• Hindi News
  • New year 2020
  • 2020 Good News: Salary Hike, Nirmala Sitharaman Budget 2020, Mukesh Ambani Online Shopping Market, Sourav Ganguly IPL T20 Change

गुड न्यूज / कॉलेज में 1 घंटे की फिटनेस क्लास चलेगी, एशिया में सबसे ज्यादा सैलरी हमारी बढ़ेगी

2020 Good News: Salary Hike, Nirmala Sitharaman Budget 2020, Mukesh Ambani Online Shopping Market, Sourav Ganguly IPL T20 Change
X
2020 Good News: Salary Hike, Nirmala Sitharaman Budget 2020, Mukesh Ambani Online Shopping Market, Sourav Ganguly IPL T20 Change

Dainik Bhaskar

Jan 01, 2020, 07:49 AM IST

2020 अर्थव्यवस्था, सेहत, समाज, रक्षा और यूटिलिटी के लिहाज से कई अच्छी खबरें लेकर आ रहा है। पहली बार देश में लोगों की औसत उम्र 70 साल पहुंचेगी। 1920 में प्रति व्यक्ति औसत आयु 21.16 साल थी। नए साल से सभी 750 विवि-कॉलेजों में एक घंटे की फिटनेस क्लास भी होगी। यूजीसी इसके निर्देश जारी कर चुका है।

मेरी सैलरी: एशिया में भारतीयों को मिलेगी सबसे ज्यादा हाइक 
विलिस टावर्स वॉटसन फर्म के मुताबिक एशिया में सबसे ज्यादा 10% सैलरी हाइक भारत में होगा। एक जनवरी से पीएफ नियम बदलेंगे। कर्मचारी तय कर सकेंगे कि पीएफ में कितनी रािश जमा की जाए।

मेरा समाज: महिला-पुरुषों की शादी की उम्र समान होगी! 
महिला-पुरुषों की शादी की उम्र समान रखने पर विचार हो रहा है। पुरुषों के लिए शादी की उम्र 21 और महिलाओं के लिए 18 साल है। साथ ही गर्भपात की समयसीमा 20 हफ्ते से बढ़कर 24 या 26 हफ्ते करने पर फैसला संभव।

मेरी सेना: चार रफाल मिलेंगे, मिसाइल रक्षा प्रणाली आएगी    
36 रफाल में से पहले 4 विमान मई में भारत पहुंचेंगेे। भारत ने रूस से 38 हजार करोड़ रु. में एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की डील की है। साल के आखिरी में पहला सिस्टम मिलेगा। ये मिसाइल हमलों को बीच में रोक सकता है।

मेरा वाहन: बीएस-4 गाड़ियां नहीं बिकेंगी, ई-वाहन पर जोर   
1 अप्रैल से बीएस-4 वाहनों की बिक्री बंद होगी। बीएस-6 वाहन ही बिकेंगे। ई-वाहन पर जोर होगा। पहला ई-कॉरिडोर तैयार है। यमुना एक्सप्रेसवे व एनएच-48(दिल्ली-जयपुर)पर कॉरिडोर का 500 किमी विस्तार, 18 चार्जिंग स्टेशन होंगे।

मेरा सफर: चेहरा देख खुलने लग जाएंगे एयरपोर्ट के गेट 
यात्रियों को एयरपोर्ट पर बार-बार बोर्डिंग पास नहीं दिखाना होगा। प्रवेश से लेकर चेक इन तक गेट फेस स्कैनिंग से खुलेंगे। दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 में ट्रायल सफल रहा है। प्रमुख एयरपोर्ट में मेटल डिटेक्टर की जगह बॉडी स्कैनर लगेंगे।  

इकोनॉमी : पहली बार एशिया बाकी दुनिया से आगे
एशियाई देशों की इकोनॉमी दुनिया के बाकी देशों से आगे निकल जाएगी। आईएमएफ की रिपोर्ट के मुताबिक क्रय शक्ति के मामले में एशिया दुनिया को पीछे छोड़ेगा। इस मामले में भारत भी पहली बार दहाई के आंकड़े को छुएगा। अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज ने 2019-20 के लिए भारत की आर्थिक विकास दर के अपने अनुमान को 5.8% से घटाकर 4.9 % कर दिया है। आरबीआई ने  विकास अनुमान को 6.1% से घटाकर 5% कर दिया है।

बंपर पैदावार: 2019 में 25 वर्षों में सबसे अच्छा मानसून रहा है। इससे ठंड में बोई गई फसल का रकबा बढ़ेगा। ऐसे में गेंहू उत्पादन रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच सकता है। 2019 में 102.19 मिलियन टन गेहूं पैदावार हुई थी। इस बार 20% अधिक पैदावार की संभावना है। 

इन पर नजर : देश की इकोनॉमी और खेल के रोमांच के लिए इन पर नजरें रहेंगी

निर्मला सीतारमण: क्या बजट से तोड़ेंगी देश की आर्थिक सुस्ती? 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को बजट पेश करेंगी। देश को उम्मीद है कि वे आर्थिक सुस्ती दूर करने के लिए साहसिक फैसले लेंगी। बजट में रोजगार और खपत बढ़ाने के रास्तों के साथ निवेश को प्रोत्साहित करने जैसे कदम उठाएंगी। आयकर स्लैब में बदलाव की भी चर्चा है।

मुकेश अंबानी: अब ऑनलाइन किराना बाजार में उतरेंगे
रिलांयस इंडस्ट्रीज के चैयरमेन मुकेश अंबानी की निगाह देश के ऑनलाइन किराना कारोबार पर है। उनकी योजना इस साल 50 लाख किराना कारोबारियों को अपने नेटवर्क से जोड़ने की है। वे इस सेक्टर में अमेजन और फ्लिपकॉर्ट के वर्चस्व को टक्कर देंगे। जियो का आईपीओ भी इसी साल आएगा। 

सौरव गांगुली: क्रिकेट का रोमांच बढ़ाने वाले फैसले ले सकते हैं 
पिंक बॉल से टेस्ट मैच में रंग भरने के बाद सौरभ गांगुली इस साल आईपीएल का रोमांच बढ़ाने के लिए कई फैसले ले सकते हैं। जैसे नो-बॉल के लिए एक अलग अंपायर, फुटबॉल की तर्ज पर मैच के बीच में 15 खिलाड़ियों में से किसी को उतारने जैसे नियम ला सकते हैं। 

मनु भाकर: 17 साल की मनु से ओलिंपिक में स्वर्णिम उम्मीदें 
17 साल की उम्र में मनु ने विश्व कप, एशियन कप सहित कई टूर्नामेंट में 38 स्वर्ण जीते हैं। आईआईएसएफ वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड जीता। टोक्यो ओलिंपिक में स्वर्ण पदक लाने की सबसे ज्यादा उम्मीदें इन्हीं से हैं। इससे पहले अभिनव बिंद्रा ने 2008 में स्वर्ण जीता था। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना