• Hindi News
  • National
  • Women will not have to give entry fee at ASI protected heritage sites on International Women's Day

घोषणा / अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कल, संरक्षित धरोहरों पर महिलाओं को एक दिन मुफ्त प्रवेश मिलेगा

महिलाओं को ताजमहल में मुफ्त प्रवेश मिलेगा। -फाइल महिलाओं को ताजमहल में मुफ्त प्रवेश मिलेगा। -फाइल
X
महिलाओं को ताजमहल में मुफ्त प्रवेश मिलेगा। -फाइलमहिलाओं को ताजमहल में मुफ्त प्रवेश मिलेगा। -फाइल

  • इन स्थलों में लाल किला, कुतुब मीनार, हुमायुं का मकबरा, ताजमहल, कोणार्क का सूर्य मंदिर, मल्लपुरम, अजंता-एलोरा की गुफाएं, खजुराहो के मंदिर शामिल
  • केंद्रीय मंत्री ने कहा- इन स्थलों पर बच्चों को दूध पिलाने और उनकी देखभाल करने के लिए विशेष कक्ष भी होंगे, महिला सुरक्षा गार्ड भी तैनात की जाएंगी

दैनिक भास्कर

Mar 07, 2020, 04:29 PM IST

नई दिल्ली. केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने शनिवार को घोषणा की कि आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा संरक्षित सभी धरोहर स्थलों पर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिलाओं से प्रवेश शुल्क नहीं लिया जाएगा। इनमें लाल किला और ताजमहल जैसे स्थल शामिल हैं। यहां रविवार को महिलाओं के आने-जाने की विशेष व्यवस्था की जाएगी।

इन स्थलों पर बच्चों को दूध पिलाने और उनकी देखभाल करने के लिए विशेष कक्ष भी बनाए जाएंगे। महिलाओं की सुरक्षा में महिला सुरक्षा गार्ड भी तैनात होगी।

केंद्रीय मंत्री की घोषणा में शामिल प्रमुख स्थल
आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के मुख्यालय से इस संबंध में सर्कुलर भी जारी किया गया। केंद्रीय मंत्री पटेल ने कहा, ‘‘ऐतिहासिक स्थलों पर मुफ्त प्रवेश देकर हम महिलाओं को सम्मानित कर रहे हैं। हमारा नारा ‘हर काम देश के नाम’ है। इन स्थलों में लाल किला, कुतुब मीनार, हुमायुं का मकबरा, ताजमहल, कोणार्क का सूर्य मंदिर, मल्लपुरम, अजंता-एलोरा की गुफाएं, खजुराहो के मंदिर प्रमुख हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना