--Advertisement--

गुजरात / डॉक्टर ने रोबोट के जरिए 32 किमी दूर अस्पताल में भर्ती मरीज के दिल में स्टेंट डाला



World first tele-robotic operation in Gujarat
X
World first tele-robotic operation in Gujarat

  • गुजरात में दुनिया का पहला टेलीरोबॉटिक ऑपरेशन
  • मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने एक बड़ी स्क्रीन पर देखी सर्जरी

Dainik Bhaskar

Dec 06, 2018, 02:33 PM IST

गांधीनगर/अहमदाबाद.   दुनिया में इंसान के दिल पर पहली टेलीरोबोटिक कोरोनरी सर्जरी बुधवार को गुजरात में की गई। दिल की बीमारी से पीड़ित एक बुजुर्ग महिला का 32 किलोमीटर दूर से विशेषज्ञ डाक्टर ने रोबोट को दिए निर्देश देकर कामयाब ऑपरेशन किया। कुछ ही मिनटों में हुई यह टेलीरोबोटिक हार्ट सर्जरी एक बड़ी स्क्रीन पर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के साथ मीडिया ने भी देखी।

अक्षरधाम मंदिर से किया ऑपरेशन

  1. यह ऑपरेशन प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. तेजस पटेल ने गांधीनगर के अक्षरधाम मंदिर से 32 किमी दूर अहमदाबाद स्थित अपने अस्पताल एपेक्स हार्ट इंस्टीट्यूट में किया। उन्होंने महिला के दिल से रोबोट के जरिये धमनी अवरोध (ब्लॉकेज) हटाया और स्टेंट डाला।

  2. रोबोट को निर्देश देने के लिए उन्होंने 100 एमबीपीएस की इंटरनेट लाइन का इस्तेमाल किया। उन्होंने बताया कि 20 एमबीपीएस की इंटरनेट लाइन हो तो भी कोई दिक्कत नहीं है।

  3. यह तकनीक नई राह खोलेगी

    डॉ. तेजस ने बताया कि यह प्रक्रिया चिकित्सा जगत में एक नई राह खोलेगी। इस प्रक्रिया के लिए अमेरिका के कोरिंडस वैस्कुलर रोबोटिक्स इंक की कोरपाथ तकनीक का इस्तेमाल किया गया। यह प्रक्रिया शुरू में महंगी है पर समय के साथ सस्ती हो जाएगी। इससे हजारों किमी दूर बैठे मरीज का भी विशेषज्ञ की सहायता से रोबोट के जरिए ऑपरेशन किया जा सकता है।

  4. अक्षरधाम मंदिर चुनने की वजह

    डॉ. तेजस ने बताया कि यह बेहद यूनीक ऑपरेशन था। उन्होंने इस प्रक्रिया के लिए अक्षरधाम मंदिर इसलिए चुना, क्योंकि वह अपने तरह के दुनिया के इस पहले ऑपरेशन को लेकर खासे मानसिक दबाव में भी थे।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..