• Hindi News
  • लोगों ने किया लोगों ने किया

लोगों ने किया लोगों ने किया

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गया. बोधगया में पिछले कुछ सालों से होली के मौके पर विदेशी पर्यटकों का आगमन देखा जा रहा है। उन्हें बोधगया लाने में स्थानीय एनजीओ की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस बार भी कई देशों से पर्यटक बोधगया पहुंचे हैं। इन लोगों ने जमकर होली खेलना शुरू कर दिया है।
कई देशों से पहुंचे पर्यटक
बोधगया में गैर सरकारी स्वयंसेवी संस्थाओं की पहल पर कई देशों के पर्यटक पर्व के दौरान हिस्सा लेने आते हैं। होली भी इससे अछूता नहीं है। फ्रांस की लीया, एनी, फ्लोरंस, रीया, जर्मनी के माइकल, जाएदट्रीन, लॉरेन, जेनेली, कारमेन सहित कई अन्य हैं, जो अबीर गुलाल का भरपूर आनंद उठा रहे हैं।
होली के दौरान कई विदेशी पर्यटक परिवार के साथ रहने का प्रयास करते हैं। फ्रांस की लीया, एनी फ्लोरेंस जेन अमिताभ वेलफेयर ट्रस्ट के सचिव आनंद विक्रम के परिवार के साथ होली मनाने का निश्चय किया है।
एनजीओ ने की है पहल
बोधगया के गैर सरकारी स्वयंसेवी संस्था विदेशी सहायता से चलाए जाते हैं। यही कारण है कि विदेशी पर्यटकों का आवागमन सुलभ है। भारतीय संस्कृति प्रारंभ से ही लोगों को आकर्षित करता रहा है। जेन अमिताभ वेलफेयर ट्रस्ट, सिद्धार्थ कंपैशन ट्रस्ट, पीपुल फर्स्ट, बोधिट्री, एकोलस ले तेरे, बाउल ऑफ कंपैशन सहित कई दूसरे भी है, जिनके कारण विदेशी पर्यटकों का आवागमन होता है। होली छठ के मौके पर कई विदेशी पर्यटक अपना शेड्यूल निर्धारित कर बोधगया पहुंचते हैं और रंग-अबीर खेलने का मौका नहीं छोड़ते हैं।