, बड़ाबाजार, बेहला की सड़कें पूरी तरह से सूनी रहीं। हालांकि, बंगाल के अन्य जिलों में सड़कों पर थोड़े वाहन जरूर दिखे। सब्जी और राशन की दुकानों पर लोगों की लंबी कतारें दिख रहीं। कोलकाता से सटे प्रमुख शहरों बैरकपुर, हावड़ा के कई जगहों पर राशन के लिए भारी भीड़ उमड़ी, यहां लोग सोशल डिस्टेंसिंग को भी भूल गए। 

राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कोलकाता के सीपी अनुज शर्मा ने बेलेघाटा आईडी, एनआरएस समेत तमाम अस्पतालों में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। यहां उन्होंने डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्यकर्मियों का मनोबल भी बढ़ाया। मुख्यमंत्री ने इमरजेंसी ड्यूटी में तैनात डॉक्टरों, नर्सों, स्वास्थ्य कर्मियों और पुलिसकर्मियों को मास्क, ग्लब्स, सैनिटाइजर और ड्राई फूड पैकेट पर्याप्त मात्रा में मुहैया कराने के निर्देश दिए। कोलकाता पुलिस ने महानगर में कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 1302 लोगों को गिरफ्तार किया। बिधाननगर कमिश्नरेट इलाके में कैब में सवार युवती को पुलिस द्वारा रोके जाने पर उसने बदतमीजी की। चंदननगर कमिश्नरेट इलाके में हिंदुस्तान नेशनल ग्लास लिमिटेड द्वारा लॉकडाउन में भी कर्मचारियों से ड्यूटी कराए जाने का मामला सामने आया है। 

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता के प्रमुख अस्पतालों में डॉक्टरों-नर्सों से मुलाकात की।

पुलिस लॉकडाउन का पालन कराने के लिए प्रचार अभियान भी चला रही
पुलिस कोलकाता समेत पूरे राज्य जगह-जगह चेकिंग कर रही है। पुलिस और नगर निगम द्वारा लॉकडाउन का पालन कराने के लिए प्रचार अभियान भी चलाया जा रहा है। कई जगहों पर सरकारी निर्देश ना मानने वालों के खिलाफ पुलिस ने सख्ती भी बरती। पुलिस की तरफ से मालदा जिले, दक्षिण 24 परगना में ऐसे लोगों को दंड-बैठकें भी करवाई गई। 

कोलकाता में लोग सोशल डिस्टेंसिंग करते नहीं दिखे।

राज्य सरकार ने 24 घंटे का सेंट्रलाइज कंट्रोल रूम बनाया 
कोलकाता नगर निगम विभिन्न इलाकों को सैनिटाइज करने के लिए विशेष अभियान शुरू किया है। पूरे बंगाल में स्थानीय निकायों के स्वास्थ्यकर्मी कोरोनावायरस के संदिग्धों का डाटा जुटा रहे हैं। राज्य सरकार ने 24 घंटे का सेंट्रलाइज कंट्रोल रूम बनाया है, हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। राज्य सरकार के डीजी वीरेंद्र व एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ज्ञानवत सिंह के नेतृत्व में विशेष टास्क फोर्स बनाई गई है। मुख्य सचिव राजीव सिन्हा के नेतृत्व में भी एक आपातकालीन टास्क फोर्स बनाए जाने के निर्देश मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा दिए गए हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना