पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • World's Largest Kovid Care Center With 10,000 Beds Started In Delhi, Shah Rajnath Also Arrived, Defense Minister Said Both Hospital And Front Ready

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से निपटने की तैयारी:दिल्ली में 10 हजार बेड वाला दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर शुरू, राजनाथ-शाह ने डीआरडीओ के 1 हजार बेड वाले हॉस्पिटल का भी उद्घाटन किया

नई दिल्ली5 महीने पहले
यह राधास्वामी सत्संग ब्यास परिसर में बनाया गया 10 हजार बेड का दुनिया का सबसे बड़ा कोविड सेंटर है।
  • दिल्ली के राधास्वामी सत्संग ब्यास परिसर में बने कोविड केयर सेंटर में 10 हजार बेड हैं
  • दिल्ली के छतरपुर में डीआरडीओ ने एक हजार बेड वाला कोविड हॉस्पिटल बनाया है

कोरोना के मरीजों के लिए दिल्ली रविवार को दो सेंटर शुरू किए गए। राधास्वामी सत्संग ब्यास परिसर में 10 हजार बेड वाले कोविड सेंटर का उप राज्यपाल अनिल बैजल ने उद्घाटन किया। इसका नाम सरदार वल्लभ भाई पटेल कोविड केयर सेंटर रखा गया है। यह कोरोना के मरीजों के लिए बनाया गया दुनिया का सबसे बड़ा सेंटर है। वहीं, दिल्ली के छतरपुर इलाके में एक हजार बेड वाले सरदार वल्लभ भाई कोविड अस्पताल का रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह ने उद्घाटन किया। इसे भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संस्थान (डीआरडीओ) ने तैयार किया है। 

वल्लभ भाई पटेल कोविड सेंटर बिना लक्षणों या हल्के लक्षणों वाले मरीजों के लिए क्वारैंटाइन सेंटर के तौर पर तैयार किया गया है, इसलिए इसमें वेंटिलेटर की बजाय ऑक्सीजन सुविधा है। इसमें एक हजार बेड पर ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा सकती है। यहां लक्षण वाले ऐसे कोरोना मरीजों का इलाज भी किया जाएगा, जो घर पर क्वारैंटाइन होने में सक्षम नहीं हैं। 

डीआरडीओ के सेंटर में वार्ड के नाम शहीदों के नाम पर

डीआरडीओ ने जो हॉस्पिटल तैयार किया है, उसमें 250 आईसीयू बेड हैं। इसे 11 दिन में तैयार किया गया है। इसमें अलग-अलग वार्ड के नाम गलवान वैली में शहीद हुए जवानों के नाम पर रखे गए हैं। उधर, 10 हजार बेड वाले कोविड सेंटर की देखरेख और संचालन भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के 2000 जवानों और सीआरपीएफ के हाथों में है। 

दिल्ली के केंट क्षेत्र में बनाया गया यह 1000 बेड का कोविड सेंटर है। इसे डीआरडीओ ने तैयार किया है।
दिल्ली के केंट क्षेत्र में बनाया गया यह 1000 बेड का कोविड सेंटर है। इसे डीआरडीओ ने तैयार किया है।
राजनाथ और अमित शाह केंट स्थित कोविड केयर सेंटर देखने पहुंचे।
राजनाथ और अमित शाह केंट स्थित कोविड केयर सेंटर देखने पहुंचे।

कई संगठनों ने साथ मिलकर तैयार किया: राजनाथ

केंट के कोविड सेंटर पहुंचे राजनाथ ने कहा कि इस अस्पताल को डीआरडीओ, गृह मंत्रालय और टाटा सन्स एंड इंडस्ट्रीज समेत कई संगठनों के साथ मिलकर तैयार किया है। इसे पूरी तरह से वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन के दिशानिर्देशों के मुताबिक तैयार किया गया है। जहां हम कोरोना मरीजों को बेहतर इलाज देकर बीमारी से लोगों की सुरक्षा के लिए तैयार हैं, वहीं मोर्चे पर हमारी सेना दुश्मनों से हमारी सुरक्षा में डटी हुई है।

प्रधानमंत्री के लद्दाख दौरे से सेना का मनोबल बढ़ा: आईटीबीपी चीफ

वल्लभ भाई पटेल कोविड केयर सेंटर में आईटीबीपी चीफ एसएस देसवाल ने कहा कि भारतीय सेना का मनोबल बहुत हाई है। सेना का हर जवान देश की सुरक्षा के लिए हमेशा की तरह अपनी जान की बाजी लगाने को तैयार है। उन्हाेंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लद्दाख दौरे से सेना के मनोबल पर बहुत प्रभाव पड़ा है।

दिल्ली के नए कोविड केयर सेंटर में आईटीबीपी चीफ एसएस देसवाल।
दिल्ली के नए कोविड केयर सेंटर में आईटीबीपी चीफ एसएस देसवाल।

दिल्ली में कोरोना मरीजों के लिए बेड की कमी नहीं: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि फिलहाल दिल्ली में कोरोना मरीजों के लिए बेड की कमी नहीं है। कुल 15 हजार बेड है जिनमें से 5300 पर मरीजों को रखा गया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में इस 10 हजार बेड वाले अस्पताल की सख्त जरूरत थी। अगर दिल्ली में संक्रमितों की संख्या बढ़ती है तो यह मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि एक महीने पहले दिल्ली में लॉकडाउन हटाने के बाद मामले बढ़े थे, लेकिन अब स्थिति नियंत्रण में है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें