पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Mumbai Rain Alert: Monsoon Rains Forecast Tracker LatestUpdate | Monsoon 2021 Predictions India | Yellow Alert For Rajasthan Gujarat Odisha West Bengal

मानसून ट्रैकर:मुंबई में अगले 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी, जर्जर इमारतें खाली कराने का आदेश; MP में प्री मानसून एक्टिविटी शुरू

नई दिल्ली10 दिन पहले

केरल, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्वी राज्यों के बाद अब महाराष्ट्र के कई जिलों में बारिश ने दस्तक दी है। मुंबई में मंगलवार सुबह जोरदार बारिश हुई। मौसम विभाग (IMD) ने मुंबई में अगले 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसे देखते हुए जर्जर इमारतों को खाली कराने का आदेश दिया गया है। इधर, मध्यप्रदेश में भी प्री मानसून एक्टिविटी शुरू हो गई है।

IMD ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मंगलवार को बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। एक तरफ केरल, लक्षद्वीप, पूरे दक्षिण भारत और उत्तर पूर्वी राज्यों में बारिश का मौसम बना हुआ है, तो वहीं पंजाब और हरियाणा में तीखी गर्मी पड़ रही है।

बंगाल में बिजली गिरने से 26 की मौत, PM ने 2-2 लाख के मुआवजे का ऐलान किया
पश्चिम बंगाल में सोमवार को मौसम कहर बनकर टूटा। राज्य के 3 जिलों में बिजली गिरने से 26 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में से 11 हुगली, 9 मुर्शिदाबाद, 2 बांकुरा और 2 पूर्वी मिदनापुर के हैं। मुर्शिदाबाद में बिजली गिरने से 3 लोग घायल हो गए, जिनका इलाज जंगीपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे में मरने वाले लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, 'मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ हैं, जिन्होंने बिजली गिरने की घटनाओं में अपनों को खोया है। हादसे में घायल होने वालों के जल्द ठीक होने की कामना है।' PM ने पीड़ित परिवारों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। हादसे में मरने वालों के परिवार को प्रधानमंत्री राहत कोष (PMNRF) से 2 लाख और घायलों को 50 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी।

कोलकाता के की जिलों में बारिश के साथ बिजली भी गिरी।
कोलकाता के की जिलों में बारिश के साथ बिजली भी गिरी।

गृहमंत्री ने भी दुख जताया
गृह मंत्री अमित शाह ने भी बिजली गिरने से बंगाल में हुई मौतों पर दुख जताया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा, 'पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में बिजली गिरने से हुई लोगों की मौत दुखद है। हादसे में जिन लोगों ने जान गंवाई है, उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। घायलों के जल्द ठीक होने की कामना है।'

मध्य प्रदेश: इंदौर और छिंदवाड़ा सहित कई जिलों में बारिश
राज्य में इस वक्त प्री मानसून की बारिश जारी है। सोमवार को भोपाल, इंदौर, छिंदवाड़ा, शाजापुर, मंदसौर और सागर सहित प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई। भोपाल में सोमवार रात 7.30 बजे बारिश शुरू हुई और आधे घंटे में 14.5 मिमी बरसात हुई। वहीं, इंदौर के गांधी नगर, एयरपोर्ट रोड, कलानी नगर और राजेंद्र नगर सहित कई इलाकों में देर रात तक 3 इंच बारिश दर्ज की गई।

भोपाल में 31 दिन से सामान्य से ऊपर नहीं पहुंचा पारा
मानसून के पहले सबसे ज्यादा तपने वाले मई और जून में भी भोपाल इस साल गर्मी से नहीं तपा। यहां 7 मई से 7 जून (31 दिन) तक तापमान सामान्य या सामान्य से कम ही रहा। अधिकतर दिन बादल छाए रहे, कभी बूंदाबांदी हुई तो कभी तेज बारिश। इससे पहले 6 मई को दिन का तापमान 42.8 डिग्री दर्ज किया गया था, जो सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा था। शहर में सोमवार शाम 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चली। यादगारे शाहजहांनी पार्क के पास बिजली लाइन पर मोबाइल टॉवर गिर गया।

सोमवार शाम भोपल में काले बादल छा गए और शाम को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई।
सोमवार शाम भोपल में काले बादल छा गए और शाम को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई।

झारखंड: कई जिलों में बारिश का अलर्ट
झारखंड के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है। धनबाद में मंगलवार सुबह के बादल छाए रहने की संभावना है। यहां 2-3 एमएम बारिश भी हो सकती है। जिले में जून महीने के मौसम के इतिहास पर गौर करें तो यहां औसत अधिकतम तापमान 35.8 और न्यूनतम 25.1 डिग्री सेल्सियस रहा है।

पंजाब: 11 जून से बूंदाबंदी के आसार
राज्य में सोमवार को तेज धूप रही, जिससे गर्मी ने जोर पकड़ लिया है। मौसम विभाग के 3 दिन ऐसा ही मौसम रहने की बात कही है। 8 से 10 जून तक कई जिलों में 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चलने के आसार हैं, जबकि 11 से 13 जून तक बूंदाबांदी की संभावना है। इस दौरान तेज हवा चलेगी। पूरे दिन आंशिक बादल छाए रहने से गर्मी से राहत मिलेगी।

असम के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है, फोटो गुवाहाटी की है।
असम के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है, फोटो गुवाहाटी की है।

हरियाणा: पारा 43 डिग्री के करीब पहुंचा
प्रदेश में अब गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगा है। सोमवार को सिरसा में दिन का तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। यह हिसार में 42.5, नारनौल में 41.8 डिग्री रहा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 8 से 11 जून तक प्रदेश में तापमान तेजी से बढ़ सकता है। अधिकतम तापमान दो से चार डिग्री तक बढ़ने की संभावना जताई गई है। जून के पहले सप्ताह में 16.5 मिलीमीटर बारिश हुई है। यह सामान्य से 274 फीसदी अधिक है।

खबरें और भी हैं...