• Hindi News
  • National
  • West Bengal Primary TET Exam Result List; Mamata Banerjee, Amit Shah | Shubhendu Adhikari

बंगाल में ममता-शाह ने दी शिक्षक भर्ती परीक्षा?:TET 2014 की मेरिट लिस्ट में दीदी को 92 तो शाह को 93 नंबर मिले

कोलकाता3 महीने पहले

पश्चिम बंगाल में टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET 2014) के नतीजे की लिस्ट सामने आई है। हैरानी की बात यह है कि इस लिस्ट में CM ममता बनर्जी, अमित शाह और पश्चिम बंगाल के नेता विपक्ष शुभेंदु अधिकारी का भी नाम है। जबकि तीनों ने न तो परीक्षा दी, न ही परीक्षा देने के लिए वे एलिजिबल हैं। यह सब तब सामने आया है, जब पश्चिम बंगाल में शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच चल रही है। राज्य के शिक्षा मंत्री रहे पार्थ चटर्जी इस घोटाले में जेल में बंद हैं।

लिस्ट में मौजूद नेताओं के नाम, उनके अंक और कैटेगरी।
लिस्ट में मौजूद नेताओं के नाम, उनके अंक और कैटेगरी।

शुभेंदु अधिकारी को 100 में से 100 नंबर
इस लिस्ट में ममता बनर्जी को 92 मार्क्स मिले हैं, जबकि बंगाल भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने पूरे 100 अंक हासिल किए हैं। दिलीप घोष और सुजान चक्रबर्ती को भी 92 अंक मिले हैं। इस लिस्ट में गृहमंत्री अमित शाह का भी नाम है। उन्हें 93 अंक मिले हैं। यह लिस्ट वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ प्राइमरी एजुकेशन (WBBPE) ने जारी की है।

शुक्रवार को 2014 की TET परीक्षा के नतीजे की पूरी लिस्ट जारी की गई। 1,832 पन्नों की लिस्ट में 1 लाख 25 हजार उम्मीदवारों के नाम, उनकी कैटेगरी और स्कोर भी दिया गया है। TET मेरिट लिस्ट को लेकर आरोप लगते रहे हैं कि कई अयोग्य लोगों को नौकरी दे दी गई थी। इस लिस्ट के जारी होने के बाद बंगाल सरकार पर आरोप तेज हो गए हैं।

पूरी खबर पढ़ने से पहले आप इस पोल में भाग लेकर अपनी राय दे सकते हैं...

वकीलों ने कलकत्ता हाईकोर्ट में उठाया मुद्दा
वकीलों के एक समूह ने कलकत्ता हाईकोर्ट के जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय के सामने यह मुद्दा उठाया है। इन वकीलों ने कोर्ट से अपील की है कि यह पता लगाया जाए कि जिन बड़े नेताओं के नाम इस लिस्ट में हैं, वे परीक्षा देने वाले कैंडिडेट हैं या नहीं।

लिस्ट में अमित शाह की कैटेगरी OBC, शुभेंदु अधिकारी की जनरल
इस लिस्ट में अमित शाह का रोल नंबर 075020639 है और उनकी कैटेगरी OBC लिखी गई है। भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी जनरल कैटेगरी के हैं और उनका रोल नंबर 060038134 है। दिलीप घोष का रोल नंबर 165010207 है, वे OBC-B कैटेगरी के हैं।

लिस्ट में पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी का नाम भी
इस सूची में बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी और शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष गौतम पाल का नाम भी है। पार्थ चटर्जी का नाम शिक्षक भर्ती घोटाले में आया था। उनकी करीबी अर्पिता मुखर्जी के घरों पर छापे में करीब 50 करोड़ कैश और गोल्ड ज्वेलरी बरामद हुई थी।

23 जुलाई को ED ने पार्थ को गिरफ्तार किया था, मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप
23 जुलाई को ED ने कोलकाता के सरकारी आवास से पार्थ को शिक्षक भर्ती घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया था। पार्थ पर आरोप था कि मंत्री रहते हुए उन्होंने नौकरी देने के बदले गलत तरीके से पैसे लिए। पार्थ की गिरफ्तारी के 5 दिन बाद CM ममता बनर्जी ने उन्हें कैबिनेट से बर्खास्त कर दिया था।