• Hindi News
  • National
  • Yellow Alert Of Rain In 10 States Including UP Rajasthan Today; Strong Winds Will Reduce Heat Stress

राहत की उम्मीद:राजस्थान-UP समेत 10 राज्यों में बारिश का यलो अलर्ट; तेज हवाओं से कम हो सकती है गर्मी

नई दिल्लीएक महीने पहले
ये नक्शे मौसम विभाग ने जारी किए हैं।

केरल और कर्नाटक से होते हुए प्री-मानसून आज उत्तर भारत में दस्तक दे सकता है। पाकिस्तान की ओर से बन रहे विक्षोभ के कारण आज उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, झारखंड समेत अन्य राज्यों में फुहारें पड़ सकती हैं। मौसम विभाग ने आज कई राज्यों में बारिश का यलो अलर्ट में जारी किया है। साथ ही तेज हवाएं चलने से गर्मी से राहत मिलने की भी उम्मीद है।

मौसम की राज्यवार रिपोर्ट जानने से पहले पोल में हिस्सा लेकर अपनी राय दें

UP: अमरोहा में बिजली गिरने से 3 की मौत, मथुरा-जालौन में ओले गिरे; 7 जिलों में बारिश

यूपी में शनिवार शाम अचानक मौसम बदल गया। अमरोहा में बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई। 7 लोग बुरी तरह झुलस गए। उनकी हालत नाजुक है। मथुरा-जालौन में ओले गिरे। जबकि कानपुर, मेरठ, मुरादाबाद, प्रयागराज, अमरोहा में बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अगले एक-दो दिन तक यूपी में आंधी चल सकती है। कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है। तापमान 39 से 42 डिग्री तक रहेगा। पूरी खबर पढ़ें

राजस्थान: जयपुर में झमाझम बारिश, आज 16 जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट

राजस्थान में एक बार फिर मौसम बदलने का दौर शुरू हो गया है। नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के देर शाम जयपुर में हल्की बारिश हुई। आंधी के साथ शहर के आसमान को बादलों ने घेर लिया। इसके कुछ ही देर बाद राहत की बारिश होने लगी। इससे तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है।

नौतपा से पहले बरसे बादलों ने भीषण गर्मी से लोगों को राहत दी है। इस बार 25 मई से नौतपा शुरू हो रहे हैं। मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि जयपुर, बीकानेर और भरतपुर संभाग में अगले 24 घंटे में आंधी के साथ बारिश हो सकती है। पूरी खबर पढ़ें

दिल्ली में 22 से 24 मई तक बारिश का अनुमान
मौसम विभाग के मुताबिक- राजधानी दिल्ली में अगले चार दिनों तक बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार 22 से 24 मई के बीच गर्मी से राहत मिलेगी। रविवार को बादल छाए रहेंगे और आंधी आ सकती है। कुछ जगहों पर बूंदाबांदी की संभावना है। दिल्ली में 25 मई तक अधिकतम तापमान 38 से 39 डिग्री तक बना रहेगा। 26 मई से एक बर फिर तापमान बढ़ना शुरू होगा।

मध्य प्रदेश: पाकिस्तान की ओर से आएगा विक्षोभ, कल से बारिश

मध्य प्रदेश के रीवा में शाम को तेज आंधी-तूफान के कारण बिजली के तार टूटने से शहर से लेकर गांव तक कई जगहों पर ब्लैकआउट हो गया।
मध्य प्रदेश के रीवा में शाम को तेज आंधी-तूफान के कारण बिजली के तार टूटने से शहर से लेकर गांव तक कई जगहों पर ब्लैकआउट हो गया।

मध्य प्रदेश में 23 से 26 मई तक बारिश की उम्मीद है। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डॉ. ममता यादव ने बताया कि पाकिस्तान की ओर से आ रहा एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य प्रदेश से गुजरेगा। इसके साथ ही राजस्थान से उत्तरी छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों के ऊपर एक द्रोणिका भी बनी हुई है।

इन दोनों एक्टिविटीज के कारण मध्य प्रदेश में प्री-मानसून गतिविधियां शुरू हो रही हैं। इसके प्रभाव से 23 मई से 26 मई तक तीन-चार दिन लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी, फिर दोबारा गर्मी बढ़ेगी। इस तरह अभी गर्मी और बारिश का आना-जाना चलता रहेगा। 20 जून के करीब प्रदेश में मानसून आएगा, तभी पूरी तरह गर्मी से राहत मिलेगी।

पंजाब: 3 दिन बारिश का अलर्ट, बंगाल की खाड़ी की नमी से पारे में गिरावट
शनिवार को पंजाब के अधिकतर जिलों में बादल छाने से तापमान में मामूली गिरावट आई। मौसम विभाग चंडीगढ़ के डायरेक्टर मनमोहन सिंह ने बताया कि पंजाब में अगले 24 से 48 घंटे में अच्छी बारिश के आसार बन रहे हैं। उत्तरी पाकिस्तान में एक्टिव वेस्टर्न डिस्टरबेंस और अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही हवाओं के कारण ऐसा होगा।

सिंह ने बताया कि 22 मई को कहीं-कहीं बादल छा सकते हैं। बूंदाबांदी के आसार हैं। इसके बाद 23 और 24 को नॉर्थ पंजाब के कुछ हिस्सों में बारिश से 2 से 5 डिग्री तापमान में गिरावट हो सकती है। शनिवार को सबसे गर्म मुक्तसर जिला रहा। यहां का अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए नक्शे में अलर्ट दिखाया गया है।
मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए नक्शे में अलर्ट दिखाया गया है।

हिमाचल प्रदेश: आज से भारी बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट
हिमाचल प्रदेश के कई भागों में आज से भारी बारिश, ओलावृष्टि और अंधड़ का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार आज से राज्य में एक और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से यह बदलाव आएगा।

आज प्रदेश के मैदानी, मध्य और पहाड़ी भागों के लिए बारिश, ओलावृष्टि व अंधड़ का यलो अलर्ट है। 23 मई के लिए कई भागों में भारी बारिश, ओलावृष्टि और अंधड़ का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश होगी। 24 मई को कुछ भागों में बारिश हो सकती है। 25 को उच्च पर्वतीय भागों में मौसम साफ रहेगा।

केरल: 10 जिलों में यलो अलर्ट
केरल के दस जिलों में रविवार को भारी बारिश के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। इस बीच, मौसम विभाग ने कहा, देश के पूर्वी राज्यों और पश्चिमोत्तर भागों में 21 से 24 मई तक बारिश, आंधी की स्थिति बनेगी।

4 और मौतों के साथ पूर्वोत्तर में बाढ़-भूस्खलन से 9 दिन में 29 की जान गई
तीन पूर्वोत्तर राज्यों - असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश - में 9 दिन में कम से कम 29 लोगों की जान चली गई। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) के अनुसार शनिवार को बाढ़ में 4 और मौतें हुई हैं, जिससे 14 मई से असम में मरने वालों की संख्या 18 हो गई है, इनमें बाढ़ से 13 और भूस्खलन से 5 लोगों की जान गई है। मेघालय में 13 मई से बाढ़ आई है, जबकि 16 मई से अरुणाचल प्रदेश में अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन में आठ लोगों की मौत हो गई है।

एनडीआरएफ के जवान लगातार जरूरतमंदों तक राहत और राशन सामग्री पहुंचा रहे हैं।
एनडीआरएफ के जवान लगातार जरूरतमंदों तक राहत और राशन सामग्री पहुंचा रहे हैं।

असम में 31 जिलों में करीब 6.80 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित
असम में 31 जिलों में लगभग 6.80 लाख लोग बाढ़ की चपेट में हैं। नगांव, होजई, कछार, दरांग, मोरीगांव और करीमगंज जिले में बाढ़ की स्थिति अभी भी गंभीर है। रिपोर्ट के अनुसार, 93562.40 हेक्टेयर कृषि भूमि और 2,248 गांवों में अभी भी पानी भरा हुआ है। वर्तमान में कुल 74,907 बाढ़ प्रभावित लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं। भारतीय सेना, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की मदद से 24,749 फंसे हुए लोगों को बचाया गया है।