• Hindi News
  • National
  • With water level in dams dipping, Centre issues drought advisory to southern and western states

जल संकट / बांधों के जलस्तर में कमी: केंद्र ने महाराष्ट्र-गुजरात समेत 6 राज्यों में सूखे की एडवाइजरी जारी की



सिम्बॉलिक फोटो। सिम्बॉलिक फोटो।
X
सिम्बॉलिक फोटो।सिम्बॉलिक फोटो।

  • केंद्रीय जल आयोग ने महाराष्ट्र-गुजरात के अलावा कर्नाटक, आंध्र, तेलंगाना, तमिलनाडु को पानी के सही तरीके से इस्तेमाल की सलाह दी
  • बांधों का स्तर 10 साल के औसत स्तर से 20% नीचे आने पर राज्यों को सूखे की एडवाइजरी जारी की गई

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 09:49 PM IST

नई दिल्ली. बांधों के गिरते जलस्तर को देखते हुए केंद्र ने महाराष्ट्र-गुजरात समेत 6 राज्यों में सूखे की एडवाइजरी जारी की। सरकार ने महाराष्ट्र-गुजरात के अलावा कर्नाटक, आंध्र, तेलंगाना, तमिलनाडु को पानी का सही तरीके से इस्तेमाल करने की सलाह दी।

 

केंद्रीय जल आयोग के सदस्य एसके हल्दर ने बताया कि तमिलनाडु को इस बारे में शुक्रवार को एडवाइजरी जारी की गई। इसी तरह के पत्र पिछले हफ्ते गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र और तेलंगाना को जारी किए गए थे। 

 

'बांधों का केवल पीने के पानी के लिए इस्तेमाल करें'

उन्होंने बताया कि बांधों का स्तर 10 साल के औसत स्तर से 20% नीचे आने पर राज्यों को सूखे की एडवाइजरी जारी की गई। बांध राज्यों के अंतर्गत आते हैं। बांधों में जब तक पर्याप्त पानी नहीं आ जाता तब तक राज्यों से इनका इस्तेमाल केवल पीने के पानी के लिए करने को कहा गया है। 

 

91 जलाशयों की देख-रेख करता केंद्रीय जल आयोग

केंद्रीय जल आयोग देश के 91 जलाशयों की देख-रेख करता है। गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, इन जलाशयों में 35.99 बिलियन क्यूबिक मीटर (बीसीएम) जल है। यह इनकी कुल क्षमता का 22% है। इन 91 जलाशयों की कुल क्षमता 161.993 बीसीएम है। 9 मई तक इनमें 24% पानी था।

 

पश्चिमी क्षेत्र: गुजरात और महाराष्ट्र में 27 जलाशय 
गुजरात में 10 और महाराष्ट्र में 17 जलाशय हैं। इनकी कुल जल संग्रहण क्षमता 31.26 बीसीएम है। 16 मई तक इनमें सिर्फ 4.10 बीसीएम पानी बचा है, जो इनकी कुल क्षमता का 13% है। पिछले साल इस वक्त तक इनमें 18% जल था। पिछले 10 वर्षों का औसत स्तर 22% था। 

 

दक्षिणी क्षेत्र: आंध्र, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल के 31 जलाशय
इन क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले जलाशयों की कुल क्षमता 51.59% बीसीएम है। मौजूदा वक्त में इनमें 6.86 बीसीएम यानी 13% जल है। पिछले साल की बात करें, इस समय तक इन जलाशयों में 13% जल था। पिछले 10 वर्षों का औसत स्तर 16% था।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना