पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • CoBRA Unit; Women Commandos Inducts By Central Reserve Police Force (CRPF) Into Anti Naxal CoBRA Unit

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

CRPF में वुमन पावर:नक्सलियों से निपटेंगी महिला कमांडो; पहली बार कोबरा यूनिट में 34 महिला कैडेट्स को चुना गया

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
CRPF में 1986 में पहली महिला बटालियन का गठन किया गया था। ऐसे में महिला बटालियन के 35वें राइजिंग डे के मौके पर महिला जवानों को औपचारिक तौर पर कोबरा ट्रेनिंग के लिए चुना गया। - Dainik Bhaskar
CRPF में 1986 में पहली महिला बटालियन का गठन किया गया था। ऐसे में महिला बटालियन के 35वें राइजिंग डे के मौके पर महिला जवानों को औपचारिक तौर पर कोबरा ट्रेनिंग के लिए चुना गया।

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) पहली बार अपने कमांडो बटालियन फॉर रिजोलूट एक्शन (CoBRA) कमांडो यूनिट में महिला कमांडो को शामिल करने जा रही है। ये नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई में मोर्चा संभालेंगी। इसके लिए CRPF की सभी 6 महिला बटालियन से 34 महिला जवानों को चुना गया है और उन्हें ट्रेनिंग भी दी जा रही है।

CRPF चीफ एपी माहेश्वरी ने शनिवार को बताया कि अगर हम लिंग के आधार पर भेदभाव करते हैं, तो यह हमारे खराब नेतृत्व गुणों को दर्शाता है। ट्रेनिंग के बाद महिला CoBRA कमांडो को नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा।

1986 में पहली महिला बटालियन का गठन हुआ था
CRPF में 1986 में पहली महिला बटालियन का गठन किया गया था। ऐसे में महिला बटालियन के 35वें राइजिंग डे के मौके पर महिला जवानों को औपचारिक तौर पर कोबरा ट्रेनिंग के लिए चुना गया। CRPF के DIG एम. दिनाकरन ने न्यूज एजेंसी को बताया कि जिन 34 महिला जवानों का चयन किया गया है, उन्होंने स्वेच्छा से कोबरा यूनिट में शामिल होने के लिए अपने नाम सुझाए थे। इनके अलावा 200 और महिला जवानों ने भी इस यूनिट में शामिल होने के लिए अपने नाम दिए हैं।

पुरुष काउंटरपार्ट के साथ होगी तैनाती
CRPF के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी को बताया कि इस एक्सरसाइज से महिला जवानों की शारीरिक क्षमताओं और टेक्निकल सूझबूझ को बढ़ाया जाएगा। इसमें फायरिंग और खास हथियारों, प्लानिंग, फील्ड क्राफ्ट, विस्फोटकों और जंगल सर्वाइवल स्किल के लिए अच्छे से ट्रेंड किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कोबरा कमांडो की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद सभी को उनके पुरुष काउंटरपार्ट के साथ लेफ्ट विंग एक्ट्रिमज्म (LWE) क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा।

CRPF के पास 10 कोबरा यूनिट
कोबरा के दो बटालियनों का गठन 2008-09 में किया गया था। साल 2009-10 में बटालियन की संख्या बढ़ाकर 4 कर दी गई। इसके बाद 2010-11 में 4 और बटालियन का गठन किया गया। फिलहाल CRPF के पास 246 बटालियन हैं। इनमें 208 एग्जिक्यूटिव, 6 महिला, 15 RAF, 10 कोबरा, पांच सिग्नल, एक स्पेशल ड्यूटी ग्रुप और एक पार्लियामेंट ड्यूटी ग्रुप शामिल है।

नक्सल प्रभावित राज्यों में तैनाती
ज्यादातर कोबरा टीमें नक्सल प्रभावित राज्यों में तैनात हैं और कुछ टीमें उग्रवाद रोधी अभियानों के लिए पूर्वोत्तर के राज्यों में रखी गई हैं। कोबरा यूनिट में शामिल किए जाने वाले सैनिकों को मानसिक एवं शारीरिक स्तर पर कड़े मानदंडों पर खरा उतरना पड़ता है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें