• Hindi News
  • National
  • Zojila Tunnel A Distance Of Three And A Half Hours Will Be Covered In 15 Minutes; The Contact Between Kashmir And Ladakh Will Now Remain For 12 Months

जोजिला टनल:साढ़े तीन घंटे की दूरी 15 मिनट में तय होगी, कश्मीर और लद्दाख का संपर्क अब 12 महीने बना रहेगा

सोनमर्ग20 दिन पहलेलेखक: अनिरुद्ध शर्मा/अखिलेश अवस्थी
  • कॉपी लिंक
तय समय में सुरंग का निर्माण पूरा करने के लिए बर्फीले तूफान और माइनस 40 डिग्री तापमान के बीच भी काम जारी रखा गया है। (फोटो: आबिद बट) - Dainik Bhaskar
तय समय में सुरंग का निर्माण पूरा करने के लिए बर्फीले तूफान और माइनस 40 डिग्री तापमान के बीच भी काम जारी रखा गया है। (फोटो: आबिद बट)

जम्मू-कश्मीर से लद्दाख के बीच बन रही जोजिला टनल का काम दिसंबर 2023 तक पूरा हो सकता है। यह दुनिया की सबसे ऊंचाई पर सबसे लंबी टनल होगी। इसके बनने के बाद कश्मीर से लद्दाख का संपर्क 12 महीने बना रहेगा, जो भारी बर्फबारी के बीच 6 महीने तक बंद रहता है। साथ ही जोजिला दर्रे को पार करने में लगने वाला साढ़े 3 घंटे का सफर सिर्फ 15 मिनट में ही पूरा हो सकेगा।

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को जोजिला सुरंग के दोनों छोर का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा- ‘सुरंग का निर्माण 2026 तक होना था। लेकिन निर्माण कंपनी को इसे दिसंबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य दिया है।’ वहीं, नेशनल हाईवे एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के कार्यकारी निदेशक ब्रिगेडियर जीएस कांबो ने भी भरोसा दिलाया कि टनल का काम समय से पहले ही कर लिया जाएगा।

-40 डिग्री तापमान में भी जारी रहा निर्माण
MEIL के प्रवक्ता ने बताया कि तय समय में सुरंग का निर्माण पूरा करने के लिए बर्फीले तूफान और माइनस 40 डिग्री तापमान के बीच भी काम जारी रखा गया है। सुरंग में पानी का रिसाव हाेता रहता है और बर्फ की परत 8 माह जमी रहती है। इन हालात में भी काम जारी रहा है।

1.40 लाख करोड़ रुपए से 31 टनल बन रही
कश्मीर में जोजिला टनल के साथ कुल 31 सुरंग बन रही हैं। सड़क परिवहन मंत्रालय इन पर 1.40 लाख करोड़ रुपए खर्च कर रहा है। कश्मीर में 32 किमी की 20 टनल और लद्दाख में 20 किमी लंबाई की 11 टनल हैं। सभी का अधिकांश निर्माण अगले दो साल में खत्म होना है।