पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • भारत के मीरपुर को पाकिस्तान ने डुबोया बांध में

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पाकिस्तान ने हमारे मीरपुर को डुबोया, 5000 लड़कियों का किया था अपहरण

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
श्रीनगर। भारत का मीरपुर अब पाकिस्तान के कब्जे में है। मीरपुर को पाकिस्तान ने झेलम नदी पर मंगला बांध बनाकर डुबो दिया। भारत में कश्मीर रियासत के विलय के समय यहां पर करीब 40 हजार हिंदू थे। इसमें दस हजार के करीब हिंदू पाकिस्तान से विभाजन के समय आ गए थे। यहां के तीन-चार हजार मुस्लिम पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में चले गए। पाकिस्तान की फौज ने जब मीरपुर पर आक्रमण किया तो अपनी लाज बचाने के लिए सैकड़ों हिंदू महिलाओं और लड़कियों ने कुएं में कूद कर जान दे दी। मीरपुर छोड़कर जा रहे परिवारों को घेरकर पाकिस्तानी फौज ने उनका कत्लेआम कर दिया। पाकिस्तानी फौज करीब पांच हजार युवा लड़कियों और महिलाओं का अपहरण कर पाकिस्तान ले गई। इन्हें बाद में मंडी लगाकर पाकिस्तान और खाड़ी के देशों में बेच दिया गया।
कश्मीरी गिड़गिड़ाते रहे, नेहरू और शेख अब्दुल्ला ने एक न सुनी
मीरपुर की हालत और यहां के लोगों को बचाने के लिए कश्मीरियों ने कई बार देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू, कश्मीर के राज्य प्रमुख शेख अब्दुल्ला और तत्कालीन गृह मंत्री सरदार पटेल के सामने गुहार लगाई, पर सबने हाथ खड़े कर दिए। मीरपुर के निवासी अपने आपको भारत का अंग मानकर मदद की आस लगाए करीब तीन महीने तक इंतजार करते रहे। मदद नहीं मिली। कश्मीर में सेना की कमान नेहरू ने शेख अब्दुल्ला को देकर सबसे बड़ी भूल कर दी। शेख अब्दुल्ला ने सेना को मुस्लिम बहुल इलाकों में ही भेजा, जबकि सेना की एक टुकड़ी मीरपुर के समीप ही थी। शेख ने उसे दूसरे स्थान पर भेजने के आदेश दे दिए। जब भारतीय सेना की टुकड़ी को दूसरी तरफ भेजे जाने की जानकारी पाकिस्तानी सेना को मिली, तो उसके सैनिक मीरपुर पर टूट पड़े। घर जलाए गए। महिलाओं, लड़कियों और बच्चों के साथ जुल्म की सभी सीमाएं पार कर दी गईं। मीरपुर में उस दौरान करीब 18 हजार हिंदू और सिखों को पाकिस्तानी फौज ने मार दिया।
आगे की स्लाइड में पढ़ें मीरपुर की पूरी कहानी...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser