पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

DB Spotlight : Wallet खत्म कर सुपर ऐप लाएगा Paytm

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
Paytm के फाउंडर और सीईओ विजय शेखर शर्मा जब दिल्ली आए थे, तब न उन्हें इंग्लिश आती थी और न ही उनके पास इतने पैसे थे कि कुछ नया कर सकें। अलीगढ़ से दिल्ली तक के सफर में विजय ने मीडिया में भी काम किया और वेब डेवलेपर भी रहे, लेकिन लोगों से जुड़ने और जुड़े रहने की खास आदत ने उनका कस्टमर बेस तैयार कर दिया। विजय ने इंजीनियरिंग के दौरान ही तय कर लिया था कि उन्हें जॉब से अलग कुछ करना है। Paytm की शुरुआत भी कुछ ऐसे ही हुई। dainikbhaskar.com के स्पेशल वीडियो इंटरव्यू शो DB Spotlight में उन्होंने प्रीति हून से बातचीत की और कई बातें शेयर कीं।
विजय ने बताया कि वो जल्द ही वॉलेट ऐप को अपने ई-कॉमर्स ऐप के साथ मर्ज करने वाले हैं। इसकी जगह Paytm एक सुपर ऐप ला रहा है, जो कस्टमर्स को कई सारे एडवांटेज देगा। क्या आप स्नैपडील और फ्लिपकार्ट को बीट करना चाहते हैं? पूछने पर विजय कहते हैं, 'ये हमें बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है कि जब ऐसी कंपनियों के साथ कंपेयर किया जाता है जिनको मैं रिस्पेक्ट भी नहीं करता। उनका मिशन और बिजनेस अलग है वे रिटेलर्स हैं और हम अलग।'
पेश है विजय से बातचीत की पहली कड़ी-
सालों पहले जो लिखा, वो अब सच हुआ-
विजय बताते हैं, इंजीनियरिंग के बाद 1998 में नोएडा में मेरी पहली जॉब थी। उन दिनों इंटरनेट में रिवोल्यूशन का दौर था। मेरे ईमेल आईडी के फोटो के नीचे लिखा था- ‘A billion here, a billion there some day will be so real’..जो अब जाकर सच साबित हुआ। मैंने कॉलेज में ही मान लिया था कि मुझे नौकरी नहीं मिलने वाली, क्योंकि पढ़ाई में काफी कमज़ोर था इसलिए तय किया था कि मुझे कुछ अलग ही करना है। दरअसल मैं प्रोग्रामिंग जानता था लेकिन करना नहीं चाहता था।
रिस्क लेना ही मेरी फिलॉसफी
विजय कहते हैं, मेरी फिलॉसफी रही है कि जिनके पास कम होता है, उनके सपने खुद-ब-खुद बड़े होते हैं क्योंकि उनके पास खोने के लिए कुछ नहीं होता, इसलिए जरूरी है कि रिस्क लिया जाए। ये सभी को करना चाहिए। अगर आपके पास बहुत कुछ है, तो रिस्क लीजिए क्योंकि आपको इससे फर्क नहीं पड़ेगा और अगर कुछ नहीं है, तो भी रिस्क लीजिए क्योंकि खोने के लिए आपके पास कुछ नहीं लेकिन शायद ज्यादा मिल जाए। मैं शुरू से क्लीयर था कि मुझे कहां पहुंचना है और इसके लिए मैंने छोटी शुरुआत की।
इस तरह बनाया कस्टमर बेस
विजय बताते हैं मैं जब कॉलेज में था तब न्यूजपेपर में ऐड देखकर जॉब इंटरव्यू देने जाता था। वो जब मेरी एस्पेक्टेशन पूछते थे तब मैं उनसे कहता था कि मैं जॉब तो नहीं कर सकता क्योंकि कॉलेज में हूं, इसलिए आप मुझे ये काम दें मैं आपको करके दूंगा। इस तरह मैंने पार्टटाइम काम करना शुरू कर दिया और अपना कस्टमर बेस तैयार कर लिया। लोग मुझे काम देते थे और मैं खाली वक्त में करके देता था।
Paytm का आइडिया कैसे आया-
विजय कहते हैं, 2000 में मैंने अपनी पहली कंपनी 197 बनाई, तब मैं 21 साल का था। 2011 के आसपास इंडिया में ई-कॉमर्स शुरू हुआ। सभी कैश ऑन डिलेवरी ऑप्शन देते थे। लेकिन ऐप स्टोर, गेम स्टोर और आई-ट्यून स्टोर के लिए ये ऑप्शन नहीं था। हमने Pay through mobile शुरू किया, जिसका शॉर्ट फॉर्म है Paytm. हमने इसमें मोबाइल रिचार्ज इनवॉल्व किया क्योंकि ये कन्वीनिएंट था और जरुरत भी। इसके बाद हम कार्ड ऑप्शन पर गए, जो आपको तुरंत रिचार्ज देता था।
...और अब Paytm Bank
पेमेंट प्लेटफार्म से बैंक तक पहुंचने के सफर पर विजय कहते हैं, हमने कभी नहीं सोचा था कि एक बैंक की तरह काम करेंगे। लेकिन तय किया था कि हम पेमेंट के अलावा दूसरे फाइनेंशियल ऑप्शन्स पर भी जाएंगे। कॉन्सेप्ट नया और बिल्कुल अलग होने के चलते हमें लाइसेंस भी मिल गया और इस तरह हमने बैंक की तरह काम शुरू कर दिया। हालांकि शुरुआत में इस आइडिया को नहीं माना गया कि किसी तरह के मोबाइल wallet की जरुरत है, सभी ने हमें मना कर दिया, फिर हम वहां गए जहां कस्टमर खर्च कर रहा था। इसके लिए हमने wallet में कैशबैक जैसे एडवांटेज जोड़े। ये क्लिक कर गया और पसंद किया जाने लगा। हम कुछ कैटेगरीज़ पर काम कर रहे हैं, इसलिए हम इसे जून 2016 में लॉन्च कर रहे हैं।
हमारा फोकस डिजिटल गुड्स एंड सर्विसेज पर
फ्यूचर प्लान शेयर करते हुए विजय बताते हैं हमारा फोकस डिजिटल गुड्स एंड सर्विसेज पर ज्यादा है, हम फास्ट और रिपीट ट्रांजेक्शन में जाना चाहते हैं। हमारा फोकस नंबर ऑफ ट्रांजेक्शन है न कि बिग एंड सिंगल ट्रांजेक्शन पर। इसी पर काम करते हुए हमने पिछले साल 1 बिलियन ट्रांजेक्शन किए हैं और इस साल का नंबर सरप्राइज़ होगा।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें