पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वर्ल्ड बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष में देश की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 7.5% बरकरार रखा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • अगले दो वित्त वर्षों में भी विकास दर इतनी ही रहने की उम्मीद जताई
  • 2018-19 में ग्रोथ रेट 6.8% रही, सांख्यिकी विभाग ने पिछले हफ्ते आंकड़े जारी किए थे  

नई दिल्ली. वर्ल्ड बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष (2019-20) में भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 7.5% पर बरकरार रखा है। अगले दो वित्त वर्षों में भी विकास दर इतनी ही रहने की उम्मीद जताई है। वर्ल्ड बैंक ने बुधवार को ग्लोबल इकोनॉमिक प्रोस्पेक्ट्स रिपोर्ट में यह अनुमान जारी किया। रिपोर्ट के मुताबिक उदार मौद्रिक नीति के चलते क्रेडिट ग्रोथ मजबूत होगी जिससे निजी खपत और निवेश बढ़ेगा।

 

सांख्यिकी विभाग ने पिछले हफ्ते जीडीपी के आंकड़े जारी किए थे। मार्च तिमाही में विकास दर 5.8% और पूरे वित्त वर्ष (2018-19) में 6.8% रही। सालाना ग्रोथ 5 साल में सबसे कम है। इससे पहले 2013-14 में विकास दर 6.4% दर्ज की गई थी। विकास दर में गिरावट से यह उम्मीद की जा रही है कि रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक के बाद गुरुवार को ब्याज दरें घटाने का ऐलान कर सकता है। 

 

वर्ल्ड बैंक ने दक्षिण एशिया की विकास दर के अनुमान में 0.2% कटौती की है। 2019 में 6.9% रहने की उम्मीद जताई है। पिछली रिपोर्ट में 6.11% का अनुमान जारी किया था। लेकिन, 2020 में 7% और 2021 में 7.1% रहने की उम्मीद जताई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें